BREAKING NEWS

दिल्ली हिंसा : AAP पार्षद ताहिर हुसैन के घर को किया गया सील, SIT करेगी हिंसा की जांच◾दिल्ली HC में अरविंद केजरीवाल, सिसोदिया के निर्वाचन को दी गई चुनौती◾दिल्ली हिंसा की निष्पक्ष जांच हो, दोषियों को मिले कड़ी से कड़ी सजा -पासवान◾CAA पर पीछे हटने का सवाल नहीं : रविशंकर प्रसाद◾बंगाल नगर निकाय चुनाव 2020 : राज्य निर्वाचन आयुक्त मिले पश्चिम बंगाल के गवर्नर से◾दिल्ली हिंसा : आप पार्षद ताहिर हुसैन के घर से मिले पेट्रोल बम और एसिड, हिंसा भड़काने की थी पूरी तैयारी ◾TOP 20 NEWS 27 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾T20 महिला विश्व कप : भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक, शान से पहुंची सेमीफाइनल में ◾पार्षद ताहिर हुसैन पर लगे आरोपों पर बोले केजरीवाल : आप का कोई कार्यकर्ता दोषी है तो दुगनी सजा दो ◾दिल्ली हिंसा में मारे गए लोगों के परिवार को 10-10 लाख का मुआवजा देगी केजरीवाल सरकार◾दिल्ली में हुई हिंसा का राजनीतिकरण कर रही है कांग्रेस और आम आदमी पार्टी : प्रकाश जावड़ेकर ◾दिल्ली हिंसा : केंद्र ने कोर्ट से कहा-सामान्य स्थिति होने तक न्यायिक हस्तक्षेप की जरूरत नहीं ◾ताहिर हुसैन को ना जनता माफ करेगी, ना कानून और ना भगवान : गौतम गंभीर ◾सीएए हिंसा : चांदबाग इलाके में नाले से मिले दो और शव, मरने वालो की संख्या बढ़कर 34 हुई◾दिल्ली हिंसा को लेकर कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति को सौंपा ज्ञापन, गृह मंत्री को हटाने की हुई मांग◾न्यायधीश के तबादले पर बोले रणदीप सुरजेवाला : भाजपा की दबाव और बदले की राजनीति का हुआ पर्दाफाश ◾दिल्ली हिंसा : दंगाग्रस्त इलाकों में दुकानें बंद, शांति लेकिन दहशत का माहौल ◾जज मुरलीधर के ट्रांसफर पर बोले रविशंकर- कोलेजियम की सिफारिश पर हुआ तबादला ◾उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सीएए को लेकर हुई हिंसा में मरने वालों का आकंड़ा 32 पहुंचा◾दिल्ली हिंसा : जज मुरलीधर के ट्रांसफर को कांग्रेस ने बताया दुखद और शर्मनाक◾

