BREAKING NEWS

राजीव गांधी फाउंडेशन समेत तीन ट्रस्ट की फंडिंग की जांच के लिए MHA ने बनाई कमेटी◾विकास दुबे के खिलाफ पुलिस का एक्शन सख्त, 25 हजार का इनामी बदमाश श्यामू बाजपेयी गिरफ्तार ◾चीनी सैनिकों की वापसी का सिलसिला जारी, लद्दाख में 3 प्वाइंट्स पर पीछे हटी चीन◾देश में कोरोना से संक्रमितों का आंकड़ा साढ़े सात लाख के करीब, 20 हजार 500 से अधिक लोगों की मौत ◾World Corona : दुनियाभर में लगभग साढ़े पांच लाख लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 17 लाख के पार ◾कानपुर एनकाउंटर : गैंगस्टर विकास दुबे का करीबी अमर दुबे मुठभेड़ में मारा गया◾आर्थिक कुप्रबंधन लाखों लोगों को कर देगा तबाह, अब यह त्रासदी स्वीकार नहीं : राहुल गांधी◾योगी सरकार का बड़ा फैसला : डीआईजी एसटीएफ अनंत देव का हुआ ट्रांसफर◾ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो पाए गए कोरोना पॉजिटिव◾महाराष्ट्र : 24 घंटे में कोरोना से 224 लोगों की मौत, 5134 नये मामले ◾दिल्ली में कोरोना का कोहराम जारी, बीते 24 घंटे में 2008 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 1,02,831 तक पहुंचा◾पश्चिम बंगाल: कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते कोलकाता में फिर से लग सकता है लॉकडाउन ◾CBSE का बड़ा ऐलान, अगले साल 9वीं से 12वीं क्लास के सिलेबस में 30 फीसदी की होगी कटौती, बोर्ड ने ट्वीट कर दी जानकारी◾भारत में कोरोना टेस्टिंग का आंकड़ा पहुंचा 1 करोड़ के पार, मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम : स्वास्थ्य मंत्रालय◾राहुल के आरोपों पर AgVa कंपनी का जवाब, कहा- वह डॉक्टर नहीं है, दावा करने से पहले करनी चाहिए थी पड़ताल◾यथास्थिति बहाल होने तक LAC से भारत को एक इंच भी पीछे नहीं हटना चाहिए : कांग्रेस◾राहुल का केंद्र सरकार से सवाल, कहा- भारतीय जमीन पर निहत्थे जवानों की हत्या को कैसे सही ठहरा रहा चीन?◾भारत-चीन बॉर्डर पर IAF ने दिखाया अपना दम, चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टर ने रात में भरी उड़ान◾विकास दुबे की तलाश में जुटी पुलिस की 50 टीमें, चौबेपुर थाने में 10 कॉन्स्टेबल का हुआ तबादला◾कोरोना वायरस : देश में मृतकों का आंकड़ा 20 हजार के पार, संक्रमितों की संख्या सवा सात लाख के करीब ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

हरियाणा : दुष्यंत चौटाला बोले- थोक विक्रेताओं के पास पर्याप्त मात्रा में स्टॉक की उपलब्धता सुनिश्चित करवाएं

लॉकडाउन की अवधि के दौरान हरियाणा में जरूरतमंदों को राशन उनके घर पहुंचाने का निर्णय लिया गया है। यह निर्णय हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला द्वारा की गई एक बैठक के बाद लिया गया। उपमुख्यमंत्री के पास खाद्य आपूर्ति एवं नागरिक उपभोक्ता मामले तथा आबकारी एवं कराधान मंत्रालय है। 

बैठक में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिया, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत अप्रैल माह में वितरित होने वाले राशन व अन्य वस्तुओं का उठान पांच अप्रैल तक सुनिश्चित करवाएं। लॉकडाउन के दौरान जहां तक संभव हो जिला प्रशासन से तालमेल कर राशन घर के द्वार पर ही वितरित करवाया जाए। 

दुष्यंत चौटाला ने प्रदेश के सभी जिला खाद्य नियंत्रक अधिकारियों तथा जिला कराधान अधिकारियों से कहा, 14 अप्रैल तक की लॉकडाउन अवधि के दौरान आवश्यक वस्तुओं, विशेषकर आटा, दाल व खाद्य तेल की थोक व खुदरा विक्रेताओं के पास पर्याप्त मात्रा में स्टॉक की उपलब्धता सुनिश्चित करवाएं। विभाग द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत 22 वस्तुओं की सूची तैयार की गई है। 

हमारी सरकार कोरोना की थर्ड स्टेज जैसी स्थिति का मुकाबला करने को तैयार : CM केजरीवाल

कोरोनावायरस के बाद मास्क, सेनेटाइजेशन तथा दस्ताने, तीन और वस्तुओं को जोड़ा गया है। उन्होंने जारी आदेश में कहा, लॉकडाउन के दौरान कोई भी थोक विक्रेता या केमिस्ट इन तीन वस्तुओं की कालाबाजारी व अधिक स्टॉक एकत्रित न करें और उपभोक्ताओं से एमआरपी से ज्यादा कीमत न वसूलें। हरियाणा में दाल की दरें नैफेड द्वारा अनुमोदित की गई हैं, जिनकी जानकारी जिला खाद्य नियंत्रक अधिकारियों को उपलब्ध करवा दी गई है। 

जिला कराधान अधिकारी भी यह सूची उनसे लें और थोक विक्रेता संघ के साथ बैठक कर इसकी जानकारी दें। बैठक में इस बात का निर्णय लिया गया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जहां-जहां आटा मिलों द्वारा आटा उपलब्ध करवाया जाता है, वहां सीधे तौर पर गेहूं वितरित कर दिया जाए। पशु आहार की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता भी सुनिश्चित हो। इसके अलावा जिन क्षेत्रों में मिल्क प्लांट है, वहां पर दूध के साथ-साथ मिल्क पाउडर का उत्पादन पर्याप्त मात्रा में हो। 

सभी अधिकारी इस बारे सूचना मुख्यालय को भिजवाना सुनिश्चत करें। हरियाणा को लेकर यह निर्णय लिया गया है कि जिन-जिलों में सब्जियों का उत्पादन अधिक होता है, वहां भी स्टॉक की उपलब्धता सुनिश्चत हो, ताकि आपातकालीन स्थिति में अन्य जिलों में सब्जियों की आपूर्ति वैकल्पिक तौर पर कराई जा सके। 

बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति अन्य राज्यों से करने वाले ट्रकों व अन्य वाहनों का प्रवेश आसानी से हो, इसके लिए जिला उपायुक्तों, पुलिस प्रशासन व आरटी, अधिकारियों के साथ बेहतर तालमेल हो, इसके लिए भी संबंधित डीएफएससी व डीइटीओ को नियमित रूप से संपर्क में रहना होगा।