BREAKING NEWS

राष्ट्रपति कोविंद और PM मोदी ने गुरु नानक जयंती की दी शुभकामनाएं◾भारत को गुजरात में बदलने के प्रयास : तृणमूल कांग्रेस सांसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने डच समकक्ष के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की ◾महाराष्ट्र गतिरोध : राकांपा नेता अजित पवार राज्यपाल से मिलेंगे ◾महाराष्ट्र : शिवसेना का समर्थन करना है या नहीं, इस पर राकांपा से और बात करेगी कांग्रेस ◾महाराष्ट्र : राज्यपाल ने दिया शिवसेना को झटका, और वक्त देने से किया इनकार◾CM गहलोत, CM बघेल ने रिसॉर्ट पहुंचकर महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात की ◾दोडामार्ग जमीन सौदे को लेकर आरोपों पर स्थिति स्पष्ट करें गोवा CM : दिग्विजय सिंह ◾सरकार गठन फैसले से पहले शिवसेना सांसद संजय राउत की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती◾महाराष्ट्र: सरकार गठन में उद्धव ठाकरे को सबसे बड़ी परीक्षा का करना पड़ेगा सामना !◾महाराष्ट्र गतिरोध: उद्धव ठाकरे ने शरद पवार से की मुलाकात, सरकार गठन के लिए NCP का मांगा समर्थन ◾अरविंद सावंत ने दिया इस्तीफा, बोले- महाराष्ट्र में नई सरकार और नया गठबंधन बनेगा◾महाराष्ट्र में सरकार गठन पर बोले नवाब मलिक- कांग्रेस के साथ सहमति बना कर ही NCP लेगी फैसला◾CWC की बैठक खत्म, महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर शाम 4 बजे होगा फैसला◾कांग्रेस का महाराष्ट्र पर मंथन, संजय निरुपम ने जल्द चुनाव की जताई आशंका◾महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर कांग्रेस-NCP ने नहीं खोले पत्ते, प्रफुल्ल पटेल ने दिया ये बयान◾BJP अगर वादा पूरा करने को तैयार नहीं, तो गठबंधन में बने रहने का कोई मतलब नहीं : संजय राउत◾महाराष्ट्र सरकार गठन: NCP ने बुलाई कोर कमेटी की बैठक, शरद पवार ने अरविंद के इस्तीफे पर दिया ये बयान ◾संजय राउत का ट्वीट- रास्ते की परवाह करूँगा तो मंजिल बुरा मान जाएगी◾शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने मंत्री पद से इस्तीफे की घोषणा की◾

हरियाणा

गुरुग्राम देश का पहला ऑप्टीकल फाइबर केबल युक्त शहर बनने की ओर अग्रसर : मनोहर लाल

गुरुग्राम : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की कार्यकारी समिति की पहली बैठक गुरुग्राम के स्वर्ण जयंती लोक निमाज़्ण विभाग विश्राम गृह में आयोजित की गई। बैठक में गुरुग्राम शहर में सीसीटीवी कैमरे, गुरुग्राम के सैक्टर 72 में वाटर बुस्टिंग स्टेशन की स्थापना, सैक्टर 58 से 115 तक के नए सैक्टरों में पेयजल आपूर्ति की लाईनें बिछाने और पानी व सीवरेज की दरें निधाज़्रित करने के प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की गई।

मुख्यमंत्री को बैठक में बताया गया कि गुरूग्राम शहर में सर्विलांस प्रणाली को मजबूत करने के लिए 1926 सीसीटीवी कैमरे 358 स्थानों पर लगाए जाएंगे। इसके लिए शहर में फाइबर केबल बिछाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। ये सभी कैमरे कमांड कंट्रोल सेंटर से जुडे होगें। बैठक में यह भी बताया गया कि इस फाइबर केबल के माध्यम से शहर में सभी तरह की स्मार्टज़् सर्विसिज उपलब्ध करवाई जाएगी और इस प्रकार की फाइबर केबल बिछाने वाला गुरूग्राम देश का पहला शहर होगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिये सोनीपत को तोहफे

फाइबर केबल की फीड सारे सरकारी विभागों, पुलिस थानों, स्कूलों और संस्थाओं में दी जाएगी। इससे इंटरनेट तथा वाई-फाई की सुविधाएं भी मिल सकेंगी। यही नहीं, शहर में शापिंग मॉल तथा अन्य निजी संस्थानों में लगे लगभग 60 हजार सीसीटीबी कैमरों को भी इस नेटवर्क के साथ जोड़ा जाएगा और इसका कंट्रोल जीएमडीए के पास रहेगा। 65 करोड़ रूपए का आएगा खर्च इस परियेाजना पर लगभग 65 करोड़ रूपए का खर्च आएगा, जिसमें से 25 करोड रूपए हरियाणा पुलिस विभाग द्वारा खर्च किया जाएगा और इस परियोजना का पहला चरण 9 माह में पूरा होगा। जिसके तहत गुरुग्राम-मानेसर अर्बन काम्पलैक्स विकास योजना की 600 किलोमीटर सड़कों को कवर किया जाएगा।

- सतबीर अरोड़ा, तोमर