सीएम ने रोहनात में ध्वज फहराकर किया आजाद

भिवानी : देश के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में अमर बलिदान देने वाले रोहनात गांव में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर गत 70 सालों से झेल रहे गुलामी की भावना से गांववासियों को मुक्त किया। मुख्यमंत्री ने इस गांव की चार एकड़ भूमि में शहीद स्मारक बनवाने, गांव की प्रेरणादायक वीरगाथा को इसी सत्र से शैक्षणिक पाठ्यक्रम में शामिल करने, सरकार के खर्च पर गांव रोहनात पर प्रेरक फिल्म बनवाने, एक करोड़ रुपए की राशि से रोहनात फ्रीडम ट्रस्ट बनाकर गांव के 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों का नि:शुल्क ईलाज करवाने की घोषणा की। गांव रोहनात में राष्ट्रीय ध्वज फहराने वाले हरियाणा के पहले मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने खुद को गर्वित महसूस करते हुए कहा कि वे वीर भूमि की माटी को सलाम करते हैं। उन्होंंने गांववासियों का अभिनंदन करते हुए कहा कि वह आज अपना स्वागत करवाने नहीं बल्कि गांव रोहनात के बहादुर लोगों को नमन करने आए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव रोहनात के लिए 23 मार्च का दिन सबसे बड़ा खुशी का दिन है। जिस प्रकार से देश आजाद हुआ तो लोगों ने अपने घरों में घी के दीए जलाए थे, उसी प्रकार आज भी रोहनात वासी अपने घरों में घी के दीए जलाकर आजादी के जश्र को मनाएं। उन्होंने कहा कि भविष्य में रोहनात कभी भी खुद को मुख्यधारा से अलग महसूस न करें। गांव को जब भी उनकी जरूरत होगी, वे उसको पूरा करेंगे। आज जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने गांव के चारों तालाब की चार दीवारी बनवाने, स्वास्थ्य केंद्र के भवन का पुनर्निर्माण करवाने, पानी की पाईप लाईन बिछवाने, जलघर की मरम्मत करवाने, गांव में सड़कें बनवाने, दो मुख्य द्वार बनवाने, नेहरू पार्क की चार दीवारी बनवाने तथा जोहड़ से नहर तक नाला बनवाने व श्मशान घाट का सुधार करवाने आदि मांगों को पूरा करने की घोषणा की।

जनसभा को संबोधित करने से पहले मुख्यमंत्री ने जनौषधि मैडिकल स्टोर, व्यायामशाला, गौरवपट्ट व पुस्तकालय का शुभारंभ किया। उन्होंने गांव की वेबसाईट को लांच किया। मुख्यमंत्री ने एक बस क्यू शेल्टर, आंगनवाड़ी केन्द्र व नहरी पुल का शिलान्यास किया। उन्होंने भिवानी सहकारी बैंक के मोबाइल एटीएम वैन का भी शुभारंभ किया। गांव के बुजुर्ग तालाराम के साथ मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और तिरंगे झंडे को सलामी दी। उन्होंने शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव के चित्र के आगे दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पांच लाख तक की राशि से नि:शुल्क उपचार करवाने वाली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा की गई घोषणा आयुष्मान भारत दो अक्टुबर से आरम्भ होगी। रोहनात गांव के बुजुर्गों के लिए वह एक अप्रैल से रोहनात फ्रीडम ट्रस्ट बनाकर इस सुविधा की घोषण करते है। इसमें हरियाणा सरकार एक करोड़ रूपए देगी, जिससे गांव के 60 साल से अधिक आयु के बुजुर्गों का नि:शुल्क ईलाज करवाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि अंबाला में 22 एकड़ भूमि में पूरे प्रदेश के वीर शहीदों की याद में शहीद स्मारक बनवाया जा रहा है। इसी तरह का स्मारक चार एकड़ भूमि में गांव रोहनात में बनवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 29 मई 1857 को रोहनात में अग्रेजों ने भारी जुल्म ढ़ाया था। गांव के लोगों को हांसी ले जाकर बुलडोजर से कुचल दिया गया था। गांव के बीडदू राम, रूपा खाती व नौंदा जाट को तोप के आगे बांधकर उड़ा दिया गया था। गांव की जमीन को कुर्क कर नीलाम कर दिया गया था। इस अवसर पर भिवानी के विधायक घनश्याम दास सर्राफ, चेयरमैन ऋषि प्रकाश शर्मा, मुख्यमंत्री के ओएसडी कैप्टन भूपेन्द्र सिंह, जिला परिषद के चेयरमैन रमेश ओला, भाजपा जिला अध्यक्ष नंदराम धानिया, उपायुक्त अंशज सिंह, पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र भौरिया, एसडीएम सतीश कुमार, ताराचंद अग्रवाल, शंकर धूपड, रमेश सोनी, राजेश यादव, कमल फौजी, सतेन्द्र गोयत, सुंदर अत्री, सुनील सरपंच, दिलबाग भाकर, मीना परमार, उमेश भारद्वाज इत्यादि मौजूद थे।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहाँ क्लिक  करें। (दीपक खण्डेलवाल, कृष्ण सिंह)