BREAKING NEWS

कनाडा की सीमा पर चार भारतीयों की मौत पर PM ट्रूडो बोले- बेहद दुखद मामला, सख्त कार्रवाई करूंगा◾EC ने रैली-रोड शो पर लगी पाबंदी को 31 जनवरी तक बढ़ाया, दूसरे तरीकों से प्रचार करने पर दी गई ढील ◾गृहमंत्री शाह ने कैराना में मांगे घर-घर BJP के लिए वोट, पलायन कराने वालों पर साधा निशाना ◾ चन्नी और सिद्धू दोनों पंजाब के लिए निकम्मे हैं, कांग्रेस के अंदर की लड़ाई ही उनको चुनाव में सबक सिखाएगीः कैप्टन◾निर्वाचन आयोग : चुनाव वाले राज्यों के शीर्ष अधिकारियों से करेगा मुलाकात, कोविड की स्तिथि का लेंगे जायजा ◾ दिग्विजय सिंह के खिलाफ भोपाल पुलिस ने दर्ज की FIR , पूर्व सीएम बोले- हमने कोई अपराध नहीं किया◾पंजाब में नफरत का माहौल पैदा कर रही है कांग्रेस, गजेंद्र सिंह शेखावत ने EC से किया कार्रवाई का आग्रह◾बाबू सिंह कुशवाहा की पार्टी के साथ गठबंधन करेंगे ओवैसी, UP की सत्ता में आने के बाद बनाएंगे 2 CM◾ पिता मुलायम सिंह यादव की कर्मभूमि से लड़ेंगे अखिलेश चुनाव, सपा का आधिकारिक ऐलान◾जम्मू-कश्मीर : शोपियां जिले में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू, सेना ने रास्ते को किया सील ◾यदि BJP पणजी से किसी अच्छे उम्मीदवार को खड़ा करती है, तो चुनाव नहीं लड़ूंगा: उत्पल पर्रिकर ◾गोवा में BJP के लिए सिरदर्द बनेगा नेताओं का दर्द-ए-टिकट! अब पूर्व CM पार्सेकर छोड़ेंगे पार्टी◾ BSP ने जारी की दूसरे चरण के मतदान क्षेत्रों वाले 51 प्रत्याशियों की सूची, इन नामों पर लगी मोहर◾DM के साथ बैठक में बोले PM मोदी-आजादी के 75 साल बाद भी पीछे रह गए कई जिले◾पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा हुए कोरोना से संक्रमित, ट्वीट कर दी जानकारी ◾यूपी : गृहमंत्री शाह कैराना में करेंगे चुनाव प्रचार, काफी सुर्खियों में था यहां पलायन का मुद्दा ◾उत्तराखंड : टिकट नहीं मिलने से नाराज BJP नेताओं में असंतोष, पार्टी की एकजुटता तोड़ने की दी धमकी ◾मुंबई की 20 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, 7 की मौत, 15 लोग घायल ◾UP में CM कैंडिडेट वाले बयान पर बोलीं प्रियंका-मैं चिढ़ गई थी, क्योंकि.....◾Today's Corona Update : 24 घंटे में 3.37 लाख से ज्यादा नए केस, 488 मरीजों की मौत ◾

