जानिये कमाई में कौन बना नंबर 1, ‘दंगल’ या ‘बाहुबली-2’


पिछले कुछ दिनों से एक विषय सबसे अधिक चर्चा में रहा की ‘दंगल’ फिल्म ने कमाई के मामले में ‘बाहुबली -2’ का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और अब वो बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन चुकी है । हालांकि कुछ निर्माता-निर्देशकों ने इस बात से असहमति जताई। पिछले हफ्ते बॉलीवुड में खबर आई की दंगल फिल्म ने दुनियाभर में अबतक लगभग 2000 करोड़ रूपए की कमाई कर ली है। पर सवाल उठता है की क्या वाकई ये खबर सच है? आज हम आपको बताते है दंगल फिल्म की असली कमाई के बारे में जिससे साफ़ हो जायेगा की कमाई के मामले में आमिर खान की ‘दंगल’ आगे रही या ‘बाहुबली-2’.

हालांकि आंकड़ों पर गौर किया जाए तो चीन में रिलीज़ होने के बाद दंगल की कमाई में जबरदस्त उछाल आया था। दंगल फिल्म को चीन में तकरीबन 7000 स्क्रीन पर रिलीज़ किया गया। खास बात है चीन में इस फिल्म को एक नए नाम “Shuai jiao baba” के साथ परदे पर उतारा गया, इस नाम का हिंदी में मतलब होता है “आओ बाबा कुश्ती लड़े”।

चीन में दंगल फिल्म का जादू सर चढ़कर बोला और 55 दिनों से ज्यादा बॉक्स ऑफिस पर टिकने के बाद फिल्म ने लगभग 1040 करोड़ की कमाई कर ली है। साथ ही ताइवान में भी फिल्म ने करीब 40 करोड़ का कलेक्शन किया और अगर बाकी देशों का कलेक्शन भी जोड़ दिया जाए तो दंगल फिल्म की विदेश में कुल कमाई 1470 करोड़ रुपए हो जाती है।

आपको बता दे भारत में दंगल ने 387.39 करोड़ रुपए कमाये थे। इस हिसाब से दंगल फिल्म की कुल कमाई हुई 1864 करोड़ रुपए हो जाती है और दंगल विदेश में 1000 करोड़ कमाने वाली पहली फिल्म जरूर बन गयी है। पर भारत में सबसे ज्यादा कमाई का रिकॉर्ड अब भी बाहुबली -2 के नाम है जिसने अब तक भारत में कुल 1060 करोड़ रुपए कमाए है।

विदेश में बाहुबली -2 को करीब 310 करोड़ रुपए का कलेक्शन मिला। तो कुल कमाई के मामले में 1370 करोड़ कमाकर भी ‘बाहुबली-2’ आमिर खान की ‘दंगल’ से पिछड कर दुसरे स्थान पर आ गयी है। पर ख़ुशी की बात है ‘दंगल’ और ‘बाहुबली-2’ के प्रदर्शन ने विश्व स्तर पर चमक बिखेर कर बॉलीवुड के लिए नए रास्ते खोल दिए है ।