BREAKING NEWS

भाजपा ने केजरीवाल सरकार पर साधा निशाना, कहा- केंद्र के हस्तक्षेप के कारण दिल्ली में कोरोना स्थिति सुधरीं◾महाराष्ट्र में कोरोना का विस्फोट जारी, बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 7,862 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 2.38 लाख के पार◾दिल्ली में कोरोना के 2089 नए मामले की पुष्टि, 42 लोगों की मौत ◾विकास दुबे के एनकाउंटर पर राहुल गांधी का शायराना तंज- 'कई जवाबों से अच्छी खामोशी उसकी'◾एनकाउंटर के दौरान विकास दुबे को 3 सीने में और 1 हाथ में लगी थी गोली◾Vikas Dubey Encounter : कानपुर शूटआउट से लेकर हिस्ट्रीशीटर के खात्मे तक, जानिए हर दिन का घटनाक्रम◾STF की गाड़ी पलटने के बाद विकास दुबे ने की भागने की कोशिश, एनकाउंटर में मारा गया हिस्ट्रीशीटर ◾World Corona : विश्व में संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 25 लाख के करीब, साढ़े पांच लाख से अधिक की मौत ◾विकास दुबे के एनकाउंटर पर बोले दिग्विजय-जिसका शक था वह हो गया◾विकास दुबे के एनकाउंटर पर बोले अखिलेश- कार नहीं पलटी बल्कि सरकार पलटने से बचाई गयी◾देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 8 लाख के करीब, अब तक 21604 लोगों ने गंवाई जान ◾भारत-चीन सीमा विवाद: गलवान घाटी पर चीन के दावे को भारत ने एक बार फिर ठुकराया, शुक्रवार को हो सकती है वार्ता◾यूपी में कल रात 10 बजे से 13 जुलाई की सुबह 5 बजे तक फिर से लॉकडाउन, आवश्यक सेवाओं पर कोई रोक नहीं ◾दिल्‍ली में 24 घंटे में कोरोना के 2187 नए मामले, 45 की मौत, 105 इलाके सील◾महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे 219 लोगों की मौत, 6875 नए मामले◾उप्र एसटीएफ ने उज्जैन से गिरफ्तार विकास दुबे को अपनी हिरासत में लिया, कानपुर लेकर आ रही पुलिस◾वार्ता के जरिए एलएसी पर अमन-चैन का भरोसा, जारी रहेगी सैन्य और राजनयिक बातचीत : विदेश मंत्रालय◾दिल्ली में कोरोना की स्थिति में सुधार, रिकवरी रेट 72% से अधिक : गृह मंत्रालय◾केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले-देश में नहीं हुआ कोरोना वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन◾ इंडिया ग्लोबल वीक में बोले PM मोदी-वैश्विक पुनरुत्थान की कहानी में भारत की होगी अग्रणी भूमिका◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

तेरी मेरी...तेरी मेेरी कहानी...

हमारा देश एक महान देश है, जहां अनेकता में एकता है। कई जातियां, कई भाषाएं बोली जाती हैं। कई तरह के पहनावे हैं। सबसे खास बात है कि लोकतंत्र है, जहां एक चाय बेचने वाला प्रधानमंत्री बनकर दुनिया में छा जाता है। एक आम व्यक्ति सीएम बन सकता है। एक जमीन से जुड़ा व्यक्ति इंटैलीजेंट प्रोफेसर गणेशी लाल जी महामहिम बन जाता है और जिसमें अहं नाम की कोई चीज नहीं, महिलाओं को सम्मान देना जानते हैं। हमने अपने भारत देश में या अपनी मां-दादी से बहुत सी कहानियां सुनी होंगी, परियों की कहानी, हरिश्चन्द्र की कहानी, कृष्ण-सुदामा की कहानी, अम्बानी की कहानी। कुल मिलाकर यही लगता है कि कुछ भी सम्भव है अगर आप मेहनत करते हो या आपकी किस्मत का ​सितारा तेज है कहते हैं।


कि डर तो लगता है फासला देखकर

पर मंजिल आती है हौंसला देखकर।

कल भी हमारा चौपाल का प्रोग्राम था, जहां सेवा बस्ती या जरूरतमंद महिलाओं को जो मेहनत करके अपने पांवों पर खड़ा होना चाहती हैं उन्हें एक साल के लिए धनराशि दी जाती है और एक साल के बाद उन्हें वह राशि वापस लौटानी होती है ताकि वह दूसरी महिलाओं के काम आ सके। इन्हीं महिलाओं में से बहुत सी महिलाएं आगे बढ़ कर स्वयं आत्मनिर्भर, फिर परिवार को और फिर समाज में बड़ी-बड़ी बिजनेस टायकून बन रही क्योंकि एक तो वो मेहनत कर रही हैं, दूसरा चौपाल उनका हाथ पकड़ कर जिन्दगी में चलना सिखा रहा है। सच में अगर आपकी जिन्दगी में कोई सही रास्ता दिखाने वाला और थोड़ा साथ देने वाला मिल जाए और आप मेहनती हो और आपकी किस्मत साथ दे दे तो फिर यही बात मन से निकलती-


