आखिर खुल ही गया ‘दिव्या भारती’ की मौत का राज़


90 का दशक भारतीय फिल्म इतिहास के लिए एक परिवर्तन के दौर के रूप में जाना जाता है। इस दौर में कई ऐसे सितारे इंडस्ट्री में आये जिन्हे कोई नहीं जानता था और वो कलाकार गुमनामी से उठ कर रातों-रात एक फिल्म इंडस्ट्री के बेहतरीन अभिनेताओं और अभिनेत्रियों की सूची में शामिल हो गए। हालांकि इसमें उन कलाकारों की मेहनत को श्रेय देना उनके लिए सम्मान की बात है पर शायद उस दौर में नए चेहरों की मांग ने इन नए कलाकारों को स्थापित करने में अहम भूमिका निभाई थी।

इसी दौर में एक नया नाम आया जो था ‘दिव्या भारती ” जिन्होंने बहुत कम समय में भारतीय फिल्म जगत में अपनी खास जगह बना ली। बेशक वो एक बेहद काबिल अभिनेत्री थी जिन्होंने बहुत जल्दी दर्शकों के बीच अपने अभिनय का जादू बिखेर दिया।

पर तभी एक दिन खबर आती है ये प्रतिभाशाली अभिनेत्री की दुखद मौत हो गयी है। इस घटना से पूरा फिल्म जगत और दिव्या भर्ती के फैंस ग़मगीन थे।

साथ ही उनकी मौत पर कई सवाल भी उठे की मात्र 19 साल की उम्र में ऐसा क्यों हुआ जिसकी वजह से दिव्या भर्ती की मौत हुई। काफी समय तक उनकी मौत को लेकर रहस्य बना रहा की ये उनकी आत्महत्या थी या किसी साजिश के तहत उन्हें मार दिया गया।

आपको बता दे ‘दिव्या भर्ती की मौत 5 अप्रैल 1993 की रात,मुम्बई के वर्सोवा इलाके में एक पांच मंजिली इमारत से गिरने की वजह से हुई। मुम्बई पुलिस इस मामले में सबूत जुटाने में कामयाब नहीं रही थी और इस केस की फाईल को 1998 में बन्द कर दिया गया।

सूत्रों की माने तो दिव्या भारती इस मृत्यु को अंडरवर्ल्ड से भी जोड़ा जा रहा था। जबकि एक दूसरी थ्योरी के अनुसार दिव्या भारती की साजिद के साथ बढ़ रही नजदीकियों और फिल्मी दुनिया में अप्रत्याशित सफलता ने उसे उसके माता-पिता से दूर कर दिया था। यही वजह है कि उन्होंने तनाव में आकर आत्महत्या कर ली।