BREAKING NEWS

लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत पर मोदी के Tweet को इस साल मिले सबसे अधिक LIKE◾नागरिकता संशोधन विधेयक देश के मुसलमानों के खिलाफ नहीं : BJP◾कांग्रेस ने एक व्यक्ति के निजी हित के लिए द्विराष्ट्र के सिद्धान्त को किया स्वीकार : गोयल◾शिवसेना सरकार ने पहले से चल रही परियोजनाओं को रोकने के अलावा कुछ नहीं किया : फडणवीस◾एकनाथ खडसे ने CM उद्धव ठाकरे से की मुलाकात, कहा- भाजपा से कोई दिक्कत नहीं ◾19 साल में मारे गए 22 हजार आतंकी, 370 हटने के बाद भी जारी है घुसपैठ◾शाह की हरी झंडी के बाद होगा कर्नाटक कैबिनेट का विस्तार : मुख्यमंत्री ◾हैदराबाद एनकाउंटर : पुलिस ने दुष्कर्म आरोपियों के एनकाउंटर की रिपोर्ट एनएचआरसी को सौंपी◾TOP 20 NEWS 10 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾उन्नाव रेप मामला : पूर्व बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर पर 16 दिसंबर को कोर्ट सुनाएगा फैसला◾सीएबी बिल पर उद्धव ठाकरे बोले- जब तक कुछ बातें स्पष्ट नहीं होतीं, हम नहीं करेंगे समर्थन◾दिल्ली से लेकर असम तक CAB के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन, मालीगांव में सुरक्षाबलों से भिड़े लोग◾नागरिकता विधेयक का समर्थन करना भारत की बुनियाद को नष्ट करने का प्रयास होगा : राहुल गांधी◾दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ आपराधिक मानहानि मामले की सुनवाई पर लगाई रोक◾लोकसभा में बोले शाह- J&K में हिरासत में लिए गए नेताओं को छोड़ने का निर्णय स्थानीय प्रशासन लेगा◾पीएमओ में सत्ता का केंद्रीकरण अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा नहीं : शिवसेना◾दिल्ली : किराड़ी इलाके के गोदाम में लगी आग, मौके पर पहुंची 8 दमकल की गाड़ियां◾'असंवैधानिक' नागरिकता विधेयक पर लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में होगी : चिदंबरम◾हरियाणा : होमवर्क पूरा न करने पर दलित लड़की का मुंह काला कर स्कूल में घुमाया गया ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को JDU के समर्थन से प्रशांत किशोर निराश◾

हरियाणा

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान समाप्त, जानें कितने प्रतिशत हुआ मतदान

 haryana

भाजपा शासित हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए 90 सीटों पर मतदान समाप्त हो गया है। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के संचालन में मामूली रुकावट के बाद पूरे राज्य में मतदान तेज गति से शुरू हुआ। राज्य भर के मतदाताओं को सुबह 7 बजे मतदान शुरू होने से पहले ही मतदान केंद्रों पर पहुंचते देखा गया। मतदान शाम 5 बजे तक जारी रहा। वही, मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। यहां 105 महिलाओं सहित कुल 1,169 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। एक उम्मीदवार ट्रांसजेंडर है।

LIVE UPDATES : 

- हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान समाप्त हो गया है। वही, शाम पांच बजे तक 51.93% मतदान हुआ। 

- दोपहर 3:30 बजे तक 50.59% मतदान दर्ज किया गया।

- हरियाणा में चल रहे विधानसभा चुनाव के तहत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में गड़बड़ियों और कुछ स्थानों पर मामूली झड़पों के बीच दोपहर दो बजे तक 37 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। 

- कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने रोहतक में अपना वोट डाला।

- पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान और पिहोवा से भाजपा उम्मीदवार संदीप सिंह ने कुरुक्षेत्र में वोट डाला।

- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने साइकिल पर जाकर वोटिंग की। इससे पहले सीएम खट्टर ने ट्रेन से सफर किया। उन्होंने बताया कि वो पहले पंचकूला से करनाल तक जनशताब्दी ट्रेन से आए। करनाल में वोट डालने के बाद खट्टर ने कहा कि राज्य भर में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान जारी है। कांग्रेस सहित विपक्षी दल पहले ही हार चुके हैं और युद्ध का मैदान छोड़ चुके हैं, उनके लंबे दावों का कोई मूल्य नहीं है।

-हरियाणा में सुबह 9 बजे तक  8.73 प्रतिशत वोटिंग हुई।

- जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के नेता दुष्यंत चौटाला और उनका परिवार ट्रैक्टर पर सवार होकर सिरसा में वोट डालने के लिए पहुंचे।

- पहलवान बबीता फोगाट, गीता फोगाट और उनके परिवार ने चरखी दादरी निर्वाचन क्षेत्र के बलाली गांव में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। बबीता फोगट कांग्रेस के उम्मीदवार निरपेन्द्र सिंह सांगवान और जेजेपी के उम्मीदवार सतपाल सांगवान के खिलाफ भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं।

- हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को मतदान जारी है। वहीं, सुबह 8.45 बजे के आसपास नूंह से कांग्रेस और भाजपा के समर्थकों के बीच हाथापाई और पथराव की होने की खबर है। नूंह में भाजपा नेता जाकिर हुसैन और कांग्रेस नेता आफताब अहमद के बीच करीबी मुकाबला है।

- ओलंपिक पदक विजेता और बड़ौदा से भाजपा के उम्मीदवार योगेश्वर दत्त ने अपना वोट डाला। वह कांग्रेस उम्मीदवार कृष्ण हुड्डा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

- टिकटोक स्टार सोनाली फोगाट ने अपना डाला। वह आदमपुर सीट से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। वह कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कुलदीप बिश्नोई के खिलाफ चुनाव लड़ रहीं हैं।

- हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने यशोदा पब्लिक स्कूल के बूथ संख्या 103 पर अपना वोट डाला।

- गुरुग्राम के बादशाहपुर में बूथ संख्या 286 पर ईवीएम मशीन में गड़बड़ी के बाद मतदान बंद है।

- कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि जननायक जनता पार्टी (JJP) और इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) कारक नहीं हैं, मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच है। कांग्रेस को बहुमत मिलेगा।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र और हरियाणा के वोटरों से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की है। मतदान शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, "हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभाओं के लिए चुनाव हो रहे हैं। भारत के विभिन्न हिस्सों में भी उपचुनाव हो रहे हैं। मैं इन राज्यों और मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को समृद्ध करने का आग्रह करता हूं। मुझे उम्मीद है कि युवा बड़ी संख्या में मतदान करेंगे।" 


- इसके अलावा पीएम मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, "हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान का दिन है। सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपना वोट जरूर डालें और लोकतंत्र के इस पर्व में भागीदार बनें।"


ये हैं प्रमुख उम्मीदवार


इस चुनाव में मुख्य उम्मीदवारों में सत्तारूढ़ भाजपा की ओर से राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (करनाल), उनके कैबिनेट सहयोगी रामविलास शर्मा (महेंद्रगढ़), कैप्टन अभिमन्यु (नारनौंद), ओमप्रकाश धनकड़ (बादली), अनिल विज (अम्बाला), कविता जैन (सोनीपत), कृष्णलाल पंवार (इसराना), कणदेव कम्बोज (रादौर), पा्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुभाष बराला (टोहाना), विधानसभा अध्यक्ष कंवलपाल गुर्जर (जगाधरी), ओलम्पियन संदीप सिंह (पिहोवा), योगेश्वर दत्त (बरौदा), बबीता फोगाट (दादरी)। 

 वही, कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा (गढ़ सांपला किलोई), रणदीप सिंह सुरजेवाला (कैथल), पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा (गन्नौर) और रघुबीर सिंह कादियान (बेरी), किरण चौधरी (तोशाम), गीता भुक्कल (झज्जर), कर्ण ईसह दलाल (पलवल) और कुलदीप सिंह बिश्नोई (आदमपुर), इनेलो के अभय सिंह चौटाला (ऐलनाबाद) और जजपा के दुष्यंत चौटाला (उचाना), दिग्विजय चौटाला(सिरसा) और नैना चौटाला (बाढ़डा) हैं।