क्या आप जानते है इन बॉलीवुड स्टार्स की एक फिल्म की फीस?


सभी जानना चाहते हैं कि बॉलीवुड का हर सितारा करोड़ पति है। लेकिन क्या आप जानते है इन सितारों को फिल्म में काम करने के बदले में कितनी फीस मिलती है? हर स्टार अपनी फिल्म में मेहनत करता है और फिल्म हिट होने के साथ ही अपनी फीस भी बड़ा देता है। लेकिन ऐसा फिल्म फ्लॉप होने पर नहीं होता। निर्देशक हिट फिल्म बनाने के लिए प्रसिद्ध है तो ये सितारे कम दाम में फिल्म कर लेते हैं ताकि इस फिल्म की सफलता के बाद वे अपनी कीमत बढ़ा सकें। कभी-कभी मार्किट भाव से ज्यादा फीस भी ये वसूल लेते हैं। आज हम आपको कुछ बॉलिवुड स्टार्स की फीस बता रहे है।

रणवीर सिंह
बाजीराव मस्तानी के पहले रणवीर सिंह को तीन से पांच करोड़ रुपये के बीच मिलते थे, लेकिन बाजीराव मस्तानी की सफलता के बाद रणवीर सिंह ने फीस में तीन गुना बढ़ोतरी कर दी। वे अब दस करोड़ रुपये लेते हैं।

                                                                                            source

वरुण धवन
वरुण धवन पांच से सात करोड़ रुपये लेते थे, लेकिन ‘बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ के बाद उनकी फीस 10 से 12 करोड़ रुपये हो गई है।

                                                                                                    source

रणबीर कपूर
रणबीर कपूर की फिल्में भले ही फ्लॉप हो रही हो, लेकिन वे फ्लॉप नहीं हुए हैं। उनकी डिमांड बनी हुई है। रणबीर 20 से 25 करोड़ रुपये प्रति फिल्म लेते हैं।

source

अमिताभ बच्चन
बिग बी की फीस रोल की लंबाई को देखते हुए निर्धारित की जाती है। वे प्रति फिल्म करने के बदले 12 से 15 करोड़ रुपये लेते हैं।

                                                                                            source

रितिक रोशन
रितिक रोशन की फीस 30 से 40 करोड़ रुपये के बीच रहती है। कई बार वे इससे भी ज्यादा रकम लेते हैं।

                                                                                              source

अजय देवगन
अजय देवगन फिल्म के बजट को देखते हुए अपनी फीस कम ज्यादा करते रहते हैं। वैसे उनकी फीस 30 से 40 करोड़ रुपये के बीच रहती है।

source

अक्षय कुमार
अक्षय कुमार 40 से 50 करोड़ रुपये तक लेते हैं। कभी-कभी मुनाफे में हिस्सा भी ले लेते हैं, जैसे ‘जॉली एलएलबी 2’ में उन्होंने फीस के बजाय मुनाफे में हिस्सा लिया और 55 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की। एअरलिफ्ट में काम करने के बदले में उन्होंने काफी कम फीस ली थी।

source

आमिर खान
आमिर खान चाहे तो 50 से 60 करोड़ रुपये तक फीस ले सकते हैं, लेकिन वे फिल्म के मुनाफे में भागीदारी कर ज्यादा कमाते हैं। वे 80 प्रतिशत तक हिस्सा लेते हैं। ‘दंगल’ जैसी फिल्म करने के बदले में उन्होंने 150 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाए। आमिर को पता रहता है कि उनकी फिल्म हिट होगी, इसलिए वे फीस की बजाय पार्टनरशिप करते हैं।

source

शाहरुख खान
करण जौहर या आदित्य चोपड़ा की फिल्म करते समय वे फीस नहीं पूछते। जो दिया जाता है वो रख लेते हैं। वैसे वे 40 से 45 करोड़ रुपये तक लेते हैं। वे भी आमिर के अनुसरण करते हुए लाभ में हिस्सा बांटते हैं। अपनी फिल्मों की मार्केटिंग के जरिये भी वे करोड़ों रुपये कमा लेते हैं। कई फिल्मों में उन्होंने सौ करोड़ से ज्यादा की कमाई की है।

source

सलमान खान
सलमान खान की उनकी फिल्म की कमाई में 70 से 85 प्रतिशत तक की भागीदारी होती है। ‘सुल्तान’ में उन्होंने सौ करोड़ से ज्यादा कमाए। वैसे फीस वे चाहें तो उन्हें 60 करोड़ तक या इससे भी ज्यादा मिल सकती है।

                                                                                             source