BREAKING NEWS

उपचुनाव LIVE : 18 राज्यों की 51 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी, रामपुर में 7 फर्जी एजेंट पकड़े गए◾संघ प्रमुख मोहन भागवत बोले- बीते 90 वर्षों से हमें निशाना बनाया जा रहा है ◾LIVE: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी, दंगल गर्ल्स ने डाला वोट◾हरियाणा में मुकाबला सिर्फ BJP और कांग्रेस के बीच : भूपिंदर सिंह हुड्डा◾LIVE : महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी, गडकरी समेत कई दिग्गजों ने डाला वोट◾केजरीवाल ने BJP पर साधा निशाना - बिजली सब्सिडी खत्म कर देगी भाजपा◾पोस्ट पेमेंट बैंक ने चुनौतियों को अवसर में बदला : PM मोदी ◾प्याज के मुद्दे पर भाजपा का केजरीवाल पर हमला, मुख्यमंत्री आवास का होगा घेराव◾सीमा पार तीन आतंकी शिविर ध्वस्त किये गए, 6-10 पाक सैनिक ढेर : सेना प्रमुख ◾PoK में भारतीय सेना की बड़ी कार्रवाई : सेना ने LoC पार जैश, हिजबुल के 35 आतंकी मार गिराए◾30 अक्टूबर को जामिया के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति कोविंद होंगे मुख्य अतिथि◾महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कल होगा मतदान, BJP लगातार दूसरे कार्यकाल की कोशिश में ◾वैश्विक आर्थिक जोखिमों के कारण बहुपक्षीय सहयोग को मजबूत करने की जरूरत : सीतारमण ◾मनमोहन सिंह करतारपुर गलियारे के औपचारिक उद्घाटन में नहीं होंगे शामिल : सूत्र◾TOP 20 NEWS 20 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भारत की तरफ से गोलीबारी में हमारे 4 जवान शहीद, हमने भारतीय सेना के 9 सैनिकों को मार गिराया : PAK◾कमलेश तिवारी हत्याकांड: योगी से मिले परिजन, पत्नी बोली- CM ने हर संभव कार्रवाई का दिया आश्‍वासन◾भारतीय सेना ने PoK में तबाह किए आतंकी कैंप, 5 पाकिस्तानी सैनिक ढेर◾अभिजीत बनर्जी को लेकर BJP पर राहुल ने साधा निशाना, कहा- ये बड़े लोग नफरत से अंधे हो गए है◾अभिजीत बनर्जी के नोबेल पुरस्कार को राजनीतिक चश्मे से न देखा जाए : मायावती◾

हरियाणा

पिछले छह माह में गिरा अपराधों का ग्राफ : डीजीपी

चंडीगढ : हरियाणा में एक तरफ जहां विपक्षी राजनीतिक दल लगातार बढ़ रही अपराधिक घटनाओं के मुद्दे पर सरकार को घेर रहे हैं वहीं पुलिस का दावा है कि पिछले छह माह के भीतर अपराधिक घटनाओं में कमी आई है। चालू वर्ष के प्रथम छह माह के दौरान पिछले वर्ष इसी अवधि की तुलना में अपराध की औसत संख्या में 7.88 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। 

जहां अपहरण की वारदात 25 फीसदी कम रही है वहीं हत्या के प्रयास के मामलों को भी नियंत्रित किया गया है। हरियाणा पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने सोमवार को चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि जनवरी से जून 2019 के बीच हत्या का प्रयास, अपहरण, डकैती, हमला, मारपीट, दंगे, चोरी व सडक़ दुर्घटना आदि की घटनाओं के कुल 23,834 मामले दर्ज किए गए, जबकि 2018 में इसी अवधि के दौरान 25,874 मामले सामने आए थे।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष प्रथम छह माह में हत्या के प्रयास के मामलों की संख्या पिछले वर्ष के 454 से कम होकर 448 दर्ज की गई, जबकि अपहरण के मामलों की संख्या 2648 से घटकर 1968 रह गई है। इसके अतिरिक्त, दंगों और हमले जैसे अपराध में भी 5.31 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। 2019 के प्रथम छह माह के दौरान दर्ज 2582 मामलों की तुलना में विगत वर्ष जून 2018 तक 2727 मामले दर्ज किए गए। इसी प्रकार, स्नैचिंग के मामलों में भी भारी गिरावट आई है जिनकी संख्या गत वर्ष के 1283 से घटकर 1038 रह गई। इस साल जून तक डकैती के 76 मामले सामने आए, जबकि पिछले वर्ष यह संख्या 87 रही।

डीजीपी ने कहा कि धारा 304 ए (लापरवाही के कारण मृत्यु) के तहत, इस साल जून तक 104 मामले दर्ज किए गए जबकि गत वर्ष 119 मामले दर्ज हुए। इसी अवधि में सरकारी कर्मचारियों पर हमले के मामलों में भी कमी आई है जो 495 से घटकर 376 रह गए। साथ ही साधारण चोरी के मामले भी 366 की कमी देखी गई है। इसके अतिरिक्त, इस वर्ष प्रथम छह माह में सडक़ दुर्घटना के मामलों में 358 मामलों की गिरावट दर्ज की गई है।

सड़क दुर्घटनाओं के 5774 मामले दर्ज

विगत वर्ष दर्ज 6132 मामलों की तुलना में इस साल जून 2019 तक सडक़ दुर्घटनाओं के कुल 5,774 मामले दर्ज हुए हैं। वाहन चोरी के मामलों की संख्या 2019 में पिछले साल के 8635 मामलों से घटकर 8553 रह गई। यादव ने कहा कि जून 2019 में भी डकैती, स्नैचिंग और चोरी जैसे संपत्ति के खिलाफ अपराध के मामलों में पिछले वर्ष की तुलना में गिरावट दर्ज की गई है। प्रदेश में जून 2019 में संपत्ति के खिलाफ अपराध की 3188 मामले दर्ज किए गए, जो कि पिछले वर्ष जून की तुलना में दर्ज 3287 मामलों से 0.87 प्रतिशत कम है। 

उन्होंने कहा कि राज्य में पुलिस गश्त बढाकर सतर्कता बनाए रखते हुए अपराध की रोकथाम व नियंत्रण के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। हरियाणा पुलिस द्वारा कानून के प्रावधानों को सख्ती से लागू कर नषे के खिलाफ अभियान को जारी रखते हुए अपराध व अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए कडी कार्रवाई जारी रहेगी।