BREAKING NEWS

नागरिकता विधेयक का समर्थन करना भारत की बुनियाद को नष्ट करने का प्रयास होगा : राहुल गांधी◾दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ आपराधिक मानहानि मामले की सुनवाई पर लगाई रोक◾लोकसभा में बोले शाह- J&K में हिरासत में लिए गए नेताओं को छोड़ने का निर्णय स्थानीय प्रशासन लेगा◾पीएमओ में सत्ता का केंद्रीकरण अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा नहीं : शिवसेना◾दिल्ली : किराड़ी इलाके के गोदाम में लगी आग, मौके पर पहुंची 8 दमकल की गाड़ियां◾'असंवैधानिक' नागरिकता विधेयक पर लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में होगी : चिदंबरम◾हरियाणा : होमवर्क पूरा न करने पर दलित लड़की का मुंह काला कर स्कूल में घुमाया गया ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को JDU के समर्थन से प्रशांत किशोर निराश◾अनुच्छेद 370 को खत्म किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज से करेगा सुनवाई ◾PM मोदी ने की शाह की तारीफ, बोले- नागरिकता विधेयक समावेश करने की भारत की सदियों पुरानी प्रकृति के अनुरूप◾नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में आज छात्र संगठनों की तरफ से पूर्वात्तर भारत में बंद ◾लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित, पक्ष में पड़े 311 वोट, विपक्ष में 80◾जब तक मोदी प्रधानमंत्री हैं, किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं : शाह ◾महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, चिंताजनक और शर्मनाक : नायडू ◾ओवैसी ने लोकसभा में नागरिकता विधेयक की प्रति फाड़ी भाजपा सदस्यों ने संसद का अपमान बताया ◾पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्यों के दलों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया ◾अनुच्छेद 370 को रद्द किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर संविधान पीठ कल से करेगी सुनवाई ◾दुष्कर्म की राजधानी बना भारत, फिर भी चुप हैं मोदी : राहुल गांधी◾कांग्रेस कभी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरती : नरेन्द्र मोदी ◾TOP 20 NEWS 09 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

हरियाणा

कांग्रेस शासनकाल के दौरान विकास के मामले में गुजरात भी रहा पीछे : दीपेन्द्र हुड्डा

 hooda

रोहतक: कांग्रेस सांसद दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ने कहा कि एक तरफ तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पूरे देश में गुजरात मॉडल का जिक्र करते है, दूसरी तरफ अगर सच्चाई देखी जाए तो गुजरात विकास के मामले में हरियाणा से भी काफी पीछे है। इससे बड़ी और क्या बात हो सकती है कि 22 साल गुजरात में भाजपा की सरकार होते हुए भी मेट्रो तक नहीं लेकर आई, जबकि हरियाणा में कांग्रेस ने अपने दस साल के शासनकाल के दौरान छह शहरों तक मेट्रों को पहुंचाया। भाजपा केवल झूठ व फूट की राजनीति करती है। वीरवार को सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने गुजरात चुनाव की के बारे में बताते हुए बताया कि पूरे देश में भाजपा ने गुजरात मॉडल का घूम घूम कर प्रचार किया है, मगर गुजरात में लोग भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के दस सालों के कार्यकाल में हरियाणा में हुए तीव्र विकास और सुशासन की ही बातें कर रहे हैं।

गुजरात में विकास नदारद होने की बात करते हुए सांसद ने कहा कि सौ किमी के रास्ते में मैंने सड़क में इतने गड्ढे गिने जितने तीन साल पहले तक हुड्डा सरकार के कार्यकाल में पूरे हरियाणा की सडकों में नहीं थे। विकास की बात करने वाली भाजपा सरकार 22 सालों में गुजरात में मेट्रो नहीं ला सकी है, हरियाणा में कांग्रेस शासन काल अपने दस साल के कार्यकाल में छह शहरों को मेट्रो से जोड दिया था। पूरे देश में नैरो गेज (छोटी लाइन) रेलवे लाइन केवल गुजरात में ही चल रही है। उन्होंने कहा कि विकास बातों से नहीं काम करने और नियत से होता है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वर्ष 2014 में जब हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा और गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी थे, हरियाणा से लगभग तीन गुना ज्यादा आबादी वाले गुजरात का प्रति व्यक्ति प्लान बजट हरियाणा के 12 हजार रूपए के मुकाबले मात्र 9 हजार था।

इसी प्रकार जिस समय हरियाणा की प्रतिव्यक्ति आय लगभग 123 हजार थी उसी वर्ष गुजरात की प्रतिव्यक्ति आय हरियाणा से काफी कम 89000 रूपए पर थी। हुड्डा सरकार के कार्यकाल में हरियाणा में औद्योगिक क्षेत्र में जहाँ हर एक हजार की आबादी में 319 लोगों को रोजगार मिलता था वहीँ गुजरात केवल 300 लोगों को रोजगार मिल पाता था। हुड्डा सरकार के कार्यकाल में स्वास्थ्य क्षेत्र में सरकारी व्यय की दर 28.5 प्रतिशत थी वहीँ गुजरात में यह मात्र 10.9 प्रतिशत रही है। इसी प्रकार कृषि क्षेत्र में, खेलों के क्षेत्र में, शिक्षा के क्षेत्र में 2004 से 2014 तक गुजरात से विकास के हर पैमाने में आगे रहा है।

लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक करें। - मनमोहन कथूरिया