BREAKING NEWS

ट्रंप की भारत यात्रा को लेकर PM मोदी बोले - अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत को लेकर हिंदुस्तान उत्सुक◾ट्रम्प की थाली में परोसे जाएंगे गुजराती व्यंजन, सूची में खमण भी शामिल ◾नमस्ते ट्रंप : एयर इंडिया ने जारी की एडवाइजरी - यात्रियों को अहमदाबाद हवाईअड्डा जल्द पहुंचने की जरूरत◾भारत 24वां देश जिसके दौरे पर आ रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप◾डिजिटल कंपनियों पर वैश्विक कर व्यवस्था समावेशी हो: सीतारमण ◾प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के खाते में भेजे गए 50850 करोड़ रुपये◾ट्रम्प की यात्रा से दोनों देशों को मिलेगा एक-दुसरे को पहचानने का मौका : SBI प्रबंध निदेशक◾कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने कश्मीर को लेकर पाक राष्ट्रपति की चिंताओं का समर्थन करने की बात से किया इनकार◾US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, कल सुबह 11.40 बजे पहुंचेंगे अहमदाबाद◾Trump - Modi गुजरात में कल करेंगे रोड शो, एक लाख से अधिक लोगों की मौजूदगी में होगा ‘नमस्ते ट्रंप’, शाह ने की समीक्षा◾भारत के सामने गिड़गिड़ाया चीन, कहा- हमें उम्मीद है कि भारत कोरोना वायरस संक्रमण की वस्तुपरक समीक्षा करेगा◾इंडोनेशिया के विश्वविद्यालय में पढ़ाया जाएगा भाजपा का इतिहास ◾राष्ट्रपति ट्रम्प को आगरा के मेयर भेंट करेंगे 1 फुट लंबी चांदी की चाबी ◾ट्रंप को भेंट की जाएगी 90 वर्षीय दर्जी की सिली हुई खादी की कमीज◾‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने से पहले साबरमती आश्रम जाएंगे राष्ट्रपति ट्रम्प ◾तंबाकू सेवन की उम्र बढ़ाने पर विचार कर रही है केंद्र सरकार ◾TOP 20 NEWS 23 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾मौजपुर में CAA को लेकर दो गुटों में झड़प, जमकर हुई पत्थरबाजी, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले◾दिल्ली : सरिता विहार और जसोला में शाहीन बाग प्रदर्शन के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग◾पहले शाहीन बाग, फिर जाफराबाद और अब चांद बाग में CAA के खिलाफ धरने पर बैठे प्रदर्शनकारी ◾

'गुरुगमन' सिटी में 112 पर सिटी बस सेवा शुरू

गुरुग्राम : गुरु नानक देव जयंती से गुरुग्राम में 'गुरुगमन' सिटी बस सेवा के दूसरे रूट नम्बर 112 पर सिटी बस सेवा शुरू हो गई है। सिटी बस के इस दूसरे रुट पर बस सेवा का शुभारम्भ प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने सेक्टर 10, गुरुग्राम के सिटी बस डिपो में सिटी बस को झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने इस बस में कुछ दूरी तक सफर भी किया। लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि पहले रूट की तरह इस रूट पर भी 25 बसें चलेंगी जो सेक्टर 2 के कृष्णा चौक से शुरू होकर गांव घाटा तक जाएंगी।

उन्होंने बताया कि इस रूट पर आने और जाने के लिए, दोनों तरफ 38-38 बस स्टॉप अर्थात कुल 76 बस स्टॉप बनाए गए हैं। यह रूट नंबर 112 लगभग 20 किलोमीटर लंबाई का है। एक अन्य सवाल के जवाब में राव नरबीर सिंह ने बताया कि गुरुग्राम शहर में सिटी बस सेवा का एक रूट नंबर 212 पहले से चल रहा है जिस पर भी 25 बसें चलाई जा रही हैं। इस प्रकार अब गुरुग्राम शहर में गुरुगमन सिटी बस सेवा की कुल 50 बसें सड़क पर आ गई है।

उन्होंने कहा कि गुरूगमन बस सेवा का दूसरा रूट नंबर 112 कृष्णा चैक सैक्टर 2 से शुरू होकर धर्म कॉलोनी, काटरपुरी, कोलंबिया होस्पिटल, रेजांगला चैक, सैक्टर 23 , ताऊ देवीलाल पार्क, एचएसवीपी मार्केट सैक्टर 22, पालम विहार चैक, कृष्णा चैक, हनुमान मंदिर, राम चैक, उद्योग विहार फेज 5, 2 व 3, शंकर चैक, मोलसरी एवैन्यु मैट्रो स्टेशन, डीएलएफ फेज 3, नाथुपुर गांव, सिकंदरपुर, खुशबु चैक, शिव नादर स्कूल, सैक्टर 42/43 मैट्रो स्टेशन, जैनपैक्ट चैक, सैक्टर-53/54 मैट्रो स्टेशन, वाटिका बिजनेस सैंटर, वाटिका टॉवर, सैक्टर 54 चैक मैट्रो स्टेशन, सैक्टर 55/56 मैट्रो स्टेशन होते हुए गोल्फ कोर्स एक्सैन्टशन रोड़ पर गांव घाटा के पास बने हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम सब स्टेशन पर समाप्त होगा।

गुरूग्राम शहर मे लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए गुरुगमन नामक सिटी बस सेवा उपलब्ध करवाने के लिए सरकार द्वारा जीएमडीए, गुरुग्राम नगर निगम तथा एचएसआईआईडीसी को मिलाकर एक स्पेशल पर्पज व्हीकल (एसपीवी) बनाया गया है। इस बस सेवा के लिए प्रथम चरण में चालू वित्त वर्ष में 200 बसें उपलब्ध करवाई जाएगी। गुरूगमन नामक इस सिटी बस सेवा के पहले रूट की शुरूआत मुख्यमंत्री द्वारा गत 2 सितंबर को की गई थी।

उन्होंने कहा कि 2 सितंबर को शुरू किया गया पहला रूट सैक्टर-10 बस टर्मिनल से शुरू होकर उमंग भारद्वाज चौंक-हीरो होंडा चौक-सुभाष चौक-हुडा सिटी सैंटर मैट्रो स्टेशन-साउथ सिटी चौक- अतुल कटारिया चौक- सैक्टर-4 व 5 चौक - रेलवे स्टेशन होते हुए पुन: सैक्टर-10 में संपन्न हो रहा है।

इन बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों से पहले 5 स्टोप तक 10 रूपए, उसके बाद 5 से 20 स्टोप तक 20 रूप्ए तथा 20 स्टोप से आगे 30 रूप्ए का किराया लिया जा रहा है। जीएमसीबीएल द्वारा इन बसों में आईटी का प्रयोग करते हुए डिजीटल टिकट सुविधा भी शुरू की जा चुकी है जिसमें डिजीटल टिकट लेने पर 2 रुपये की छूट दी जा रही है।

(अरोड़ा)