BREAKING NEWS

मुफ्ती और अब्दुल्ला परिवार ने अपनी संपत्ति बनाने के लिए निजी कंपनियों की तरह काम किया :भाजपा ◾संजय राउत के बयान पर फडणवीस बोले- शिवसेना ने ‘लव जेहाद’ पर अपना रूख ‘नरम’ कर लिया है◾राकांपा प्रमुख शरद पवार बोले- शिवसेना विधायक सरनाईक के खिलाफ ईडी की कार्रवाई विपक्ष की निराशा है◾नेशनल कांफ्रेस के नेताओं ने सरकारी जमीन का किया अतिक्रमण : अनुराग ठाकुर◾'लव जिहाद' के खिलाफ अध्यादेश लाई योगी सरकार, जल्द बनेगा कानून ◾राहुल गांधी ने ‘निवार’ तूफान के मद्देनजर कांग्रेस कार्यकर्ताओं से जरूरतमंदों की मदद करने की अपील की ◾मोदी सरकार ने सुरक्षा का हवाले देते हुए बैन किए 43 मोबाइल ऐप्स, अधिकतर चाइनीज ऐप्स है शामिल ◾J&K प्रशासन का दावा - अब्दुल्ला का मकान गैरकानूनी तरीके से अतिक्रमण वाली जमीन पर बनाया गया ◾बंबई HC ने दी अभिनेत्री कंगना और उनकी बहन को बड़ी राहत, गिरफ्तारी पर लगाई अंतरिम रोक ◾CM ममता ने PM मोदी को दिलाया विश्वास, कहा- बंगाल कोविड-19 के टीकाकरण लिए केंद्र के साथ मिलकर करेगा काम ◾पीएम मोदी बोले- कोरोना को लेकर फिर से जागरूकता फैलाने की जरूरत, वैक्सीन अभियान एक नेशनल कमिटमेंट ◾Covid 19 : PM मोदी के साथ समीक्षा बैठक में ममता बनर्जी ने उठाया GST का मुद्दा◾पीएम मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी सर छोटू राम को उनकी जयंती पर किया नमन ◾PM मोदी के साथ संवाद में बोले सीएम गहलोत - राजस्थान में हर दिन हो रही हैं 30,000 से अधिक जांच◾भारत ने किया ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, जल-थल और वायु में वार करने में सक्षम ◾PM मोदी के खिलाफ चुनाव में नामांकन रद्द करने के मामले में तेज बहादुर को SC से झटका, याचिका खारिज ◾मुख्यमंत्रियों संग पीएम मोदी की बैठक में बोले केजरीवाल- दिल्ली में 1000 बेड हो रिजर्व, प्रदूषण के मामले में दें दखल ◾केंद्रीय मंत्री रावसाहेब के दावे पर बोले राउत- हमारी सरकार 4 साल और करेगी पूरे, विपक्ष के सारे प्रयास फेल◾रोहिंग्या मुद्दे को लेकर ओवैसी का गृह मंत्री अमित शाह पर वार, BJP को दिया यह चैलेंज◾कोरोना वायरस : दिल्ली में लगातार चौथे दिन 100 से ज्यादा की गई जान, हर घंटे में 5 लोगों की मौत◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

पांच योजनाएं प्रदेश की महिलाओं को समर्पित

सोनीपत : शहरी स्थानीय निकाय, महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने सोमवार को दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मुरथल में सखी मंच, पोषण माह सप्ताह, महिला ई-हाट योजना, एसिड अटैक के खिलाफ अभियान, स्टेट रिसार्स सेंटर फॉर वुमन वेबसाईट का शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्रीमती जैन ने कहा कि समाज में लड़कियों व महिलाओं को उच्च स्थान प्राप्त हो सके और उनमें आत्मसम्मान की भावना पैदा हो सके इस उद्देश्य से आज इन पांच अलग-अलग योजनाओं का शुभारंभ किया जा रहा है। 

इस अवसर पर संबोधित करते हुए श्रीमती जैन ने कहा कि समाज में लड़कियों व महिलाओं को उच्च स्थान प्राप्त हो सके इसी उद्देश्य से सखी मंच का संचालन किया जा रहा है। आज एक ही दिन में अकेले सोनीपत जिला में 20 सखी मंच गठित किए गए हैं। यह मंच महिलाओं के मुद्दों पर चर्चा करने और उनका हल तलाशने के लिए स्थापित किए गए हैं। यह मंच महिलाओं को हरियाणा सरकार की योजनाओं के लिए भी जागरूक करेगा। 

महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कहा कि दूसरा कार्यक्रम एसिड अटैक के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि एसिड अटैक एक अक्षक्वय अपराध है। इसके पीड़ितों के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी, डीसीपीओ, वन स्टाप सेंटर, महिला हैल्पलाईन 181 व महिला शक्ति केंद्रों के स्टाफ के साथ अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि तेजाब पीडि़त महिलाएं जो हरियाणा की निवासी हैं उन्हें सहायता भी प्रदान की जाती है। इसके साथ ही महिलाएं के लिए स्टेट रिसोर्स सेंटर फॉर वुमन की वेबसाईट भी उन्होंने लांच की। इस वेबसाईट की लांचिंग के बाद उन्होंने कहा कि इस वेबसाईट पर कोई भी महिला घर बैठे अपने से संबंधित योजनाओं की जानकारी अच्छे से ले सकती है। 

इस दौरान ई-हॉट योजना भी उन्होंने शुरू की और कहा कि हरियाणा की जो भी महिला किसी भी क्षेत्र में कार्यरत है एवं अपने घर रहकर किसी भी तरह के प्रोडक्ट तैयार करती हो तो उस महिला द्वारा ई-हाट के माध्यम से उस प्रोडञ्चट को बेचा जा सकता है। यह मुहिम जिला करनाल व पंचकुला में पायलेट बेस पर चलाई गई है और राज्य की महिलाओं को इससे अधिक लाभ मिलता है तो उसे प्रत्येक जिला में चला दिया जाएगा। 

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि हरियाणा में नौनिहाल से लेकर किशोरी, युवतियों और महिलाओं के लिए लगातार वातावरण अनुकूल बनाने की दिशा में काम कर रही सरकार ने अगले एक साल की अवधि में इस वर्ग को अलग-अलग मोर्चे पर उनकी कमजोरियों को ताकत में बदलते हुए हर क्षेत्र में उनकी भागीदारी को बढाने की दिशा में कदम बढा रही है। 

इस दौरान कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग की प्रधान सचिव दीप्ती उमाशंकर ने कहा कि पोषण अभियान एक जन आंदोलन है और किशोरियों व महिलाओं को पोषण के लिए यह अभियान जरूरी है। उन्होंने कहा कि आज भी काफी स्थानों पर स्थिति यह है कि किशोरियां एनिमिया से ग्रस्त हैं। ऐसे में पोषण अभियान सबसे महत्वपूर्ण कदम है।