BREAKING NEWS

BJP ने राहुल को बताया 'इच्छाधारी हिंदू', कहा- जब व्यक्ति का ‘मूल पिंड’ विदेशी हो, तो रहती है ये विसंगती ◾PM मोदी के जन्मदिन पर दिव्यांगों को मिलेगी सौगात, गुजरात में शुरू होगी ‘मोबाइल वैन’ सेवा◾अमेरिकी दूत का दावा- असरफ गनी के अचानक बाहर निकलने से तालिबान का सत्ता बंटवारा समझौता ठप◾गुजरात की नई कैबिनेट में पटेल समुदाय का दबदबा, कुल 24 मंत्रियों ने ली शपथ◾UP में सरकार बनने पर हर घर को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देगी AAP पार्टी, मनीष सिसोदिया ने की घोषणा◾हैदराबाद रेप-मर्डर : रेलवे ट्रैक पर मिली आरोपी की लाश, 6 साल की बच्ची के साथ किया था दुष्कर्म◾PM ने रक्षा मंत्रालय के नए दफ्तरों का किया उद्घाटन, सेंट्रल विस्टा पर बोले- सच सामने आते ही विरोधी चुप ◾एक्टर सोनू सूद के घर पहुंची इनकम टैक्स की टीम, दूसरे दिन भी घर का सर्वे जारी◾CDS ने PAK को बताया चीन का ‘प्रॉक्सी’, ड्रैगन को चेतावनी- रॉकेट फोर्स तैयार कर रहा है भारत ◾दिल्ली-NCR में मौसम ने ली फिर करवट, तेज हवाओं के साथ कुछ इलाकों में बारिश◾गुजरात : भूपेंद्र पटेल की नई कैबिनेट का गठन, राजभवन में मंत्री लेंगे शपथ◾भारत में कोविड के 30570 नए मामलों की पुष्टि और 431 लोगों की मौत, उपचाराधीन मरीजों की संख्या हुई कम◾मिसाइल परीक्षण को लेकर किम की बहन ने की दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति की आलोचना, दे डाली ये धमकी◾ तालिबान घरों की ले रहा है तलाशी, अफगान महिलाओं ने शासन के खौफ और सदमे के दर्द को किया बयां ◾तालिबान का बयान- अफगानिस्तान को दी जाने वाली सहायता राशि हमें दें, सरकार इसे लोगों तक वितरित करेंगी ◾एलन मस्क की स्पेसएक्स ने रचा इतिहास, पहली बार 4 आम लोगों को अंतरिक्ष में भेजा, मिशन को दिया यह नाम ◾दुनियाभर में कोविड महामारी का कहर जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 22.63 करोड़ के पार ◾दुनिया के 100 प्रभावशाली व्यक्तियों में मोदी, ममता, पूनावाला का नाम◾भाजपा ने 'फर्जी हिंदुओं' वाले बयान को लेकर राहुल पर निशाना साधा◾पंजाब को दहलाने की साजिश : ISI समर्थिक आतंकी मॉड्यूल के चार और सदस्य गिरफ्तार, CM अमरिंदर ने जारी किया हाई अलर्ट◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने यातायात नियमों के उल्लंघन पर वसूला 10.43 करोड़ का जुर्माना

कोविड-19 महामारी के कारण लंबे समय तक तालाबंदी के बावजूद गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने विभिन्न अपराधों के लिए वर्ष 2020 में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ मुकदमा चलाकर जुर्माने के रूप में 10.43 करोड़ रुपये एकत्र करने में कामयाबी हासिल की है।

इन अपराधों में गलत साइड ड्राइविंग, हेलमेट के बगैर राइडिंग, गलत पार्किंग, ट्रैफिक सिग्नल पार करना, तेज गति से चलना, गलत मोड़ लेना, हॉर्न बजाना, ड्राइविंग करते समय धूम्रपान करना, बिना लाइसेंस के ड्राइविंग करना, ओवरलोडिंग और बिना सीट बेल्ट के वाहन चलाना शामिल हैं।

यातायात पुलिस के आंकड़ों से पता चलता है कि विभिन्न अपराधों के लिए शहर में 2,21,084 चालान काटे गए थे। ट्रैफिक अधिकारियों ने कहा कि चालान में 10,43,18,700 रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ। इसके अलावा, जनवरी 2021 तक ट्रैफिक पुलिस ने 18,140 ट्रैफिक चालान जारी किए हैं और इन जुर्माने के साथ उन्होंने उल्लंघनकर्ताओं से जुर्माने के रूप में 78,76,300 रुपये की वसूली की है।

आंकड़ों के मुताबिक, गलत साइड ड्राइविंग के लिए लगभग 39,765 चालान जारी किए गए और गलत साइड पार्किं ग के 37,906 चालान किए गए। ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने इस बात पर चिंता व्यक्त की क्योंकि यातायात नियमों का खुलेआम उल्लंघन जीवन के लिए जोखिम है।

पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार, 2020 में दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे पर कुल 194 सड़क दुर्घटनाएं हुई थीं। इनमें से 116 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 105 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। ज्यादातर दुर्घटनाएं लापरवाही से गाड़ी चलाने और ओवर स्पीडिंग के कारण हुईं। डेटा से यह भी पता चलता है कि दोपहिया वाहन चालक अधिकांश ट्रैफिक उल्लंघन के लिए जिम्मेदार रहे - चाहे लापरवाही से गाड़ी चलाने की बात हो, ट्रैफिक सिग्नल जंप करने की बात हो या हेलमेट के बगैर सवारी करने की हो।

ज्यादातर पीड़ितों में भी दोपहिया वाहनचालक थे। उप पुलिस आयुक्त (डीसीपी) यातायात, डीके भारद्वाज ने कहा कि गुरुग्राम में ट्रैफिक उल्लंघनों पर अंकुश लगाने के लिए हमने समय-समय पर विशेष अभियान चलाए हैं। हमने ट्रैफिक उल्लंघन करने वालों को पकड़ने के लिए कई चौकियां लगाई हैं।

हमने ट्रैफिक कर्मियों को सड़क पर मौजूद रहने और उल्लंघन करने वालों को दंडित करने के लिए एक स्पष्ट निर्देश जारी किया है। डीसीपी ने कहा कि दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर नियमों को तोड़ने वाले लोगों को पकड़ने के लिए हमारे ट्रैफिक पुलिस तैनात है, क्योंकि वहां ज्यादा दुर्घटना होती है। हमारा मुख्य लक्ष्य सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं को कम करना और यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करना है।