BREAKING NEWS

कानपुर प्रकरण की जांच के लिए SIT गठित, 31 जुलाई तक सौंपनी होगी रिपोर्ट◾महाराष्ट्र एटीएस ने ठाणे से कानपुर हत्याकांड में शामिल विकास दुबे के दो साथियों को किया गिरफ्तार◾Boycott China : चीन को चुनौती देने के लिए इंदौर के भाजपा सांसद बनवा रहे एक लाख स्वदेशी राखियां ◾रविवार को होगा मध्यप्रदेश सरकार के मंत्रियों को विभागों का बंटवारा : शिवराज सिंह चौहान ◾हांगकांग से जान बचाकर भागी वैज्ञानिक ने खोली चीन की पोल, कहा - कोरोना की जानकारी छुपाई गयी ◾सीएम गहलोत का दावा - भाजपा के लोग षड्यंत्र रच रहे हैं लेकिन उनकी सरकार स्थिर है और पांच साल चलेगी ◾सिर्फ कानपुर ही नहीं विदेशों में भी है विकास दुबे की करोड़ों की प्रॉपर्टी, ईडी ने भी शुरू की जांच ◾दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला : कोरोना के मद्देनजर स्टेट यूनिवर्सिटीज की सभी परीक्षाओं को किया रद्द◾सोनिया के साथ कांग्रेस के लोकसभा सदस्यों की बैठक में राहुल से फिर से पार्टी अध्यक्ष बनने की मांग◾शरद पवार का भाजपा पर निशाना, कहा मतदाताओं को हल्के में न लें ,इंदिरा और अटल भी हारे थे ◾लॉकडाउन में ढील के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था सामान्य स्थिति में वापस आ रही है : RBI गवर्नर ◾पीएम द्वारा रीवा सौर ऊर्जा परियोजना को एशिया में सबसे बड़ी बताने पर राहुल गांधी ने साधा निशाना ◾पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ के आगामी कार्यक्रम के लिए जनता से सुझाव आमंत्रित किये◾देश में कोरोना के 27 हजार से अधिक नए मामलों का रिकॉर्ड, संक्रमितों का आंकड़ा सवा आठ लाख के करीब ◾World Corona cases: दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 1.24 करोड़ के पार, अब तक हुई 559,481 मौतें◾J&K : नौशेरा सेक्टर में LOC के पास घुसपैठ की कोशिश नाकाम, दो आतंकवादी ढेर◾UP में आज से फिर लॉकडाउन, गौतमबुद्धनगर DM ने 10 जुलाई से 13 जुलाई तक के लिए जारी की एडवाइजरी◾कांग्रेस सांसदों के साथ आज वर्चुअल बैठक करेंगी सोनिया, इन मुद्दों पर होगी चर्चा ◾कांग्रेस का आरोप- खरीद फरोख्त से गहलोत सरकार को गिराने की साजिश रच रही है BJP◾राहुल गांधी की सरकार से मांग, कहा- चीन की घुसपैठ की शिनाख्त के लिए स्वतंत्र तथ्यान्वेषी मिशन की अनुमति दी जाए◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

हरियाणा : CM मनोहर लाल खट्टर बोले- नवरात्रों में उत्सव की बजाय घर में ही करें पूजा-पाठ

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कोरोनावायरस के प्रकोप के मद्देनजर प्रदेश के लोगों से अपील करते हुए कहा, एहतियात के तौर पर नवरात्रों व अन्य उत्सव-मेलों की बजाय अपने घर पर ही पूजा-पाठ करने को तवज्जो दें, भीड़-भाड़ से बचें। 

हालांकि, मुख्यमंत्री ने उत्सव के स्थानों पर मेडिकल सुविधा व सफाई व्यवस्था रखने के निर्देश भी दिए हैं। हरियाणा के सभी जिलों में राज्य सरकार ने कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए आइसोलेशन-बेड तैयार करने के आदेश दिए गए हैं। इसके साथ ही हरियाणा के दिल्ली से सटे प्रत्येक शहर में तुरंत 100 से अधिक आइसोलेशन-बैड तैयार करने के निर्देश गए दिए हैं।

कोरोना वायरस : PM मोदी बोले - लोग स्वस्थ रहें, यह सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी सरकार

इसके अलावा राज्य में 298 वार्ड तथा 1328 आइसोलेशन-बेड तैयार रखे गए हैं। इन तैयारियों के अलावा हरियाणा में आगामी 31 मार्च 2020 तक सभी सिनेमा हॉल, स्कूल (परीक्षाओं को छोड़कर), जिम, स्वीमिंग पुल, नाइट क्लब बंद रहेंगे। 

इसके अलावा, राज्य में किसी सामाजिक, राजनैतिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक, खेल प्रतियोगिता व पारिवारिक कार्यक्रमों में 200 से अधिक संख्या में लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर सतर्कता बरतते हुए यह निर्णय लिया है। 

राज्य में कोरोना की रोकथाम के लिए समुचित प्रबंध किए जा रहे हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की अध्यक्षता में सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक हुई।

फांसी पर रोक के लिए निर्भया के तीन दोषियों ने अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में लगाई गुहार

इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए, जिनमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोरोना वायरस के संदिग्ध लोगों के उपचार व देखभाल से संबंधित उपकरणों के अलावा इस कार्य में लगे डॉक्टरों की सेफ्टी के लिए आवश्यक उपकरणों का प्रबंध करने के निर्देश दिए। 

मुख्यमंत्री ने कहा, हरियाणा के सभी जिलों में कम से कम 100 आइसोलेशन-बेड व नई दिल्ली के साथ लगे जिलों और बड़े शहरों में 100 से अधिक आइसोलेशन-बेड तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। स्वाथ्य मंत्री अनिल विज ने कहा, सिविल सचिवालय, लघु सचिवालय व अन्य ज्यादा आवाजाही वाले स्थानों पर सैनेटाइजर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि स्वच्छता से बीमारियों की संभावना से बचा जा सके। 

उन्होंने कहा कि आयुष विभाग द्वारा लोगों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवा देने के लिए राज्य में सोमवार से 100 कैंप लगाए जाएंगे, जिनमें दवा नि:शुल्क दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी सिविल सर्जन को निर्देश दिए गए हैं कि वे प्राइवेट अस्पतालों से संपर्क रखें।

शिवराज ने 106 विधायकों की राज्यपाल के सामने कराई परेड, कहा- कांग्रेस को सत्ता में रहने का अधिकार नहीं

कोरोना के संदिग्ध किसी भी मरीज की सरकार को तुरंत जानकारी दी जाए। स्वाथ्य मंत्री ने कहा, इस वायरस से निपटने के सभी इंतजाम किए गए हैं और सभी के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना की रोकथाम के लिए पूरे प्रबंध किए हुए हैं। 

केंद्र सरकार ने भी हरियाणा सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की है। मीडिया-प्लान भी बनाया गया है, जिसके तहत प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक के अलावा मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री के संदेशों के माध्यम से प्रदेश के लोगों को बेवजह न डरने तथा सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है। इस दौरान यह भी जानकारी दी गई कि सभी जिलों को नजदीक के मेडिकल कालेजों से अटैच किया गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर वहां वेंटिलेटर उपलब्ध करवाया जा सके।