इतना बदली ‘नदिया के पार’ फिल्म की गूंजा


80 के दशक में आई सुपरहीट फिल्म ‘नदिया के पार’ सबको ही याद होगी। इस फिल्म को दर्शकों ने काफी प्यार दिया था। हाल ही में फिल्म ‘नदिया के पार’ के डायरेक्टर का निधन हो गया है। हिरेन नाग ने यह फिल्म को डायरेक्ट किया था। आपको इस फिल्म की गुंजा तो याद ही होगी। गुंजा की मांसुमित ने सबका दिल जीत लिया था।

गुंजा का किरदार निभाया था अभिनेत्री साधना सिंह ने जो इस फिल्म में काफी चर्चा में आ गईं थीं। फिल्म ‘नदिया के पार’ में दृश्यों कुछ ज्यादा खास नहीं थे लेकिन दर्शकों को यह फिल्म काफी पसंद आई थी और उनके दिल को छू गई थी।

फिल्म नदिया के पार की अदाकारा साधना सिंह ने यह कभी नहीं सोचा था कि वह हीरोइन बनेंगी। उन्हें कभी अभिनेत्री बनने का शौक नहीं था। लेकिन एक दिन साधना सिंह अपनी बहन के साथ एक फिल्म की शूटिंग देखने गर्ई थी और वहां पर डायरेक्टर सूरज बडज़ात्या ने उन्हें देखा और उन्हें देखते ही वह पसंद आ गईं और उन्हें अपनी फिल्म में कास्ट कर लिया हीरोइन के तौर पर।

बता दें कि साधना सिंह खुद कानपुर के एक छोटे से गांव की रहने वाली हैं। वह नोनहा नरसिंह की रहने वाली हैं। साधना सिंह की मासूमियत की दर्शक ऐसे दीवाने हो गए थे कि वह आज भी लोगों को उनका वही किरदार जहन में याद है।

फिल्म नदिया केपार ब्लॉकबस्टर साबित हुर्ई थी। साधना सिंह इस एक फिल्म करने के बाद ही रातों रात के बड़ी स्टार बन गई थीं। साधना का वह गुंजा वाला किरदार लोगों को इतना पसंद आया था कि वह जहां भी जाती थी उन्हें सब गुंजा के नाम से ही बोलते थे।

शहरों में तो लोग उनके दीवाने ही थे लेकिन गांव में भी उनके लिए कोई कम दीवानगी नहीं थी। लोगों की दीवानगी उनके लिए इतनी थी कि लोगों ने अपनी बेटियों के नाम गूंजा रखने शुरू कर दिए थे।

अभी हाल ही में साधना सिंह की कुछ फोटो सामने आईं है। इन तस्वीरों में साधना सिंह की उम्र का साफ असर दिखा रहा है। चलिए आपको भी साधना सिंह की यही कुछ तस्वीरें दिखाते हैं।

बता दें कि फिल्म ‘नदिया के पार’ की शूटिंग जौनपुर केगांव में हुई थी। यह बताया जाता है कि जब इस फिल्म की शूटिंग खत्म हुई थी तो जो गांव के लोग थे वह रोना शुरू हो गए थे। जब शूटिंग गांव में चल रही थी तब गांव वालों और साधना सिंह के बीच एक आत्मीय वाला रिश्ता बन गया था। फिल्म ‘नदिया के पार’ 1 जनवरी 1982 में रिलीज हुर्ई थी।

साधना सिंह ने अपने फिल्मी कैरियर में पिया मिलन, ससुराल, फलक, पापी संसार और सरीखी फिल्मों में काम किया है। लेकिन साधना सिंह ने अचानक से फिल्मों में काम करना छोड़ दिया और वह गायब हो गईं। साधना सिंह अपनी गृहस्थी में बिजी हो गईं।

साधना ने उस वक्त यह कहा था कि जिस तरह की वह फिल्में करना चाहती हैं वैसी फिल्में नहीं बन रहीं हैं। आपको बता दें कि सलमान खान और माधुरी दिक्षित की सुपरहिट फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ नदिया के पार का ही बॉलीवुड में रीमेक था जो ब्लॉकबस्टर साबित हुआ था। इस फिल्म के बाद सलमान खान और माधुरी दिक्षित के कैरियर को नर्ई ऊचाईंयां मिली थी।