BREAKING NEWS

शुभेंदु अधिकारी से बैठक के बाद तृणमूल कांग्रेस ने 'सभी समस्याएं सुलझाने' का किया दावा◾एस जयशंकर ने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष मेरिस पेन से की बातचीत ◾पंजाब : BJP नेता और पूर्व मंत्री सतपाल गोसाईं का निधन◾CM योगी आदित्‍यनाथ पहुंचे मुंबई, अभिनेता अक्षय कुमार ने की मुलाकात ◾शिवसेना में शामिल होने के बाद उर्मिला ने कंगना पर बोला हमला, हिंदुत्व पर भी दिया बयान ◾सरकार के साथ किसानों की बैठक बेनतीजा, 3 दिसम्बर को दोबारा होगी वार्ता, तब तक धरना जारी ◾दिल्ली में कोरोना के सक्रिय मामलों में कमी, 4,006 नये मामले आये सामने और 86 की मौत◾प्रधानमंत्री मोदी पर ममता बनर्जी ने साधा निशाना , कहा - पीएम-केयर्स का पैसा कहां गया ◾किसान आंदोलन : कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो की टिप्पणी पर भारत ने जताई कड़ी आपत्ति◾'अश्विनी मिन्ना' मेमोरियल अवार्ड में आवेदन करने के लिए क्लिक करें ◾गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे भीम आर्मी चीफ, कहा- 'किसान की हक की लड़ाई में समर्थन देने आया हूं ◾किसान आंदोलन : PM आज ही तीनों ‘काले कानूनों’ को निलंबित कर, किसानों पर दर्ज मामले वापस लें - कांग्रेस◾उर्मिला मातोंडकर का नया सियासी दांव, कांग्रेस छोड़ CM ठाकरे की मौजूदगी में शिवसेना का थामा दामन ◾BSF का 56वां स्थापना दिवस : DG अस्थाना की पाक को चेतावनी-देश की रक्षा के लिए हमेशा खड़े हैं हमारे जवान ◾किसान नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों की वार्ता में ये होंगे अहम मुद्दे, तीनों कानूनों को लेकर उठा है सारा विवाद◾कृषि कानून के विरोध में किसानों का समर्थन देंगी शाहीन बाग की दबंग दादी, पहुंचेगी सिंघू बॉर्डर ◾किसानों के साथ केंद्र की बातचीत से पहले BJP की बैठक, नड्डा के आवास पर राजनाथ सिंह और शाह मौजूद ◾राहुल का केंद्र पर वार- सरकार अहंकार छोड़कर किसानों को दें उनका अधिकार◾शहला राशिद पर पिता ने लगाया देशविरोधी होने का आरोप, डीजीपी से की बेटी के फंड स्रोतों की जांच की मांग◾केंद्र के वार्ता प्रस्ताव पर किसान नेताओं ने उठाए सवाल, रक्षा मंत्री करेंगे बातचीत की अगुवाई◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

तो ब्रांच हैड्स से बात बन गई...

हम हमेशा से कहते आ रहे हैं कि वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब एक टीमवर्क है। जो सभी के सहयोग से चलता है और सबसे अधिक मेहनत हमारे ब्रांच हैड्स की होती है, जो नि:स्वार्थ भाव से पूरी लग्न से नि:शुल्क सेवा करते हैं। हमारे वरिष्ठ नागरिक के ब्रांच हैड एक से बढक़र एक हैं। जिनकी जितनी भी प्रशंसा की जाए उतनी है कम है। शायद मेरे पास तो शब्द भी नहीं हैं। हम सभी एक-दूसरे के अच्छे सहयोगी और मित्र हैं। आजकल दुनिया में कहते हैं कि अच्छे लोगों की कमी है। परंतु मेरे नजदीक जितने भी है, बहुत अच्छे हैं और यूं कहें तो सभी अच्छे लोग मेरे साथ जुड़े हुए हैं। जो शायद खून के रिश्तों से कहीं बेहतर है। 

जब से कोरोना शुरू हुआ तब से हमने वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब के सदस्यों के लिए बहुत-सा काम किया। ताकि वो इस समय उदास न हों, डिप्रेशन में न जाएं और जरूरतमंदों के लिए घर पर जाकर आर्थिक सहायता की और राशन पहुंचाया। डॉक्टर के साथ हेल्थ ईशूज पर वेबिनार किए। जब हमने ऑनलाइन डांस कॉम्पीटिशन और रैम्प वॉक भी शुरू किया तो यही लग रहा था कि हम जितना मोटीवेट करेंगे उतनी ही एंट्री आयेंगी। सो मैंने समय-समय पर छोटे-छोटे वीडियोज रिलीज की उनमें ब्रांच हैड्स ने अपनी-अपनी ब्रांच को बहुत ही उत्साहित किया प्रेरणा दी, बहुत ही मोटीवेट किया। फिर भी लगता था कि बहुत मुश्किल से 200-300 एंट्रियां आएंगी परंतु ये क्या? उन्होंने तो वाकई साबित कर दिया कि वो किसी से कम नहीं और वो यूथ से भी आगे हैं। कुल मिलाकर 1003 एंट्री आई और अभी तो यह आंकड़ा कई हजारों में पार कर जाता, पर हमने 20 अगस्त के बाद एंट्री रोक दी और ये एंट्रीज मैक्सिमम सदस्यों की हैं बाकी 100 के करीब कनाडा, अमेरिका, लंदन, गुजरात, मुंबई, यूपी, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब से भी हैं। 

सबसे बड़ी बात है कि कोई किसी से कम नहीं सबने एक से बढक़र एक परफॉर्मेंस दी है। कोई डिप्रेशन में था तो वह उत्साह से उठ खड़ा हुआ। कईयों की हीप सर्जरी और नी (घुटने) सर्जरी हुई थी परंतु उन्होंने भी हार नहीं मानी और उनका साथ देने के लिए उनके बहू, बेटे, बेटियां, पोते-पोतियां आगे आएं। कमाल ही हो गया। जैसे-जैसे वीडियो आती गई दांतों तले उंगलियां दबती गईं कि मैं सच में देख रही हूं कि सपना है-सच ही था। हम सबने बहुत आनंद लिया। सबसे बड़ी बात है कि वह सब रिक्वेस्ट कर रहें थे, लिंक भेज रहे थे कि उनका वीडियो लाइक किया जाए, देखा जाए। हमने तय किया था  कि सबको प्राइज तो मिलेगा। इसलिए सबके लिए सर्टिफिकेट बनाए गए। वैसे तो इस उम्र में प्राइज सर्टिफिकेट की वैल्यू होती भी है और नहीं भी। परंतु 22 जजों के पसीने छूट गए। एक-एक जज चुनकर बनाए गए थे। जो अपने आपमें बहुत कुछ हैं। परंतु एक समय ऐसा आया सबने हाथ खड़े कर दिए और सबकी एक ही बात थी जब हम जज बने थे तो लगता था कि बड़ा आसान होगा। सिनियर सिटिजन इतना क्या कर लेंगे और करेंगे भी तो 1, 2 ही अच्छा करेंगे। परंतु ये क्या? यह तो ढेरों हैं और सब एक से बढंकर एक क्या करें? किसको फस्र्ट, किसको सैकेंड निकालें 1003 में निकालना बहुत मुश्किल है। 

तो मैंने ब्रांच हैड्स के साथ जूम वेबिनार से उन्हें जजों की परेशानी बताई तो सबने मिलकर तय किया कि सर्टिफिकेट तो सबको देना ही है। साथ में फस्र्ट, सैकेंड न निकालकर टाईटल प्राइज दे देते हैं क्योंकि वास्तव में मेरे हिसाब से सारे ही फस्र्ट हैं। जिन्होंने पार्टिसिपेट किया वो सारे ही प्राइज के हकदार है परंतु सबको तो सर्टिफिकेट ही दिया जा सकता है तो सभी ब्रांच हैड्स से बात बन गई। प्राइजेस को ज्यादा से ज्यादा कैटेगिरी में बांट दिया गया। कुछ ने कमेंट दिए कोई फस्र्ट, सैकेंड, थर्ड नहीं सभी को हार्ड सर्टिफिकेट मिलेगा, पुरस्कार राशि इस तरह से बांटी जाए ताकि काफी लोगों को प्राइज मिल सके। मैं तो यही कहूंगी सब फस्र्ट है। थोड़ा-थोड़ा एक-आधे प्वॉइंट का फर्क है। इस समय पार्टिसिपेट करना ही अपने आपमें बहुत बड़ा प्राइज है। सभी को मेरी शुभकामनाएं। देखते हैं 1003 में से किसको कौन-सा प्राइज या टाइटल मिलता है, सर्टिफिकेट मिलता है। एक मैं यह भी कहना चाहूंगी कि सबके बहू-बेटे, पोते-पोतियों का जिन्होंने वीडियो बनाने में हैल्प की, वो भी प्राइज के हकदार हैं इसलिए सबको सर्टिफिकेट मिलेंगे, जैसे ही हालात ठीक होंगे सबके लिए इंटरेस्टिंग प्राग्राम रखा जाएगा। मैं सब बच्चों को तह से आशीर्वाद देती हूं और उनके अच्छे भविष्य के लिए प्रार्थना करती हूं। स्पेशली श्यामली राठोर पश्चिम विहार के सदस्य के बेटा का स्पेशल सर्टिफिकेट और प्राइज देना चाहूंगी। हमारे सभी सदस्यों को वेबिनार के बारे में जानकारी दी। उनको समझाया और वेबिनार करना सिखाया। कुल मिलाकर यह एक परिवार का संगम है।