BREAKING NEWS

राजस्थान : कांग्रेस विधायक दल की दूसरी बैठक आज, सचिन पायलट को किया आमंत्रित ◾नेपाल के पीएम ओली का बेतुका बयान, कहा - भगवान राम नेपाली है और भारत की अयोध्या है नकली◾दिल्ली में कोरोना का कहर जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 1.13 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 1,246 नए केस◾राजस्थान में जारी सियासी उठापटक पर भाजपा ने कहा- विधायकों की गिनती के लिए सड़क या होटल नहीं, विधानसभा उपयुक्त स्थान ◾महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 2.60 लाख के पार, मरने वालों का आंकड़ा 10,482 पहुंचा◾पायलट को मनाने में लगे राहुल और प्रियंका, कई वरिष्ठ नेताओं ने भी किया संपर्क ◾एलएसी विवाद : कल होगी भारत-चीन के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की चौथी बैठक◾बौखलाए चीन ने निकाली खीज, अमेरिका के शीर्ष अधिकारियों - नेताओं पर वीजा प्रतिबंध लगाया ◾कांग्रेस विधायक दल की बैठक में गहलोत के समर्थन में प्रस्ताव पारित, हाईकमान के नेतृत्व में जताया विश्वास ◾बच गई राजस्थान की कांग्रेस सरकार, मुख्यमंत्री गहलोत ने विधायकों के संग दिखाया शक्ति प्रदर्शन◾सीबीएसई बोर्ड की 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित, 88.78% परीक्षार्थी रहे उत्तीर्ण ◾श्रीपद्मनाभ स्वामी मंदिर प्रबंधन पर शाही परिवार का अधिकार SC ने रखा बरकरार◾सियासी संकट के बीच CM गहलोत के करीबियों पर IT का शकंजा, राजस्थान से लेकर दिल्ली तक छापेमारी◾राहुल ने केंद्र पर साधा सवालिया निशाना, कहा- क्या भारत कोरोना जंग में अच्छी स्थिति में है?◾जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी, एक आतंकवादी ढेर ◾देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 8 लाख 78 हजार के पार, साढ़े पांच लाख से अधिक लोगों ने महामारी से पाया निजात ◾दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी, मरीजों की संख्या 1 करोड़ 29 लाख के करीब ◾CM शिवराज ने किया मंत्रिमंडल में विभागों का बंटवारा, नरोत्तम मिश्रा बने MP के गृह मंत्री◾असम में बाढ़ और भूस्खलन में चार और लोगों की मौत, करीब 13 लाख लोग प्रभावित◾चीन से तनाव के बीच सेना के आधुनिकीकरण के तहत अमेरिका से 72,000 असॉल्ट राइफल खरीद रहा भारत◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और स्वावलम्बन पर रहेगा फोकस : खट्टर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज कहा कि प्रदेश में अगले पांच वर्षो के दौरान शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा और स्वावलम्बन, चार चीजों पर जोर दिया जाएगा, इससे एक सुशिक्षित व सुरक्षित समाज का निर्माण होगा। मुख्यमंत्री शुक्रवार को महाशिवरात्रि के दिन शहर के विवेकानंद वरिष्ठ  माध्यमिक विद्यालय में आयोजित वार्षिक उत्सव में बतौर मुख्यातिथ बोल रहे थे। इससे पहले उन्होंने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की और मां भारती के चित्र के समक्ष पुष्प अर्पित किये। 

उन्होंने कहा कि कुछ वर्ष पहले शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत स्कूलों में शिक्षा स्तर को लेकर जो व्यवस्था बन गई थी, उसे बहुत से विशेषकर कमजोर विद्यार्थी पढ़ाई में पिछड़ गए थे, इस गैप को खत्म करने के लिए हरियाणा सरकार ने लर्निंग एनहांसमेंट प्रोग्राम के तहत मासिक टैस्ट व सक्षम कक्षाएं शुरू करके शिक्षा स्तर को बढ़ाया। इससे बीते पांच सालों में स्कूलों के वार्षिक परिणामों में 10 प्रतिशत का सुधार हुआ। इस तरह के प्रयास जारी रहेंगे और भविष्य में और आगे बढ़ेंगे। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि हरियाणा में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों का जाल बिछाया गया है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत लड़कियों की शिक्षा पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। 

