BREAKING NEWS

बजट 1 फरवरी को हो सकता है पेश : सूत्र ◾BJP की महिला सांसदों ने चुनाव आयोग से की राहुल गांधी की शिकायत ◾दिल्ली में अभी चुनाव हुए तो भाजपा को मिलेंगी 42 सीटें◾अवसाद में निर्भया कांड के दोषी, खाना-पीना कम किया : तिहाड़ जेल के सूत्र◾योगी ने राम मंदिर के लिए हर परिवार से 11 रुपये, पत्थर मांगे ◾सर्जिकल स्ट्राइक की इजाजत देने से पहले पर्रिकर ने कहीं थीं दो बातें : दुआ◾‘रेप इन इंडिया’ टिप्पणी को लेकर भाजपा . कांग्रेस के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर ◾महिलाओं की सुरक्षा को लेकर केजरीवाल बोले - हरसंभव कार्य कर रहा हूँ◾उत्तराखंड में भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गये◾केवल भाजपा दे सकती है स्थिर और विकास उन्मुख सरकार : मनोज तिवारी◾अर्थव्यवस्था को गति देने के जब भी जरूरत होगी, कदम उठाये जाएंगे : वित्त मंत्री◾अमित शाह, निर्मला सीतारमण अगले सप्ताह भारत आर्थिक सम्मेलन में अपने विचार रखेंगे◾भाजपा की महिला सांसदों ने चुनाव आयोग से राहूल गांधी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की ◾CAB-NRC कभी नहीं लागू करूंगी : ममता◾‘रेप इन इंडिया’ टिप्पणी पर राहुल का माफी से इनकार, मोदी का वीडियो ट्वीट कर किया पलटवार◾पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी में की गोलीबारी, दो जवान घायल◾मालदीव की अवामी-मजलिस के स्पीकर मोहम्मद नशीद ने PM मोदी से की मुलाकात◾यूएई से आए विमान में बम रखे होने की कॉल, दिल्ली पुलिस ने मांगी फोन करने वाले की जानकारी ◾पूर्वोत्तर में हिंसक प्रदर्शन के कारण जापान के प्रधानमंत्री का भारत दौरा रद्द ◾TOP 20 NEWS 13 DEC : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

हरियाणा

हरियाणा की राजनीति से साफ हुई इनेलो, चौटाला परिवार का वजूद अभी भी कायम

 chautala

हरियाणा की क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टी इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने 2014 के विधानसभा चुनावों में 19 सीटें जीती थीं, मगर इस चुनाव में यह पार्टी प्रदेश से लगभग खत्म हो गई है। 

जननायक जनता पार्टी (जजपा) इनेलो से निकली है। इसके गठन को अभी एक साल भी नहीं हुआ है, इसके बावजूद 90 सदस्यीय विधानसभा में जजपा 10 सीटें जीतकर अगली सरकार के गठन में एक प्रमुख गेमचेंजर बनकर उभरी है। इनेलो प्रदेश में एकमात्र सीट हासिल कर सकी है। 

दिलचस्प बात यह है कि मूल पार्टी इनेलो बेशक धराशायी हो गई, लेकिन इसके संस्थापक और पूर्व उप-प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल की तीसरी और चौथी पीढ़ी के नेता अपनी-अपनी सीटों पर जीत हासिल करने में सफल रहे। 

चुनाव जीतने वालों में चौटाला वंश के अभय सिंह चौटाला, दुष्यंत चौटाला, नैना चौटाला शामिल हैं।

 

दिवंगत देवीलाल के बड़े पड़पोते व नवगठित जजपा प्रमुख दुष्यंत चौटाला ने जींद जिले की उचाना कलां से जीत दर्ज की है। उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री बिरेंद्र सिंह की पत्नी व मौजूदा विधायक प्रेमलता (59) को मात दी। 

जजपा ने सभी 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ा। 

दुष्यंत के चाचा और देवीलाल के पोते अभय सिंह चौटाला ने सिरसा की ऐलनाबाद सीट बरकरार रखी है। दुष्यंत की मां नैना चौटाला जजपा के टिकट पर भिवानी जिले के बड़हरा से जीतीं हैं। 

भाजपा ने सिरसा जिले के डबवाली से देवीलाल के पोते आदित्य देवी लाल को मैदान में उतारा, लेकिन वह कांग्रेस के अमित सिहाग से हार गए। 

दुष्यंत ने कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातक किया है। वह दिसंबर 2018 में चौटाला परिवार में पनपे मनमुटाव के बाद अलग हो गए। 

पूर्व सांसद दुष्यंत के पिता अजय चौटाला चार बार के मुख्यमंत्री और इनेलो अध्यक्ष ओम प्रकाश चौटाला के बड़े बेटे हैं। 

अभय चौटाला ने पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सरकार बनाने में हाथ मिलाने की पेशकश को ठुकरा दिया। 

चौटाला ने मीडिया से कहा, 'मेरी पार्टी कभी भी कांग्रेस का समर्थन नहीं करेगी।'