BREAKING NEWS

गणतंत्र दिवस की परेड पर मंडराया कोविड का साया, इतने ही लोगों को मिलेगी शामिल होने की अनुमति◾चंद्रशेखर ने अकेले चुनाव लड़ने का किया ऐलान, अखिलेश को बताया 'धोखेबाज', कहा- बात से पलटते हैं तो...◾ क्यों बेटे के लिए इस्तीफा देने को तैयार हुई भाजपा सांसद रीता बहुगुणा जोशी, जानिए क्या है पूरी खबर◾यूपी: PM मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ किया डिजिटल संवाद, जानिए उनकी बातचीत की अहम बातें◾अखिलेश ने किया चुनावी वादा, बोले- 300 यूनिट मुफ्त बिजली लेने वाले कल से कराएं अपना पंजीकरण◾भगवंत मान होंगे AAP के CM उम्मीदवार, 'जनता चुनेगी अपना सीएम' पोल में दूसरे नंबर पर नवजोत सिंह सिद्धू ◾UP विधानसभा चुनाव: सियासी दलों के बीच छिड़ी सुरों की जंग, जानिए कैसे गीतों के सहारे प्रचार कर रही हैं पार्टियां◾'ज़िंदगी झंड बा-फिर भी घमंड बा', रवि किशन के वायरल Video पर नवाब मलिक का तंज◾सुरक्षा चूक: जांच कमेटी की अध्यक्ष जस्टिस इंदु मल्होत्रा के बाद SC के वकील को फिर मिली धमकी, जानें मामला ◾पंजाब चुनाव से पहले ED का बड़ा एक्शन, चन्नी के भतीजे समेत 10 जगहों पर की छापेमारी, अमरिंदर बोले... ◾5 राज्यों में होने वाले चुनाव को लेकर हुई डिजिटल प्रचार की शुरुआत, पार्टियों में छिड़ी 'थीम सॉन्ग्स' की जंग ◾UP election: ग्रामीण इलाकों में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए कांग्रेस करेगी 'प्रतिज्ञा चौपाल' का आयोजन ◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्पीच में पड़ा खलल, राहुल ने ली चुटकी, बोले- टेलीप्रॉम्प्टर भी नहीं झेल पाया झूठ ◾यूपी: AIMIM ने बाहुबली अतीक अहमद की पत्नी को प्रयागराज से चुनावी मैदान में उतारा, मिलेगी कड़ी टक्कर◾UP: हरिद्वार विवाद से अलीगढ़ प्रशासन ने लिया सबक, प्रस्तावित धर्म संसद की अनुमति देने से किया इनकार ◾Today's Corona Update : देश में गिरने लगा कोरोना का ग्राफ, पिछले 24 घंटे में ढाई लाख से कम नए केस ◾दिल्ली: गाजीपुर में RDX मिलने के बाद सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए पुख्ता, गणतंत्र दिवस पर तीसरी आंख रखेगी नजर◾World Coronavirus : वैश्विक स्तर पर कोरोना मामलों में वृद्धि, 33.02 करोड़ से ऊपर पहुंचा आंकड़ा◾देश के कई हिस्सों में सर्दी का सितम जारी, मैदानी इलाकों को अभी नहीं मिलेगी शीतलहर से राहत◾UP चुनाव को लेकर PM मोदी वाराणसी के भाजपा कार्यकर्ताओं से आज करेंगे वर्चुअल संवाद, देंगे यह मंत्र◾

जिलावासियों को 8 परियोजनाओं का तोहफा

रेवाड़ी : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरूवार को जिला रेवाड़ी में 102 करोड रूपये से ज्यादा की राशि की आठ विकास परियोजनाओ का जिलावासियों को तोहफा दिया। मुख्यमंत्री ने हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी मंत्री डॉ बनवारी लाल, रेवाड़ी के विधायक रणधीर सिंह कापडीवास, कोसली के विधायक बिक्रम सिंह यादव की उपस्थिति में 95 करोड 10 लाख 62 हजार रूपये की पांच महत्वकांक्षी विकास परियोजनाओ का लोकार्पण किया, वहीं 7 करोड 82 लाख 64 हजार रूपये की लागत से बनने वाली तीन परियोजनाओ के निर्माण कार्य की शुरूआत की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विकास कार्यो की झडी लगाते हुए जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग द्वारा 6785.81 लाख रूपये की लागत से बनाई गई नहरी आधारित जल वितरण परियोजना बधराना की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि इस योजना के क्रियान्वयन से बावल विधानसभा क्षेत्र में आने वाले 31 गांवों और तीन ढाणियों में बसे लोगो को बेहतर जल आपूर्ति की सुविधा मिलेगी। इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने बावल से साहबी नदी तक 12.5 किलोमीटर लंबी एचडीपीई पाईपलाईन सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का भी उद्घाटन किया। नौ करोड 94 लाख रूपये की लागत से तैयार इस परियोजना का बावल वासियों को फायदा मिलेगा।

उन्होंने भाडावास के ग्रामीणों को नवनिर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का तोहफा देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाए मुहैया करवाने की दिशा में तेजी से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि तीन करोड 59 लाख आठ हजार रूपये की राशि से तैयार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का न केवल भाडावास के ग्रामीणों को लाभ मिलेगा बल्कि आसपास के ग्रामीणों को भी चिकित्सा सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कोसली विधानसभा क्षेत्र में आने वाले जैनाबाद गांव में स्थित राव बिरेन्द्र सिंह इंस्टीटयूट ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टैक्नोलोजी संस्थान में 2 करोड 71 लाख रूपये से बनाये गये प्रशासनिक ब्लाक का भी लोकार्पण किया।

वहीं राजकीय महाविद्यालय कंवाली में 11 करोड रूपये की लागत से तैयार 20 कक्ष व एक बहुउद्देश्य हॉल का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार विद्यार्थियों को गुणवîत्ता परक शिक्षा प्रदान करने के लिए कटिबद्घ है। सरकार की सोच है कि विद्यार्थियो को शिक्षा के साथ-साथ उन्हें स्वरोजगार से जोडने के लिए व्यवसायिक पाठ्यक्रमो का भी बढावा दिया जाए ताकि विद्यार्थियो को शिक्षाग्रहण करने उपरांत रोजगार प्राप्त करने में किसी प्रकार की कठिनाईयां उत्पन्न ना हो सकें। उन्होंने कहा कि लडकियों को उच्च शिक्षा के लिए 20 किलोमीटर के दायरे में कॉलेज स्थापित किये जा रहे है।

- शशि सैनी