दो किलो मीटर से अधिक दूरी के विद्यालयों में लड़कियों की शिक्षा ग्रहण करने के लिए परिवहन व्यवस्था की गई है। विज्ञान के साथ-साथ सूचना प्रौद्योगिकी का जमाना है। इस पर भी ध्यान केन्द्रित है, संकेत दिये कि नये बजट में इसे लेकर कुछ नये प्रावधान किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में जो बजट पेश किया जाएगा, वह संतुलित होगा। इसके लिए पहली बार प्रदेश के जनप्रतिनिधियों से सुझाव व परामर्श लिया गया है ताकि क्षेत्रवार विकास के लिए खर्चे व आमदनी को बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 को हरियाणा में सुशासन संकल्प वर्ष के रूप में मनाया जाएगा। इसमें कईं बातों के अलावा गरीब व्यक्ति के उत्थान पर ज्यादा फोकस रहेगा। एक लाख 80 हजार से कम आय वाले व्यक्ति को सरकार की ओर से विभिन्न योजनाओं के तहत लाभ दिया जा रहा है। 

लगातार चौथे दिन शाहीन बाग पहुंचीं साधना रामचंद्रन कहा- पार्क में जाने के लिए मैंने कभी नहीं बोला

विवेकानंद विद्यालय का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने आज के दिन को अच्छा संयोग बताया और कहा कि आज समय, स्थान और अवसर तीनों का संगम है। समय शिवरात्रि, स्थान दानवीर कर्ण की नगरी और विद्यालय के कार्यक्रम को अवसर बताया। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में प्राय: शिक्षा दी जाती है, लेकिन इस विद्यालय में शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थियों को संस्कार भी दिये जाते है। इसके लिए उन्होंने विद्यालय प्रबंधक समिति को बधाई दी और कहा कि अब हरियाणा में सरकारी व निजी स्कूलों में विद्यार्थियों को शिक्षित करने के साथ-साथ संस्कारवान भी बनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने विद्यालय में कम्प्यूटर लैब और सोलर सिस्टम की व्यवस्था के लिए अपने ऐच्छिक कोष से 21 लाख रूपये और सांसद कोष से 11 लाख रूपये देने की घोषणा की। विद्यालय में कल शनिवार का अवकाश और बच्चों को मिठाई की भी घोषणा की। 

उन्होंने विद्यालय के खेल व पढ़ाई में श्रेष्ठï रहे मेधावी छात्रों को पुरस्कार वितरित किये। सांसद संजय भाटिया ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। विवेकानंद स्कूल को उन्होंने एक ऐसी कार्यशाला बताया, जहां व्यक्ति का निर्माण होता है। इसके लिए उन्होंने भी विद्यालय की प्रबंध समिति को बधाई दी। उन्होंने कहा कि अभी तो शुरूआत है, करनाल की जनता की जो भी अपेक्षाएं है, वे सभी पूरी करेंगे। सांसद ने मुख्यमंत्री की सराहना करते हुए कहा कि वे पहली बार बजट पेश करेंगे, जो समावेशी होगा। सांसदों को भी उनके निर्वाचन क्षेत्र में विकास के लिए 10-10 करोड़ रूपये की राशि दी जाएगी। कार्यक्रम में विद्यालय के छोटे-छोटे बच्चों ने भावपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। 

नीलोखेड़ी के विधायक धर्मपाल गोंदर, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव एवं पूर्व मंत्री कृष्ण कुमार बेदी, भाजपा जिला प्रधान जगमोहन आनंद, प्रदेश भाजपा महामंत्री एडवोकेट वेदपाल, स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र, मेयर रेणू बाला गुप्ता, पूर्व विधायक भगवानदास कबीरपंथी, पूर्व मंत्री शशिपाल मेहता, उपायुक्त निशांत कुमार यादव, पुलिस अधीक्षक एस एस भोरिया, जिला महामंत्री भाजपा योगेन्द्र राणा, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, विवेकानंद शिक्षा समिति के अध्यक्ष डा० के के चावला, मैनेजर अशोक गुप्ता, समिति के ही डा०रतनचंद सरदाना के अतिरिक्त शहर के अनेक गणमान्य व्यक्ति अभिभावक व विद्यार्थी भी इस अवसर पर मौजूद रहे।

फोटो कैप्शन:1