BREAKING NEWS

निर्मला सीतारमण पूर्व PM एच डी देवेगौड़ा का हालचाल जानने पहुंचीं◾America Cyclone : अमेरिका के फ्लोरिडा में चक्रवात से भारी तबाही, बिजली गुल होने से 25 लाख लोग प्रभावित◾दशहरे पर हैदराबाद में मंच सजाएंगे केसीआर, राष्ट्रीय दल की करेंगे घोषणा ◾गहलोत को झटका, सचिन को ताज ? सोनिया गांधी से दोनों के मुलाकात अलग -अलग मायने◾Congress: सोनिया गांधी अगले दो दिन के अंदर सीएम पद के लिए करेगी फैसला, जानें पूरी मिस्ट्री ◾दिग्विजय सिंह का कांग्रेस अध्यक्ष बनना तय ? परिस्थिति के अनुसार बदलते गए समीकरण ◾2023 में ही तेजस्वी को सीएम बनाएंगे नीतीश ? आरजेड़ी नेता के बयान को लगी सियासी हवा ◾पंजाब : चर्च में तोड़फोड़, धार्मिक तनाव, छावनी में तब्दील हुआ घटनास्थल◾Maharashtra: ठाकरे का एकनाथ शिंदे पर तीखा वार- भगवा ध्वज दिल में होना चाहिए, केवल हाथ में नहीं ◾14 साल पहले गोद ली गई लड़की ने आशिक के साथ मिलकर घोटा पिता का गला, दोनों गिरफ्तार ◾इशारों-इशारों में अखिलेश ने दिए मायावती से फिर दोस्ती के संकेत, सपा और बसपा का हो सकता है गठबंधन?◾कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे अशोक गहलोत, सोनिया से मांगी माफी◾असम में दर्दनाक हादसा, ब्रह्मपुत्र नदी में नाव डूबने से 10 लोग लापता, SDRF- NDRF ने सर्च ऑपरेशन शुरू किया ◾पीएफआई को केरल हाईकोर्ट ने दी बड़ी चोट, हिंसा में तोड़फोड़ का वसूला जाएगा हर्जाना ◾बिहार : बालू माफियाओं के बीच वर्चस्व की खूनी जंग, पांच लोगों की हत्या ◾राहुल गांधी के कर्नाटक दौरे से पहले फटे पोस्टर, कांग्रेस ने भाजपा पर उठाए सवाल ◾बिहार बीजेपी का अगला अध्यक्ष कौन ? गठबंधन टूटने के बाद सियासी समीकरणों को साधने की कोशिश◾UP News: अलीगढ़ की मीट फैक्ट्री में हादसा, अमोनिया गैस का हुआ रिसाव, 50 मजदूर बेहोश, DM-SP मौके पर मौजूद ◾दिग्विजय भी लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, कल दाखिल करेंगे नामांकन पत्र ◾उत्तर प्रदेश : छोटी सी बात को लेकर हुआ पति-पत्नी में विवाद, लेनी पड़ी एक अपनी जान ◾

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना का हो रहा है

करनाल, (आशुतोष गौतम, महिन्द्र) : उपायुक्त मंदीप सिंह बराड ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान  के नाम पर जो लोग झूठे फार्म भरकर गलत योजना का प्रचार कर रहे हैं उन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करके कड़ी कारवाई करने की जरूरत है। डीसी वीरवार को स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में जिला टास्क फोर्स की बैठक में शिक्षा,स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे।बैठक में पीआआईसीडीएस रजनी पसरीचा ने डीसी को बताया  कि भारत सरकार ने भी करीब 500 लोगों के गलत योजना से भरे फर्जी फार्म बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के दृष्टिगत जिले में कारवाई के लिए भेजे हैं।

डीसी ने पीओआईसीडीएस को निर्देश दिए कि सम्बन्धित लोगों की जानकारी पुलिस विभाग को मुहैया करवाएं ताकि उन पर जल्द से जल्द कारवाई हो सके। डीसी ने डीएसपी शकुं तला को भी निर्देश दिए कि महिला पुलिस कर्मचारियों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के बारे में अवगत करवाएं ताकि वे अपने क्षेत्र में पडऩे वाले सम्बन्धित गांवों में योजना की सही जानकारी दे सकें।

उन्होंने सिविल सर्जन डा० योगेश शर्मा को कहा कि जिन गांवों में लिंगानुपात काफी कम है और जहां पर लड़कियों की संख्या काफी कम है, उन गांवों में कार्यरत डॉक्टर्स की एसीआर में लिंगानुपात कम होने का भी जिक्र करें ताकि सम्बन्धित डॉक्टर्स अपने कार्य को और बेहत्तर तरीके से करें। डीसी ने पीओआईसीडीएस और जिला शिक्षा अधिकारी को साफ शब्दों में कहा कि जिले में सभी आंगनवाड़ी और स्कूलों में शौचालयों की बेहत्तर व्यवस्था होनी चाहिए।

इसके लिए  व्यक्तिगत तौर पर जाकर भी चैक करें और रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय को भेजें। उन्होंने स्पष्ट किया कि सभी शौचालय पूरी तरह दुरूस्त होने चाहिए, इस संदर्भ में किसी भी लापरवाही के लिए सम्बन्धित अधिकारी स्वयं जिम्मेदार होंगे। जिले के सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में भी अच्छी शौचालय व्यवस्था अति आवश्यक है। उन्होंने यह भी कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को और अधिक सशक्त बनाने के लिए आंगनवाड़ी कार्यक र्ताओं और वर्करों को समय-समय पर अपडेट करते रहने की जरूरत है।

कन्या भ्रूण हत्या एक सामाजिक बुराई है, जिसे हम सब ने मिलकर समाज से उखाड फेंकना है। सरकार और प्रशासन के सांझा प्रयासों के फलस्वरूप जिले में जून-2017 तक एक हजार  लड़कों की तुलना में लड़कियों की संख्या  938 तक पहुंच गई है।  मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश वासियों को लिंगानुपात का शत-प्रतिशत कालक्ष्य प्राप्त करने के लिए  प्रेरित कर रहे हैं, यह तभी सम्भव है जब  बेटी बचाओ-बेटी पढाओ कार्यक्रम से जुडे सभी विभाग जिले में सकारत्मक सोच के साथ बेटियों के उत्थान में सहयोग दें।

बैठक में पीओआईसीडीएस रजनी पसरीचा ने बताया कि जिले में अब तक पोक्सो एक्ट के क्रियान्वयन के लिए 143 कैम्प लगाए जा चुके हैं, पोक्सो एक्ट के अंर्तगत 82 एफआईआर हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि जिला के सभी खंडों के जिन गांवों में  लिंगानुपात कम है उन गांवों में विशेष प्रचार अभियान चलाया जाता है तथा ग्रामीणों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ विषय पर जागरूक किया जाता है।

इस मौके पर सिविल सर्जन डा० योगेश शर्मा ने बताया कि पीएनडीटीएक्ट के तहत 26 एफआईआर और एमटीपी एक्ट के तहत 14 एफआईआर दर्ज हुई हैं। इस अवसर डीडीपीओ कुलभूषण बंसल, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, उप-सिविल सर्जन डा० राजेन्द्र, आईएमए करनाल के प्रधान डा० गगन कौशल, स्वयं सिद्धा समूह की निदेशक डा० रंजना शर्मा सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे