BREAKING NEWS

दिल्ली : किराड़ी इलाके के गोदाम में लगी आग, मौके पर पहुंची 8 दमकल की गाड़ियां◾'असंवैधानिक' नागरिकता विधेयक पर लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में होगी : चिदंबरम◾हरियाणा : होमवर्क पूरा न करने पर दलित लड़की का मुंह काला कर स्कूल में घुमाया गया ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को JDU के समर्थन से प्रशांत किशोर निराश◾अनुच्छेद 370 को खत्म किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज से करेगा सुनवाई ◾PM मोदी ने की शाह की तारीफ, बोले- नागरिकता विधेयक समावेश करने की भारत की सदियों पुरानी प्रकृति के अनुरूप◾नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में आज छात्र संगठनों की तरफ से पूर्वात्तर भारत में बंद ◾लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित, पक्ष में पड़े 311 वोट, विपक्ष में 80◾जब तक मोदी प्रधानमंत्री हैं, किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं : शाह ◾महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, चिंताजनक और शर्मनाक : नायडू ◾ओवैसी ने लोकसभा में नागरिकता विधेयक की प्रति फाड़ी भाजपा सदस्यों ने संसद का अपमान बताया ◾पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्यों के दलों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया ◾अनुच्छेद 370 को रद्द किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर संविधान पीठ कल से करेगी सुनवाई ◾दुष्कर्म की राजधानी बना भारत, फिर भी चुप हैं मोदी : राहुल गांधी◾कांग्रेस कभी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरती : नरेन्द्र मोदी ◾TOP 20 NEWS 09 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के नजदीक जेएनयू के छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज ◾नागरिकता संशोधन विधेयक भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा रहा, जनता ने इसे मंजूर किया : अमित शाह◾कर्नाटक उपचुनाव : BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत ◾कर्नाटक : सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता पद से दिया इस्तीफा◾

हरियाणा

हरियाणा विधानसभा चुनाव : इनेलो ने अपना घोषणापत्र किया जारी, किसान कर्जमाफी का किया वादा

 inld1200

हरियाणा के आगामी विधानसभा चुनाव के लिये इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने शनिवार को अपना घोषणापत्र जारी किया, जिसमें किसानों और छोटे कारोबारियों के लिये कर्जमाफी, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के आधार पर फसलों की कीमत तय करने और कृषि क्षेत्र के लिये मुफ्त बिजली जैसे वादे किये गए हैं। इसके अलावा घोषणापत्र में महिलाओं, बेरोजगार युवाओं और कारोबारियों को लेकर भी कई वादे किये गए हैं। 

चौटाला परिवार में फूट के बाद दो धड़ों में बंटी इनेलो ने सतलुज-यमुना लिंक नहर के निर्माण के बाद राज्य का नदी के जल का हिस्सा लाने और भाजपा नीत सरकार द्वारा खत्म की गई दादूपुर-नलवी नहर परियोजना को फिर से शुरू करने का भी वादा किया। हरियाणा में विभानसभा चुनाव के लिये 21 अक्टूबर को मतदान होना है। इनेलो का घोषणापत्र पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बीरबल दास ढालिया ने जारी किया। 

श्रीनगर में लाल चौक के पास आतंकियों ने किया ग्रेनेड से हमला, 5 लोग घायल

पार्टी महासचिव अभय चौटाला इस मौके पर मौजूद नहीं थे। कृषक समाज पर विशेष ध्यान देते हुए इनेलो ने वादा किया कि अगर वह सत्ता में आया तो उत्पादन लागत में 50 प्रतिशत लाभ जोड़कर न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जाएगा, जोकि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों पर आधारित होगा। ढालिया ने कहा कि पार्टी किसानों और छोटे कारोबारियों का 10 लाख रूपये तक का कर्ज माफ करेगी। 

उन्होंने कहा, 200 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करने वाले किसानों और घरेलू उपभोक्ताओं का बिल माफ किया जाएगा। हरियाणा की सत्ता से 15 साल से बाहर इनेलो ने फसल के नुकसान के लिए उत्पादकों को मुआवजा देने के लिये फसल बीमा योजना खत्म कर किसान सहायता कोष बनाने का भी वादा किया। पार्टी ने कहा कृषि संबंधित उपकरणों पर कोई माल एवं सेवा कर (जीएसटी) नहीं लगेगा और उनपर 50 प्रतिशत रियायत दी जाएगी। 

कांग्रेस में शामिल हुई AAP की पूर्व विधायक अलका लांबा

पार्टी ने सहकारी समुदायों के लिये कृषि ऋण को एक लाख रूपये से बढ़ा कर तीन लाख रुपये करने का भी वादा किया, जिसपर दो प्रतिशत की ब्याज दर होगी। इनेलो ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण और कानून व्यवस्था में सुधार का भी वादा किया। पार्टी ने आर्थिक रूप से पिछड़ी महिलाओं को उनकी शादी के लिये पांच लाख रुपये देने का भी वादा किया। 

पार्टी ने राज्य के प्रत्येक परिवार में से एक व्यक्ति को नौकरी देने और बेरोजगार युवाओं को 15 हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता देने का भी वादा किया। इनेलो ने चार पन्नों के घोषणापत्र में निजी उद्योगों में नौकरियों में राज्य के युवाओं को 75 प्रतिशत आरक्षण देने का भी वादा किया। पार्टी ने हरियाणा को मादक पदार्थ मुक्त राज्य बनाने और अनुबंधित कर्मचारियों को 58 साल की आयु से पहले नौकरी से नहीं निकालने का भी वादा किया। इसके अलावा इनेलो ने सफाई कर्मचारियों और चौकीदारों को 18,000 रुपये प्रतिमाह देने का भी वादा किया। पार्टी ने सत्ता में आने पर वरिष्ठ नागरिकों को 5,000 रुपये प्रतिमाह पेंशन और पांच लाख रुपये का बीमा कराने का भी वादा किया।