BREAKING NEWS

दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या 27 पर पहुंची, हालात अभी भी तनावपूर्ण ◾कांग्रेस ने प्रधानमन्त्री मोदी पर कसा तंज, कहा- अगर शाह पर भरोसा नहीं तो बर्खास्त क्यों नहीं करते◾दिल्ली हिंसा में शामिल 106 लोग गिरफ्तार सहित 18 एफआईआर दर्ज, दिल्ली पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर◾मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया हिंसाग्रस्त उत्तर-पूर्वी दिल्ली का दौरा ◾अपने दौरे के बाद एनएसए डोभाल ने गृह मंत्री अमित शाह को उत्तर पूर्वी दिल्ली में मौजूदा हालात की जानकारी दी◾एनएसए डोभाल ने किया दंगा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा, बोले- उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात नियंत्रण में ◾TOP 20 NEWS 26 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾शहीद हेड कांस्टेबल रतन लाल के परिवार को 1 करोड़ और एक सदस्य नौकरी देंगे - अरविंद केजरीवाल ◾दिल्ली HC ने पुलिस को भड़काऊ बयान देने वाले BJP नेताओं पर FIR करने की दी सलाह◾दिल्ली हिंसा : IB अफसर अंकित शर्मा का मिला शव, हिंसा ग्रस्त इलाको में जारी है तनाव ◾हिंसा पर दिल्ली हाई कोर्ट सख्त, कहा-देश में एक और 1984 नहीं होने देंगे◾दिल्ली हिंसा पर PM मोदी की लोगों से अपील, ट्वीट कर लिखा-जल्द से जल्द बहाल हो सामान्य स्थिति◾दिल्ली हिंसा : हाई कोर्ट ने कपिल मिश्रा का वीडियो क्लिप देख कर पुलिस को लगाई कड़ी फटकार ◾सीएए हिंसा पर प्रियंका गांधी ने लोगों से की अपील, बोली- हिंसा न करें, सावधानी बरतें ◾सोनिया गांधी ने दिल्ली हिंसा को बताया सुनियोजित, गृहमंत्री से की इस्तीफे की मांग◾दिल्ली हिंसा : हेड कांस्टेबल रतनलाल को दिया गया शहीद का दर्जा, पत्नी को नौकरी के साथ मिलेंगे 1 करोड़ ◾सुप्रीम कोर्ट ने सीएए हिंसा को बताया दुर्भाग्यपूर्ण, याचिकाओं पर सुनवाई से किया इनकार ◾दिल्ली में हुई हिंसा के बाद यूपी में हाई अलर्ट, संवेदनशील जिलों में पुलिस बलों के साथ पीएसी तैनात ◾राजस्थान के बूंदी में नदी में बस गिरने से 24 लोगों की मौत, मृतकों में 3 बच्चे शामिल◾दिल्ली के तनावपूर्ण इलाके छावनी में तब्दील, सुरक्षा बलों के फ्लैगमार्च के साथ स्पेशल सीपी ने किया दौरा◾

हरियाणा विश्व की सबसे प्राचीन सभ्यता का केंद्र बिंदु : राम बिलास शर्मा

चंडीगढ : हरियाणा के शिक्षा, पर्यटन एवं पुरातत्व विभाग के मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा कि हरियाणा विश्व की सबसे प्राचीन सभ्यता का केंद्र बिंदु है। उन्होंने कहा कि अब हड़प्पा-मोहनजोदड़ो की सभ्यता को विश्व की सबसे प्राचीन सभ्यता माना जाता रहा है लेकिन हिसार की राखीगढ़ी में की गई खुदाई से ऐसे अवशेष मिले है जो सिंधु सभ्यता से भी 900 वर्ष पुराने हैं। श्री शर्मा आज पुरातत्व विभाग हरियाणा द्वारा पंचकूला में आयोजित पांच दिवसीय कार्यशाला के चौथे दिन प्रतिभागियों को संबोधित कर रहे थे। 

कल 2 अगस्त के दिन सभी प्रतिभागियों को पंचकूला से जुड़े मोनुमैंटस का भ्रमण करवाया जायेगा। पुरातत्व मंत्री ने कहा कि यह विभाग छोटा होने के बावजूद इसका कार्य क्षेत्र बहुत ही विस्तृत है। उन्होंने कहा कि खंडहर कहे जाने वाले भवनों और स्थानों में भारतीय संस्कृति और सभ्यता की अमूल्य धरोहर छिपी है और इस पर शोध करके इसे सार्वजनिक किया जाना जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा सरस्वती नामक ऐतिहासिक और पवित्र नदी की खोज के लिये गंभीरतापूर्वक प्रयास किये जा रहे है और इसरो द्वारा इन तथ्यों को प्रामाणित किया जा चुका है कि यमुनानगर के आदिबद्री से लेकर सिरसा तक, हनुमानगढ़ से लेकर जैसलमेर, गुजरात में कच्छ से लेकर प्रयाग संगम तक इस नदी के बहने का भौगोलिक इतिहास मौजूद है। 

उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में 20 नलकूपों के माध्यम से और राजस्थान में भाजपा सरकार के कार्यकाल में 40 नलकूलों के माध्यम से निकाले गये जल से सरस्वती नदी का भू तल में होना प्रमाणित हो चुका है। उन्होनें कहा कि भारत के प्राचीन इतिहास से प्रमाणित है कि भारत विश्वगुरु रहा हैं और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से पुन: विश्वगुरु बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि इग्लैंड और कनाडा जैसे देशों में भारतीय मूल के नागरिकों ने अपना राजनैतिक वर्चस्व बनाया है और अब पूरा विश्व भारत की हैसियत को स्वीकार करने लगा है। 

पुरातत्व, कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती धीरा खंडेलवाल ने इस अवसर पर बताया कि इस पांच दिवसीय कार्यशाला में हरियाणाा के अलावा आसाम, तमिलनाडू, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, दिल्ली, चंडीगढ़ सहित देश के अन्य राज्यों के विद्यार्थी और प्रतिनिधि भाग ले रहे है। इस कार्यशाला में देश के विख्यात संस्थानों से जुड़े विशेषज्ञों ने पुरातत्व से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। इस कार्यक्रम में पुरातत्व विभाग के निदेशक श्री रवि प्रकाश गुप्ता सहित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।