ये है विश्व की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तीन फ़िल्में


आपने आजकल फिल्मों की कमाई के बारे में खूब चर्चा सुनी होगी है। बॉलीवुड फिल्मे अब सिर्फ भारत में ही अच्छी कमाई नहीं कर रही बल्कि विदेशों में भी अब भारतीय फिल्मों को पसंद किया जा रहा है। सुनने में काफी अच्छा लगता है की ” बाहुबली -2 ” ने 1400 करोड़ की कमाई करी है और ‘दंगल’ ने तक़रीबन 2000 करोड़ कमा लिए है। ये दो फिल्मे भारत की सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्में बन चुकी है पर अगर इनका मुकाबला विश्वस्तर पर आँका जाए तो ये कमाई के आंकड़े बहुत पीछे है। आज हम आपको बताने वाले है उन तीन फिल्मों के बारे में जिन्होंने विश्व में सबसे अधिक कमाई का रिकॉर्ड बनाया है। इन फिल्मों की कमाई के आंकड़े बेहद हैरान कर देने वाले जरूर है पर हकीकत है। तो आइये नज़र डालते है उन फिल्मों पर जो दुनिया में कमाई के मामले में शीर्ष पर काबिज है।

3 स्टार वार्स: द फोर्स अवेकेंस – सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में ये फिल्म तीसरे पायदान पर आती है। वर्ष 2015 में आयी इस फिल्म ने करीब  2,068,178,225 डॉलर की कमाई कर ‘जुरासिक वर्ल्ड ‘ को पीछे छोड़ते हुए तीसरा स्थान हासिल किया है।

2 टाइटैनिक : वर्ष 1997 में आयी इस फिल्म ने उस वक्त पूरी दुनिया में धूम मचा दी थी। ये फिल्म टाइटेनिक नामक एक जहाज़ के दुर्घटनाग्रस्त होकर समुन्दर में डूबने की सत्य घटना पर आधारित थी। इस फिल्म ने विश्व भर में करीब 2,186,772,302 डॉलर की कमाई कर इस सूची में दूसरा स्थान हासिल किया है।

3 अवतार :  वर्ष 2009 में आयी इस अमेरिकी ‘एपिक’ फिल्म ने दुनिया भर में सफलता के नए झंडे गाड़ कर सबसे ज्यादा कमाई का रिकॉर्ड बनाया जो पिछले 8 सालों से कोई फिल्म नहीं तोड़ पायी है। इस फिल्म ने कामयाबी के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए तकरीबन  2,787,965,087 डॉलर  की कमाई की और विश्व में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म का गौरव प्राप्त किया है।