इलाहाबाद : नगर विकास मंत्री गिरीश चंद्र यादव ने कुंभ को लेकर नगर में हो रहे विकास कार्यो को समयावधि के अन्दर और गुणवत्तायुक्त ढंग से पूरा करने का अधिकारियों को निर्देश दिया। यादव यहां सर्किट हाउस में नगर निगम एवं जल निगम के अधिशासी अभियंता समेत अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने शहर में हो रहे विकास कार्यों को समयावधि के भीतर एवं गुणवत्तायुक्त ढंग से पूरा करने का निर्देश दिया। नगर विकास राज्य मंत्री ने नगर आयुक्त हरिकेश चौरसिया से शहर के विकास कार्यों की जानकारी ली। नगर आयुक्त ने बताया कि शहर में सीवर लाइन डालने का काम तेजी से कराया जा रहा है।

चौरसिया ने बताया कि 30 जून के पहले शहर के सभी वार्डो में सीवर लाइन बिछा दिया जाएगा ताकि बारिश में किसी तरह की समस्या न होने पाए। उन्होंने बताया कि नमामि गंगे योजना के तहत शहर में शौचालयों का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। संबंधित लोगों को निर्देशित किया किया गया है कि शौचालयों का काम कुंभ मेले के पहले पूरा किया जाए। यादव को नगर आयुक्त ने बताया कि 168 सामुदायिक शौचालय क्रियाशील तथा 23 निर्माणाधीन है। इसके साथ ही शौचालय के लिए अन्य उपयुक्त क्षेत्र का मुआयना कर 104 स्थलों चिह्नित किया गया है। यादव ने खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ ) कार्यों की विस्तार से जानकारी ली और सम्बंधित लोगों को निर्देशित किया कि ओडीएफ हो चुके क्षेत्रों को ओडीएफ प्लस के लिए तैयार किया जाए। नगर विकास मंत्री ने नगर पंचायतों में हैंडपंपों की मरम्मत एवं नए हैंडपंप लगाए जाने का निर्देश दिया।

उन्होंने बताया कि इसके लिए सभी जिलों के जिलाधिकारी के खाते में 16 जनवरी को बजट अवमुक्त किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों को विभिन्न माध्यमों से पूरी जानकारी देने के साथ यह भी जानकारी दी जाये कि योजना के माध्यम से कितने प्रकार के आवासों को दिया जा रहा है। योजना के अन्तर्गत आवास के लिए कितने रूपये का अनुदान दिया जा रहा है और शेष राशि को उन्हें किस प्रकार दिया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पात्र व्यक्तियों को दिये जाने वाले आवासों के कार्यों में तेजी लायी जाये तथा पात्र लोगों को लाभान्वित किया जाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सरकार द्वारा संचालित की जा रही कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर पहुंचाया जाये तथा योजनाओं के लाभ पात्र व्यक्तियों को देते समय उन्हें मुख्यधारा में जोड़ने का कार्य किया जाय। योजनाओं को समयबद्ध तरीके से पूरा करने के साथ गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखा जाये।

देश की हर छोटी-बड़ी खबर जानने के लिए पढ़े पंजाब केसरी अखबार।