BREAKING NEWS

कोरोना वायरस से अमेरिका में संक्रमितों की संख्या 121,000 के पार हुई, अबतक 2000 अधिक से लोगों की मौत ◾कोरोना संकट : देश में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1000 के पार, मौत का आंकड़ा पहुंचा 24◾कोरोना महामारी के बीच प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे मन की बात◾कोरोना : लॉकडाउन को देखते हुए अमित शाह ने स्थिति की समीक्षा की◾इटली में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, मरने वालों की संख्या बढ़कर 10,000 के पार, 92,472 लोग इससे संक्रमित◾स्पेन में कोरोना वायरस महामारी से पिछले 24 घंटों में 832 लोगों की मौत , 5,600 से इससे संक्रमित◾Covid -19 प्रकोप के मद्देनजर ITBP प्रमुख ने जवानों को सभी तरह के कार्य के लिए तैयार रहने को कहा◾विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई - महामारी आगामी कुछ समय में अपने चरम पर पहुंच जाएगी◾कोविड-19 : राष्ट्रीय योजना के तहत 22 लाख से अधिक सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को मिलेगा 50 लाख रुपये का बीमा कवर◾कोविड-19 से लड़ने के लिए टाटा ट्रस्ट और टाटा संस देंगे 1,500 करोड़ रुपये◾लॉकडाउन : दिल्ली बॉर्डर पर हजारों लोग उमड़े, कर रहे बस-वाहनों का इंतजार◾देश में कोविड-19 संक्रमण के मरीजों की संख्या 918 हुई, अब तक 19 लोगों की मौत ◾कोरोना से निपटने के लिए PM मोदी ने देशवासियों से की प्रधानमंत्री राहत कोष में दान करने की अपील◾कोरोना के डर से पलायन न करें, दिल्ली सरकार की तैयारी पूरी : CM केजरीवाल◾Coronavirus : केंद्रीय राहत कोष में सभी BJP सांसद और विधायक एक माह का वेतन देंगे◾लोगों को बसों से भेजने के कदम को CM नीतीश ने बताया गलत, कहा- लॉकडाउन पूरी तरह असफल हो जाएगा◾गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान - लॉकडाउन के दौरान राज्य आपदा राहत कोष से मजदूरों को मिलेगी मदद◾वुहान से भारत लौटे कश्मीरी छात्र ने की PM मोदी से बात, साझा किया अनुभव◾लॉकडाउन को लेकर कपिल सिब्बल ने अमित शाह पर कसा तंज, कहा - चुप हैं गृहमंत्री◾बेघर लोगों के लिए रैन बसेरों और स्कूलों में ठहरने का किया गया इंतजाम : मनीष सिसोदिया◾

हरियाणा : CM मनोहर लाल खट्टर बोले- नवरात्रों में उत्सव की बजाय घर में ही करें पूजा-पाठ

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कोरोनावायरस के प्रकोप के मद्देनजर प्रदेश के लोगों से अपील करते हुए कहा, एहतियात के तौर पर नवरात्रों व अन्य उत्सव-मेलों की बजाय अपने घर पर ही पूजा-पाठ करने को तवज्जो दें, भीड़-भाड़ से बचें। 

हालांकि, मुख्यमंत्री ने उत्सव के स्थानों पर मेडिकल सुविधा व सफाई व्यवस्था रखने के निर्देश भी दिए हैं। हरियाणा के सभी जिलों में राज्य सरकार ने कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए आइसोलेशन-बेड तैयार करने के आदेश दिए गए हैं। इसके साथ ही हरियाणा के दिल्ली से सटे प्रत्येक शहर में तुरंत 100 से अधिक आइसोलेशन-बैड तैयार करने के निर्देश गए दिए हैं।

कोरोना वायरस : PM मोदी बोले - लोग स्वस्थ रहें, यह सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी सरकार

इसके अलावा राज्य में 298 वार्ड तथा 1328 आइसोलेशन-बेड तैयार रखे गए हैं। इन तैयारियों के अलावा हरियाणा में आगामी 31 मार्च 2020 तक सभी सिनेमा हॉल, स्कूल (परीक्षाओं को छोड़कर), जिम, स्वीमिंग पुल, नाइट क्लब बंद रहेंगे। 

इसके अलावा, राज्य में किसी सामाजिक, राजनैतिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक, खेल प्रतियोगिता व पारिवारिक कार्यक्रमों में 200 से अधिक संख्या में लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर सतर्कता बरतते हुए यह निर्णय लिया है। 

राज्य में कोरोना की रोकथाम के लिए समुचित प्रबंध किए जा रहे हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की अध्यक्षता में सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक हुई।

फांसी पर रोक के लिए निर्भया के तीन दोषियों ने अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में लगाई गुहार

इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए, जिनमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोरोना वायरस के संदिग्ध लोगों के उपचार व देखभाल से संबंधित उपकरणों के अलावा इस कार्य में लगे डॉक्टरों की सेफ्टी के लिए आवश्यक उपकरणों का प्रबंध करने के निर्देश दिए। 

मुख्यमंत्री ने कहा, हरियाणा के सभी जिलों में कम से कम 100 आइसोलेशन-बेड व नई दिल्ली के साथ लगे जिलों और बड़े शहरों में 100 से अधिक आइसोलेशन-बेड तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। स्वाथ्य मंत्री अनिल विज ने कहा, सिविल सचिवालय, लघु सचिवालय व अन्य ज्यादा आवाजाही वाले स्थानों पर सैनेटाइजर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि स्वच्छता से बीमारियों की संभावना से बचा जा सके। 

उन्होंने कहा कि आयुष विभाग द्वारा लोगों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवा देने के लिए राज्य में सोमवार से 100 कैंप लगाए जाएंगे, जिनमें दवा नि:शुल्क दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी सिविल सर्जन को निर्देश दिए गए हैं कि वे प्राइवेट अस्पतालों से संपर्क रखें।

शिवराज ने 106 विधायकों की राज्यपाल के सामने कराई परेड, कहा- कांग्रेस को सत्ता में रहने का अधिकार नहीं

कोरोना के संदिग्ध किसी भी मरीज की सरकार को तुरंत जानकारी दी जाए। स्वाथ्य मंत्री ने कहा, इस वायरस से निपटने के सभी इंतजाम किए गए हैं और सभी के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना की रोकथाम के लिए पूरे प्रबंध किए हुए हैं। 

केंद्र सरकार ने भी हरियाणा सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की है। मीडिया-प्लान भी बनाया गया है, जिसके तहत प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक के अलावा मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री के संदेशों के माध्यम से प्रदेश के लोगों को बेवजह न डरने तथा सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है। इस दौरान यह भी जानकारी दी गई कि सभी जिलों को नजदीक के मेडिकल कालेजों से अटैच किया गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर वहां वेंटिलेटर उपलब्ध करवाया जा सके।