‘बार्बी गर्ल’ कटरीना ने कुछ इस तरह मनाया आज अपना जन्मदिन


आज बॉलीवुड की बार्बी गर्ल कटरीना कैफ का जन्मदिन है जी हाँ आज ही के दिन 16 जुलाई 1984 में कटरीना का जन्म हांगकांग में हुआ था। आपको बता दें कटरीना कैफ का मूल नाम कैटरीना टॉरकेटी है। कटरीना बचपन से ही फैशन की दुनिया से प्रभावित थी और उन्होंने मात्र १४ साल की उम्र से मॉडलिंग शुरू कर दी थी।

साल 2002 में, मॉडलिंग के सिलसिले में उनका मुंबई आना हुआ था जहाँ पर उनकी मुलाकात निर्देशक कैजाद गुस्ताद से हुई जो उस वक्त बूम फिल्म पर काम कर रहे थे और उन्होंने कटरीना को बतौर हेरोइन इस फिल्म के लिए काम करने को कहा। कटरीना ने इस मौके को तुरंत स्वीकार किया।

इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और जैकी श्रॉफ ने मुख्य भूमिका निभाई थी पर 2003 में रिलीज़ हुई ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं दिखा पायी।इसके बाद वर्ष 2005 में उन्हें एक बार फिर अमिताभ बच्चन के साथ सरकार फिल्म में काम करने का मौका मिला , ये फिल्म तो कामयाब हुई पर कटरीना को इससे खास फायेदा नहीं हुआ।

उसी साल कटरीना की एक और फिल्म आई ‘मैंने प्यार क्यों किया’ जो इनके करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुई। कटरीना के साथ सलमान खान इस फिल्म में मुख्य भूमिका में थे। इसके बाद सलमान का साथ और स्टारडम की वजह से कटरीना को अनेक फिल्मों के ऑफर आने लगे।

बड़े परदे पर कटरीना और अक्षय कुमार की जोड़ी को भी दर्षाओं ने खूब पसंद किया और दोनों ने मिलकर नमस्ते लंदन,जोड़ी ने वेलकम, सिंह इज किंग, दे दना दन जैसी कई हिट फ़िल्में दी। कैटरीना की जोड़ी सलमान के साथ ‘मैंने प्यार क्यूं किया’, ‘पार्टनर’ और ‘एक था टाइगर’ जैसी फिल्मों में पसंद की गई।

10 साल से लम्बे फ़िल्मी करियर में कटरीना ने बॉलीवुड के लगभग सभी बड़े सितारों जैसे अमिताभ, शाहरुख, सलमान, ऋतिक रोशन और अक्षय कुमार के साथ काम किया है। बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियों में शामिल कटरीना का करियर काफी उतर चढाव वाला भी रहा है।

कैटरीना कैफ के करियर की फिल्मों में अपने, रेस, न्यूयार्क, ब्लू, अजब प्रेम की गजब कहानी, राजनीति, जिंदगी ना मिलेगी दुबारा, मेरे बद्रर की दुल्हन, जब तक है जान, धूम-3, बैंगबैंग, फैंटम और फितूर प्रमुख है। हाल ही में रणबीर कपूर के साथ अभिनीत फिल्म ‘जग्गा जासूस ‘ बॉक्स ऑफिस पर रिलीज़ हुई है।