BREAKING NEWS

PM मोदी की अपील पर आज रात 9 बजे 9 मिनट के लिए देश भर की लाइट होंगी बंद◾जमातियों का जमघट : देर रात इंडोनेशियाई की 5 महिला मौलवी सहित मस्जिद में छिपे 15 दबोचे गए◾कोरोना वायरस : देश में संक्रमितों की संख्या 3,300 के पार, 77 लोगों की मौत की पुष्टि ◾अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण मामलों की संख्या 3 लाख के पार हुई, इटली में 15362 लोगों की मौत ◾कोविड-19: दिल्ली में संक्रमण के मामले बढ़कर हुए 445, उनमें से 301 लोग हुए थे निजामुद्दीन के कार्यक्रम में शामिल ◾लॉकडाउन : शहर में फंसे विदेशियों के लिए ट्रांजिट पास जारी करेगी दिल्ली सरकार◾ कोरोना वायरस : राष्ट्रपति ट्रम्प ने दी मास्क पहन कर घर से बाहर निकलने की सलाह, खुद नहीं पहनेंगे मास्क ◾PM मोदी ने की उच्चाधिकार प्राप्त समूहों की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता◾तिहाड़ जेल कैदियों ने जेल में ही बना डाले 75000 मास्क, सेनेटाइजर◾महाराष्ट्र के मंत्री जितेंद्र आव्हाड का दावा : गृह मंत्रालय ने ही दी थी तबलीगी जमात को अनुमति◾कोविड-19 का प्रकोप : दुनियाभर में कोरोना के मामले 11 लाख के पार, 59 हजार से अधिक लोगों की मौत ◾स्वास्थ्य मंत्रालय : देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3,072 तक पहुंची, अब तक 75 लोगों की मौत ◾दिल्ली में 445 लोग COVID-19 से संक्रमित, और बढ़ सकते हैं मामलें : CM केजरीवाल◾तबलीगी जमात के मुखिया मौलाना साद ने क्राइम ब्रांच को भेजा जवाब, कहा- अभी सेल्फ क्वारनटीन में हूं, बाकी सवाल बाद में◾स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान : देश के कुल कोरोना संक्रमित मामलों में 30 फीसदी तबलीगी जमात के लोग◾राहुल गांधी ने PM मोदी पर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बात ◾कोविड-19 पर सरकार ने जारी किया परामर्श, चेहरे और मुंह के बचाव के लिए घर में बने सुरक्षा कवर का करे प्रयोग◾जानिये क्यों, पीएम की 9 मिनट लाइट बंद करने की अपील के बाद अलर्ट मोड पर है बिजली विभाग की कंपनियां◾तबलीगी जमातियों पर भड़के राज ठाकरे,कहा- ऐसे लोगों को गोली मार देनी चाहिए ◾PM मोदी ने अटल बिहारी बाजपेयी की कविता को शेयर करते हुए कहा- आओ दीया जलाएं◾

गीता का संदेश अजर, अमर : खट्टर

गुरुगाम : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कला व आस्था के संगम गीता महोत्सव के दूसरे दिन मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। उन्होंने गीता महोत्सव में लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया और विभिन्न धार्मिक व स्वयंसेवी संस्थाओं तथा सरकारी विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलों में खासी रूचि दिखाई। मुख्यमंत्री के सामने राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किए गए कार्यक्रम से प्रसन्न होकर प्रतिभागी विद्यार्थी को 5100 रूपए की राशि पुरूस्कार स्वरूप देने की घोषणा की। 

उन्होंने कहा कि श्रीमद्भगवतगीता की शिक्षाएं जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से पूरे प्रदेश में गीता महोत्सव आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले केवल कुरूक्षेत्र जिला में गीता जयंती का आयोजन किया जाता था लेकिन गीता में भगवान श्रीकृष्ण द्वारा मानवता को दिए गए संदेश के महत्व को देखते हुए सन् 2016 से प्रदेश के सभी जिलों में इसका आयोजन शुरू किया गया है ताकि यह संदेश जन जन तक पहुंचे। 

श्री मनोहर लाल ने कहा कि अब कुरूक्षेत्र में आयोजित किए जा रहे अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव में 20 देश भाग ले रहे हैं और यह कार्यक्रम वहां पर अब 16 दिनों तक चलाया जाता है। इस महोत्सव में भाग लेने वाले देशों का कहना है कि गीता के संदेश को केवल कुरुक्षेत्र तक ही सीमित ना रखा जाए बल्कि दुनिया भर में पहुंचाया जाना चाहिए। उनकी इस इच्छा को देखते हुए वर्ष-2019 फरवरी में मॉरीशियस में पहली बार देश से बाहर गीता जयंती का कार्यक्रम आयोजित किया गया और बाद में अगस्त माह में यूनाइटेड किंगडम(यूके) में आयोजित किया गया और अब इसका आयोजन मार्च-2020 में आस्ट्रेलिया में तीन दिवसीय कार्यक्रम तथा जुलाई-2020 में कनाडा में किया जाएगा। इस बार कुरूक्षेत्र में यह समारोह 23 नवंबर से शुरू हुआ जिसका समापन 10 दिसंबर को होगा। 

उसमें मुख्य मेला, सरस मेला, आर्टस एंड क्राफट का कार्यक्रम होता है जिसमें 700 से 800 स्टॉल लगाए जाते हैं। इसमें देश भर के विभिन्न प्रांतो से संस्थाएं आती है। इस समारोह में देश भर से लोग आते है जो हमारी ‘वसुधैव कुटुंबकम‘ की भावना को प्रकट करता है। उन्होंने कहा कि गीता एक ऐसा ग्रंथ है जिसका संदेश विश्वव्यापी है, अमर, अजर व शाश्वत है। उसका मानवता के नाते अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाना आवश्यक है।