BREAKING NEWS

BJP के वीरेंद्र सचदेवा ने कहा- अपनी गलतियों को छिपाने के लिए केजरीवाल केंद्र व प्रधानमंत्री पर आरोप लगा रहे◾Uttar Pradesh: CM योगी ने एथलेटिक्स चैंपियनशिप का किया उद्घाटन, कहा- सरकारी सेवाओं में 500 खिलाड़ियों की होगी भर्ती◾लोकसभा में कामकाज पर हो चर्चा, अध्यक्ष ने सभी दलों के नेताओं की बैठक बुलाई◾राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल ने कहा- यातायात सिग्नल पर कार की तरह दिल्ली का बजट नहीं रोका जा सकता ◾HC कोर्ट ने हड़ताल को लेकर लगाई फटकार, यूपी सरकार से बिजली हड़ताल से हुए नुकसान के बारे में पूछा◾राहुल की टिप्पणी और अडानी मुद्दे पर राज्यसभा में हंगामा, बैठक दोपहर 2 बजे तक स्थगित◾मल्लिकार्जुन खरगे ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- हमारे लिए ED-CBI, मोदी जी के 'मेहुल भाई' के लिए इंटरपोल से रिहाई!◾जापानी PM किशिदा और पीएम मोदी ने गोलगप्पे और लस्सी का उठाया लुफ्त, वायरल हुई वीडियो ◾दिल्ली के बजट में देरी से गरमाई राजनीति, BJP ने कहा, केजरीवाल अपनी गलती के लिए केंद्र को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं◾CM शिवराज सिंह चौहान करेंगे आज विदिशा और सागर जिले के ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का दौरा◾श्रद्धा के कत्ल से पहले की ऑडियो क्लिप लगी पुलिस के हाथ, कहा- 'आफताब मुझको ढूंढकर मार डालेगा'◾पंजाब: आज दोपहर तक कुछ जिलों को छोड़कर कुछ हिस्सों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं कर दी जाएंगी बहाल ◾नवरात्रि में इस मंत्र से प्रसन्न होंगी मां दुर्गा, मिलेगा सुख, समृद्धि, संतान का वरदान◾राहुल गांधी के लंदन वाले बयान को लेकर भाजपा का एक बार फिर हमला, कहा- माफी तो मांगनी ही पड़ेगी ◾MP नगर पालिका में सात करोड़ का घोटाला, लोकायुक्त ने किया मामला दर्ज◾Excise policy scam में आज तीसरी बार K. Kavita से ED कर सकती है पूछताछ ◾ Weather : 3 साल बाद राजधानी दिल्ली में पड़ी 24 घंटे जोरदार बारिश, जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम◾Delhi Assembly: स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भरद्वाज ने दिया बड़ा बयान, कहा- दिल्ली का बजट रोकना 'शर्मनाक'◾Share market : मजबूत वैश्विक रुख के बीच शुरुआती कारोबार में Sensex, Nifty में तेजी◾ CM केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखा पत्र , दिल्ली का बजट न रोकें◾

फर्रुखनगर तहसील में अव्यवस्था का आलम

फर्रुखनगर: एक तरफ हरियाणा सरकार भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन बनाने के बड़े-बड़े दावे करती नही थक रही है। वहीं दूसरी ओर प्रशासनिक अधिकारी सरकार की किरकिरी बढ़ाने में ऐसे मशगूल है जैसे उन्हें सरकार के दावे व कानून की कोई परवाह ही नहीं है। बता दें कि फर्रुखनगर तहसील के अन्र्तगत दर्जनों अवैध और अनाधिकृत कालोनियों में कानून व नियमों को ताक पर धर सरेआम न सिर्फ अवैध निर्माण जोरों पर हैं। अपितु धड़ल्ले से हरे-भरे पेड़ों की कटाई, अवैध बोरिंग, बिजली के मीटर व तमाम कागजी कार्रवाई थोड़ा सा चढ़ावा चढ़ाने के बाद आसानी से हो जाए तो हैरानी की कोई बात नहीं है। तहसील की नाक तले अवैध कालोनी में जायज भी नाजायज बनाकर चांदी कूटी जाती है। यही नहीं तहसील के समीप पूरी लम्बी-चौड़ी कालोनी तेजी से बसाई जा रही है लेकिन प्रशासन का इस ओर ध्यान जाता ही नहीं है। कहने को जिला योजनाकार विभाग समय-समय पर तोड़-फोड़ भी करता है परन्तु उनके द्वारा की जाने वाली कार्रवाई महज खानापूर्ति है। लोगों की माने तो विभागकर्मी द्वारा की जाने वाली दिखावटी कार्रवाई रिश्वत लेने का एक संदेश देने का काम करती है। स्थानीय चमन देवी का कहना है कि पैसे देकर सब काम करा लिए जाते हैं।

फिर चाहें वो अवैध कालोनी में मकान के कागज बनवाने हों या रजिस्ट्री कराने का मामला हो। जुगल किशोर का कहना है कि सब कुछ पैसा देकर तहसील में बैठे वकील व दलाल मिनटों में करवा लेते हैं। बीरु सैनी ने कहा कि प्रशासन व कानून नाम की कोई चीज नहीं रही हर ओर भ्रष्टाचार का दानव बाहें फैलाए खड़ा नजर आता है। दलित रक्षा मंच के सदस्य महावीर जाटव की माने तो बिना पैसे काम कराना आज भी आसान बात नहीं है सरकार चाहें कितने भी बड़े दावे करती हो फर्रुखनगर में भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है। देवेन्द्र छीका कहते हैं कि तहसील में कोई भी काम हो इतने चक्कर कटवाए जाते हैं कि व्यक्ति न चाहते हुए भी रिश्वत देने को विवश कर दिया जाता है। धानावास के प्रवीन व टिंकू, वेदप्रकाश आदि का कहना है कि तहसील में पटवारी हो स्टाम्प वैंडर या आधार बनाने वाले या फिर एफिडेविट बनाने वाले कर्मचारी या अधिकारी सब के सब भ्रष्टाचार में लिप्त हैं। हरे पेड़ काटे जाते हैं लेकिन कोई नहीं बोलता, रातों-रात अनाधिकृत जमीनों पर निर्माण से पहले ही मीटर पास कर दिए जाते हैं। अवैध कालोनियां सरेआम विकसित हो रही हैं जहां किसी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं है ही नहीं। लेकिन किसी को कानून व नियमों की कतई परवाह नही है।

- हंसराज यादव