BREAKING NEWS

मनमोहन ने की Modi सरकार की आलोचना, कहा - सरकार आर्थिक मंदी को स्वीकार नहीं कर रही है◾अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के मद्देनजर J&K में सुरक्षा बल सतर्क◾राम मंदिर का मॉडल वही रहेगा, थोड़ा बदलाव किया जाएगा : नृत्यगोपाल दास ◾मुंबई के कई बड़े होटलों को बम से उड़ाने की धमकी, ई-मेल भेजने वाला लश्कर-ए-तैयबा का सदस्य◾‘हिंदू आतंकवाद’ की साजिश वाली बात को मारिया ने 12 साल तक क्यों नहीं किया सार्वजनिक - कांग्रेस◾सरकार को अयोध्या में मस्जिद के लिए ट्रस्ट और धन उपलब्ध कराना चाहिए - शरद पवार◾संसदीय क्षेत्र वाराणसी में फलों फूलों की प्रदर्शनी देख PM मोदी हुए अभिभूत, साझा की तस्वीरें !◾दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप, विश्व में अब तक 75,000 से अधिक लोग वायरस से संक्रमित◾आर्मी हेडक्वार्टर को साउथ ब्लॉक से दिल्ली कैंट ले जाया जाएगा : सूत्र◾INDO-US के बीच व्यापार समझौता ‘अटका’ नहीं है : डोनाल्ड ट्रंप ने कहा - जल्दबाजी में यह नहीं किया जाना चाहिये◾कन्हैया ने BJP पर साधा निशाना , कहा - CAA से गरीबों एवं कमजोर वर्गों की नागरिकता खत्म करना चाहती है Modi सरकार◾महंत नृत्य गोपाल दास बने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष , नृपेंद्र मिश्रा को निर्माण समिति की कमान◾पंजाब में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सिद्धू के AAP में जाने की अटकलें , भगवंत बोले- कोई वार्ता नहीं हुई◾पंजाब में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले नवजोत सिद्धू AAP में जाने की अटकलें , भगवंत बोले- कोई वार्ता नहीं हुई◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले माह जाएंगे बांग्लादेश दौरे पर◾विनायक दामोदर सावरकर पर बड़े विमर्श की तैयारी, अमित शाह संभालेंगे कमान◾अगले 5 साल में खोले जाएंगे 10,000 नए एफपीओ, मंत्रिमंडल ने दी योजना को मंजूरी◾केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में 22वें विधि आयोग के गठन को मंजूरी दी◾देश विरोधी नारों के मामले को लेकर केजरीवाल बोले - कन्हैया के चार्जशीट पर निर्णय के लिए विधि विभाग से कहेंगे◾प्रियंका गांधी राज्यसभा की सदस्य बननी चाहिए - अविनाश पांडे◾

व्यापारियों की मदद के लिए खुलेंगे जीएसटी सुविधा केंद्र: रामनिवास

गुरूग्राम: हरियाणा के गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रामनिवास ने आज गुरुग्राम में पहुंचकर व्यापारी संगठनों तथा ट्रांसपोर्टर एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत कर गुड्स एवं सर्विस टैक्स (जीएसटी) को अपनाने में उनके समक्ष आ रही दिक्कतों के बारे में जानकारी हासिल की। ज्यादात्तर ट्रेडर ऐसोसिएशन तथा ट्रांसपोर्टर एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने जीएसटी का स्वागत किया और इसमें कुछ संशोधन करने के लिए सुझाव दिए। उन्होंने बैठक में पहुंचे जिला टैक्सेशन बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट नवीन गुप्ता, उपाध्यक्ष वी के चौहान तथा चार्टिड अकाउंटेंट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों से कहा कि वे जीएसटी को समझने में व्यापारियों की मदद करें और टैक्स अदायगी में उनका सहयोग करें।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा व्यापारियों की मदद के लिए जीएसटी सुविधा केंद्र खोले जाएंगे परंतु टैक्सेशन बार तथा चार्टिड अकाउंटेंट भी आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर इस प्रकार के सुविधा केंद्र खोल सकते हैं। श्री रामनिवास ने यह भी कहा कि अभी भी बहुत सारे व्यापारियों को जीएसटी के बारे में पूर्ण जानकारी नही है और उनके मन में जीएसटी को लेकर बहुत सी भ्रांतियां हैं। उन्होंने आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे व्यापारियों के लिए और भी सैमिनार आयोजित करें ताकि उनके मन में किसी प्रकार की भ्रांति ना रहे। उन्होंने यह भी कहा कि व्यापारियों की तरफ से आज उनके सामने जो भी सुझाव रखें गए हैं, उन्हें वे अपनी रिपोर्ट में लिखकर राज्य सरकार को भेजेंगे।

टे्रडर एसोसिएशन की तरफ से कन्हैया लाल पहुवा ने अतिरिक्त मुख्य सचिव के समक्ष अपनी बात रखते हुए कहा कि जीएसटी के अंतर्गत कंपोजिशन योजना में एक वित्त वर्ष में छोटे करदाताओं के लिए लिमिट 75 लाख रूपए से बढाकर डेढ़ करोड़ रूपए की जानी चाहिए। इस योजना को चुनने वाले करदाता अपने उपभोक्ताओं से कोई टैक्स नहीं लेंगे और ना ही वे किसी इंपुट टैक्स कै्रडिट का दावा करने के हकदार होंगे। योजना के तहत करदाता को सेल का एक प्रतिशत टैक्स के रूप में भरना होगा। श्री पहुवा ने ये भी कहा कि ज्यादात्तर छोटे व्यापारी ज्यादा पढ़-लिखे नहीं हैं और उन्हें कंप्यूटर चलाना नहीं आता, इसलिए जीएसटी के अंतर्गत रिटर्न भरने का अंतराल तीन महीने किया जाना चाहिए। बैठक में पहुंचे कालीन विक्रेता ने बताया कि पहले गुजरात के गांधी नगर से उनका सामान कच्चे बिल पर आता था परंतु अब जीएसटी लगकर आ रहा है, इसलिए वे अब बिल पर ही अपने सामान की बिक्री करते हैं।

- शशि सैनी, सतबीर, अरोड़ा