BREAKING NEWS

दिल्ली चुनाव : बादली में अरविंद केजरीवाल ने किया रोड शो, बोले- परिवार के बड़े बेटे की तरह किया काम◾पाकिस्तान और अमेरिका भी धर्मशासित देश है, केवल हम ही धर्मनिरपेक्ष : राजनाथ सिंह ◾पृथ्वीराज चव्हाण के 2014 में गठबंधन सरकार बनाने के प्रस्ताव के दावे को शिवसेना ने किया खारिज◾CAA पर तुरंत रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट ने किया इंकार, केंद्र को दिया चार हफ्ते का वक्त◾दिल्ली विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, सिद्धू समेत कई नेता शामिल ◾CAA और NRC को लेकर प्रशांत किशोर की शाह को चुनौती, कहा-परवाह नहीं तो आगे बढ़िए और लागू कीजिए कानून◾पहाड़ो पर हिमपात से राजधानी में बढ़ी ठंड, कोहरे के चलते दिल्ली एयरपोर्ट से पांच विमानों के बदले गए मार्ग◾CAA को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई◾जेपी नड्डा और अमित शाह ने दिल्ली भाजपा की चुनावी तैयारियों का लिया जायजा◾JNU में हिंसा से पहले चार पत्र लिखकर प्रशासन को छात्रों से वार्ता करने को कहा गया था : दिल्ली पुलिस◾यात्रीगण कृपया ध्यान दें, दिल्ली आने वाली 22 ट्रेनें आज 1 से 8 घंटे तक लेट◾आप नेता सुनीता, उमेद और अनवर भाजपा में शामिल◾बैंक धोखाधड़ी : हीरा कारोबारी के 13 ठिकानों पर सीबीआई छापे◾केजरीवाल के नामांकन पत्र दाखिले में चुनाव आयोग ने जानबूझकर विलंब नहीं किया : दिल्ली निर्वाचन कार्यालय◾केजरीवाल के पास कुल 3.4 करोड़ रुपये की संपत्ति, 2015 से 1.3 करोड़ रुपये बढ़त◾दावोस में डोनाल्ड ट्रंप से मिले इमरान , अमेरिकी राष्ट्रपति बोले- कश्मीर पर करीबी नजर◾टुकड़े-टुकड़े गैंग का अस्तित्व है और वह सरकार चला रहा है : थरूर◾गणतंत्र दिवस : 23 जनवरी को परेड रिहर्सल, दिल्ली पुलिस ने जारी की सूचना, ये मार्ग रहेंगे बंद, यहां से जाना होगा !◾ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो शुक्रवार को चार दिवसीय यात्रा पर आएंगे भारत◾दिल्ली को सर्दी से मिली फौरी तौर पर राहत, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में अभी भी शीत लहर ◾

BJP की पहली सूची में 2 मंत्रियों समेत 8 विधायकों का पत्ता कटा, 24 नये चेहरों पर दांव

भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिये घोषित की गई 78 उम्मीदवारों की पहली सूची में दो मंत्रियों समेत आठ विधायकों का पत्ता काट दिया है। पार्टी ने जहां 24 नये चेहरों पर दांव खेला है वहीं पिछली बार चुनाव लड़ 26 उम्मीदवारों को भी दरकिनार कर दिया गया है। 

पार्टी की पहली सूची में सरकार के दो मंत्रियों फरीदाबाद विधानसभा सीट से विधायक विपुल गोयल और गुरूग्राम जिले की बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक राव नरबीर सिंह का नाम नहीं है। इनकी जगह पार्टी ने क्रमश: पूर्व विधायक नरेंद, गुप्ता और नया चेहरे के रूप में मनीष यादव को उम्मीदवार बनाया है। 

श्री गोयल वर्ष 2014 में पहली बार विधायक बने थे लेकिन इस बार उनका टिकट कटना आश्चर्यजनक है। वहीं बादशाहपुर से राव नरबीर सिंह का टिकट कटने के पीछे केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का हाथ बताया जा रहा है। वह अपनी बेटी आरती राव को टिकट देने के लिये अड़ हुये हैं। इसके अलावा राव नरबीर सिंह की डिग्री का विवाद भी टिकट कटने का कारण बताया जा रहा है। 

पार्टी ने छह अन्य विधायकों विमला चौधरी-पटौदी, संतोष यादव-अटेली, संतोष सारवान-मुलाना, श्याम सिंह राणा-रादौर, तेजपाल तंवर-सोहना और कुलवंत बाजीगर-गुहला का भी टिकट काट दिया है। अब पटौदी से सत्य प्रकाश, अटेली से सीता राम यादव, मुलाना से राजबीर बराड़(पूर्व विधायक), रादौर से वर्तमान सरकार में राज्य मंत्री कर्णदेव कम्बोज, सोहना से संजय सिंह और गुहला से रवि तारणवाली को चुनाव मैदान में उतारा गया है। इनमें कम्बोज को छोड़ कर सभी नये चेहरे हैं। 

पार्टी की पहली सूची में घोषित नामों में जातीय समीकरण को भी साधा गया है। पार्टी ने 17 जाट, 16 अनुसूचित जाति, आठ पंजाबी, ब्राह्मण और वैश्य सात-सात, गुर्जर-छह, पिछड़ वर्ग और यादव चार-चार, मुसलमान-तीन, रोड और सिख-दो-दो, राजपूत और सैनी समुदाय को एक-एक टिकट दिया है। 

पार्टी ने दूसरे दलों से आये पांच और चार आजाद विधायकों को टिकट के लिये अंगूठा दिखा दिया है। इनमें पृथला से बहुजन समाज पार्टी के टेकचंद शर्मा, इंडियन नेशनल लोकदल के हथीन से केहर सिंह राणा, सिरसा से मक्खन सिंह, रतिया से रविंदर बलियाला, कलायत से पूर्व विधायक रामपाल माजरा, पुन्हाना से आजाद विधायक रहीस खान, समालखा से रविंदर मछरौली, पुंडरी से दिनेश कौशिक और सफीदों से जसबीर देसवाल हैं।