यह मत कहो खुदा से मेरी मुश्किलें बड़ी हैं

यह मुश्किलों से कह दो मेरा खुदा बड़ा है।

यही बात साबित की कोलकाता की 59 वर्षीय रानो मंडल ने जो कोलकाता के राना घाट स्टेशन पर गाना गाकर पैसे कमाती और अपना पेट भरती थी। उसे भी चौपाल की तरह एक यूट्यूब लड़के अतिन्द्र चक्रवर्ती ने सहारा दिया। उसकी ​वीडियो बनाई और अपने फेसबुक एकाउंट पर अपलोड की। देखते ही देखते उसके कई लाइक और कई शेयर मिल गए। यहां तक कि उसे एक टीवी रियल्टी शो पर इन्वाइट किया गया, जहां उसे हिमेश रेशमिया ने सुना और अपनी पिक्चर ‘हैपी हार्डी एंड हीर’ में उसे एक गाना तेरी मेरी-तेरी मेरी कहानी गवाया, जिस रानो मंडल के पास खाने को पैसे नहीं थे, रिश्तेदार नहीं पूछते थे, उसकी अपनी सगी बेटी 10 सालों से छोड़ कर जा चुकी थी, वो रानो मंडल एक व्यक्ति अतिन्द्र चक्रवर्ती की वजह से और अपनी गॉड गिफ्ट आवाज, अपनी मेहनत, अपनी लगन से आज सैलिब्रिटी बन गई है। 

सभी संबंधी उसको पूछ रहे हैं, बेटी वापस आ गई, उसका रहन-सहन बदल गया, परन्तु वो रानो मंडल अपने सारथी यानी अतिन्द्र चक्रवर्ती को नहीं भूली, उसे बेटा मान कर उसके द्वारा कांट्रैक्ट साइन कर रही है। वाह! रानो मंडल आप जैसी ​स्त्रियां आज के समाज के लिए एक रोल माडल हैं और उन लोगोें के ​लिए स्पैशली सीनियर सि​टीजन के लिए भी रोल माडल हैं, जो इस उम्र में सोचना शुरू कर देते हैं ​कि अब क्या अब तो उम्र गई। वैसे तो हमारे वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब सबको यही प्रेरणा देता है कि उम्र की कोई सीमा नहीं, आप हर पल हर काम कर सकते हो, मर्यादा में रहकर। 

यही नहीं मुझे चौपाल के प्रोग्राम में अपनी वरिष्ठ नागरिक की सदस्या ऊषा साही मिली जो हमारी पंजाबी बाग ब्रांच की सदस्य हैं, उसका बेटा अमेरिका में सैट है। बहुत स्मार्ट लेडी हैं, शिक्षित हैं। दिखाई बहुत नाम मात्र दे रहा है, परन्तु क्लब में लगातार आती हैं, वो कहती हैं कि क्लब ने उन्हें नई जिन्दगी दी है। उसे ब्रांच अध्यक्ष किरण मदान पर बहुत नाज है। साथ ही वह हमारी कोर्डिनेटर राधिका की बहुत तारीफ कर रही थीं। मुझे प्यार से बार-बार छू रहीं थीं। उसकी यह बातें मुझे आत्मिक शांति दे रही थी और किरण मदान और राधिका यहां तक सभी ब्रांच हैड पर नाज फील करती हूं कि एक-एक की मेहनत है जो इस समय बुजुर्गों को खुशी देती है। 

परन्तु रानो मंडल ने एक उदाहरण पेश किया है और उससे भी ज्यादा अतिन्द्र चक्रवर्ती ने जिसने उसको रास्ता ​दिखाया। ​फिर हिमेश जी ने जिसने उसे मंजिल पर पहुंचाया। वाह कितनी खुशी होती है अगर ​किसी का हाथ दो तो वह आगे बढ़ जाए। इससे ज्यादा आत्मिक शांति नहीं मिल सकती। अक्सर हमारा वरिष्ठ नागरिक क्लब बहुत से जरूरतमंदों को हाथ देता और चौपाल जरूरतमंद महिलाओं को। दोनों कामों में मुझे जो मन की शांति मिलती है, सच्चा सुख मिलता है उसे शब्दों में बयान करना मुश्किल है। फिर रानो जी का और हिमेश जी का गाना गुनगुनाने को मन करता है।

तेरी मेरी...तेरी मेरी...मेरी कहानी