गूगल का ये App ऐसे बचाएगा आपका डेटा


use phone

नई दिल्ली : गूगल का नया एंड्रॉयड ऐप आपके डेटा को बर्बाद होने से बचाएगा। इस ऐप के जरिए यूजर्स को इस बात का पता चलेगा कि उनका डेटा कहां कैसे और कितना बर्बाद हो रहा है। कौन-सा ऐप यूजर्स का सबसे ज्यादा डेटा खा रहा । गूगल के इस नए ऐप का नाम Datally है। लेकिन अब गूगल ने खुद एक नया ऐप लॉन्च किया है जिसे डेटा सेवर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप का नाम Datally है और इसे गूगल प्ले स्टोर से आप फ्री डाउनलोड कर सकते।

कंपनी के मुताबिक इस ऐप के जरिए यूजर्स अपने मोबाइल का डेटा यूसेज रियल टाइम ट्रैक कर सकते । इसके अलावा डेटा बचाने के लिए यह ऐप आपको सजेस्ट भी । आस पास में पब्लिक वाईफाई के बारे में यह ऐप आपको जानकारी देगा। गूगल का यह ऐप Android 5.0 और इससे ऊपर के वर्जन पर ही चलेगा। इस ऐप के बारे में गूगल नेक्स्ट बिलियन यूजर्स, वाइस प्रेसिडेंट ने कहा है, दुनिया में कई लोगों के लिए मोबाइल का डेटा महंगा है।

सबसे बुरी बात ये है कि लोगों को पता नहीं होता कि डेटा खर्च कहां हो रहा है। इसलिए हमने डेटाली ऐप बनाया है जो आपको डेटा कंट्रोल और सेव करने का कामक करता है। पिछले कुछ महीनों से हम डेटाली ऐप को फिलिपिंस में टेस्ट कर रहे थे और वहां लोगों ने इसके जरिए लगभग 30 फीसदी तक डेटा बचाया है।