दादी - नानी

कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान योग के प्रति लोगों का रुझान और विश्वास तेजी से बढ़ा है। योग को जीवन का हिस्सा बनाकर लोगों ने रोग को भगाया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब द्वारा विजूवल योगा शो किया, जिसे मुम्बई की प्रसिद्ध अन्तर्राष्ट्रीय वैलनेस योगा कोच बाड़ी पोजिटिव कोच और सेलीब्रेटीज कोच गोल्ड मैडिलिस्ट ने सबको योगा टिप्स दी और साथ में इस उम्र में कौन-कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए, कैसे आपका रहन-सहन, खानपान होना चाहिए बताया। बहुत से लोग जूम द्वारा वरिष्ठ नागरिक के फेसबुक पर लाइव जुड़े, बड़े ध्यान से सुना-समझा, साथ-साथ योग किया और अपने प्रश्न भी पूछे। सबसे अ'छी बात थी कि जितने भी वरिष्ठ नागरिक जुड़े सबने ट्रैक पैंट, टी-शर्ट पहनी थी। योगा के लिए बिल्कुल सही मायने में तैयार थे। इतना सदस्यों में उत्साह था, देखने को ही बनता था। कनाडा, अमेरिका से भी सदस्य जुड़े। सबसे महत्वपूर्ण बात यह थी कि नोशीना शेख खुद भी यंग हैं और हर रोज यंग लोगों के और सेलीब्रेटीज के योग सेशन करती हैं परन्तु जिस तरह उसे बड़ी पैशन से सीनियर सिटीजन को योग करना सिखाया और उन्हें बताया कि योग सिर्फ सूर्य प्रणाम नहीं बल्की अश्विनी मुद्रा, श्वासनमर्ग शुद्धी, उड़ीयान बंध, वज्र आसान, पर्वतासन, अलोम विलोम, भ्रमरी, पवनमुत्तासन, सुक्त वज्रासन जैसे अपने प्रकार के प्रणायाम-आसन और सही खाने के लिए बताया तो कमाल था। सीनियर सिटीजन इतने खुश थे क्योंकि उन्हें मालूम था नोशीना शेख बहुत बड़े-बड़े लोगों को योग सिखाती हैं तो वह भी अपने आप को बहुत महत्वपूर्ण महसूस कर रहे थे क्योंकि हमेशा उनको कहती हूं कि आप किसी से कम नहीं और आज के हीरो-हिरोइन हो तो वो सच में वैसे ही महसूस कर रहे थे और ढेरों आशीर्वाद दे रहे थे। खुशियां बटोर रहे थे।

जब हैदराबाद की 81 वर्षीय भावना जी ने पूछा कि उनकी आंखों में पानी आता है तो नोशीना ने बड़े प्यारे अंदाज से पूछा कि कम्प्यूटर पर बैठते हो तो उन्होंने ब'चों जैसे अंदाज में कहा कि में कम्प्यूटर पर तो नहीं फोन पर सारा दिन जरूर देखती हूं। भावना जी की अदा ऐसी थी जैसे कोई ब'चा टीचर से पकड़ा गया हो। दोनों बहुत खुश थे, यही नहीं गुडग़ांव के एम. कुमार जी ने पूछा, नोशीना जी आम खाने को बहुत मन करता है क्या करें तो नोशीना जी ने बड़े प्यार से उन्हें समझाया कि आम खा सकते हैं। फिर दूसरी और कोई मीठी चीज न खायें और जो खायें उसे पचाने के लिए एक्सरसाइज करें, योग करें और सबसे यादा अगर मीठा खाने को मन करे तो गुड़-चना खायें बहुत बढिय़ा है। साथ ही उन्होंने कहा कि जो हमारी दादी-नानी के नुस्खे वो ही आज काम आएंगे, वो ही खाना चाहिए। घी भी जरूर लेना चाहिए, दही खाना चाहिए और सबसे यादा उन्होंने पेट के नीचे हिप्स के आसपास के मसल्स को मजबूत बनाने के लिए योग, आसन बताएं जो इस उम्र में बहुत जरूरी हैं। जीके ब्रांच की श्रीमती खोसला को गैस की बहुत समस्या थी और ऐसे बहुत से लोगों ने प्रश्न पूछे तो उसने सबके प्रश्नों के उत्तर बड़े प्यार से दिये। किसी का भी सेशन बंद करने को मन नहीं था। रेनू गुलाटी ग्रीन पार्क ब्रांच की हैड तो इस प्रोग्राम को कोरडिनेट कर रही थीं, को भी इस प्रोग्राम को बड़े प्यार से बंद करना पड़ा। अभी भी सबकी तसल्ली नहीं हुई तो रेनू गुलाटी ने नोशीना से दोबारा सेशन करने का वादा लिया।