BREAKING NEWS

भारत को कोरोना से लड़ाई में ऐतिहासिक उपलब्धि, स्वस्थ मरीजों के मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ बना शीर्ष◾चीन के लिए रक्षा संबंधी जासूसी करने वाले पत्रकार समेत एक चीनी महिला और नेपाली युवक गिरफ्तार◾कृषि बिल को लेकर चिदंबरम का बड़ा हमला : हर पार्टी तय करे कि वह किसानों के साथ है या भाजपा के साथ◾J&K में एक साल के लिए बिजली-पानी के बिल हुए आधे, व्यापारियों के लिए 1350 करोड़ के पैकेज का ऐलान ◾आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद राज्यपाल धनखड़ का ममता पर प्रहार, कहा - राज्य बना अवैध बम बनाने का घर◾जयपुर : ब्याज माफियाओं से परेशान होकर आभूषण व्यवसायी ने परिवार सहित लगाई फांसी ◾राहुल ने शेयर किया वीडियो, कहा- 'भारतीय राष्ट्रवाद क्रूरता और हिंसा का साथ नहीं दे सकता'◾कुलभूषण जाधव का प्रतिनिधित्व करने के लिए भारत की ''क्वींस काउंसल'' की मांग को पाक ने किया खारिज◾देश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 53 लाख के पार, 85 हजार से अधिक मरीजों ने गंवाई जान◾कंगना रनौत की याचिका जुर्माने के साथ खारिज की जानी चाहिए : बीएमसी ◾World Corona : विश्व में महामारी का कहर बरकरार, संक्रमितों का आंकड़ा 3 करोड़ 3 लाख के पार ◾एनआईए ने आतंकवादी अल-कायदा मॉड्यूल का किया भंडाफोड़, 9 लोग गिरफ्तार◾नहीं थम रहा महाराष्ट्र में कोरोना का कहर, बीते 24 घंटे में 21,656 नए केस, 405 की मौत ◾दिल्ली में कोरोना का विस्फोट जारी, बीते 24 घंटे में 4,127 नए केस, 30 की मौत ◾अधीर रंजन चौधरी ने अनुराग ठाकुर पर की विवादित टिप्पणी, लोकसभा में हुआ जमकर हंगामा◾नेपाल के स्कूलों में भारत के खिलाफ जहर, पाठ्य पुस्तकों में भारतीय हिस्सों वाला विवादित नक्शा शामिल ◾सीएम केजरीवाल की सभी गैर भाजपा दलों से अपील - राज्यसभा में कृषि विधेयकों का करें विरोध◾कांग्रेस का तीखा वार : सरकार से उठ चुका है किसानों का विश्वास, प्रधानमंत्री किसान विरोधी◾दिल्ली में 5 अक्टूबर तक सभी छात्रों के लिए बंद रहेंगे स्कूल, केजरीवाल सरकार ने जारी किया आदेश◾चीन ने पहली बार माना, खुलासे में बताया गलवान झड़प में मारे गए थे PLA के जवान◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

हरियाणा की राजनीति से साफ हुई इनेलो, चौटाला परिवार का वजूद अभी भी कायम

हरियाणा की क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टी इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने 2014 के विधानसभा चुनावों में 19 सीटें जीती थीं, मगर इस चुनाव में यह पार्टी प्रदेश से लगभग खत्म हो गई है। 

जननायक जनता पार्टी (जजपा) इनेलो से निकली है। इसके गठन को अभी एक साल भी नहीं हुआ है, इसके बावजूद 90 सदस्यीय विधानसभा में जजपा 10 सीटें जीतकर अगली सरकार के गठन में एक प्रमुख गेमचेंजर बनकर उभरी है। इनेलो प्रदेश में एकमात्र सीट हासिल कर सकी है। 

दिलचस्प बात यह है कि मूल पार्टी इनेलो बेशक धराशायी हो गई, लेकिन इसके संस्थापक और पूर्व उप-प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल की तीसरी और चौथी पीढ़ी के नेता अपनी-अपनी सीटों पर जीत हासिल करने में सफल रहे। 

चुनाव जीतने वालों में चौटाला वंश के अभय सिंह चौटाला, दुष्यंत चौटाला, नैना चौटाला शामिल हैं।

 

दिवंगत देवीलाल के बड़े पड़पोते व नवगठित जजपा प्रमुख दुष्यंत चौटाला ने जींद जिले की उचाना कलां से जीत दर्ज की है। उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री बिरेंद्र सिंह की पत्नी व मौजूदा विधायक प्रेमलता (59) को मात दी। 

जजपा ने सभी 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ा। 

दुष्यंत के चाचा और देवीलाल के पोते अभय सिंह चौटाला ने सिरसा की ऐलनाबाद सीट बरकरार रखी है। दुष्यंत की मां नैना चौटाला जजपा के टिकट पर भिवानी जिले के बड़हरा से जीतीं हैं। 

भाजपा ने सिरसा जिले के डबवाली से देवीलाल के पोते आदित्य देवी लाल को मैदान में उतारा, लेकिन वह कांग्रेस के अमित सिहाग से हार गए। 

दुष्यंत ने कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातक किया है। वह दिसंबर 2018 में चौटाला परिवार में पनपे मनमुटाव के बाद अलग हो गए। 

पूर्व सांसद दुष्यंत के पिता अजय चौटाला चार बार के मुख्यमंत्री और इनेलो अध्यक्ष ओम प्रकाश चौटाला के बड़े बेटे हैं। 

अभय चौटाला ने पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सरकार बनाने में हाथ मिलाने की पेशकश को ठुकरा दिया। 

चौटाला ने मीडिया से कहा, 'मेरी पार्टी कभी भी कांग्रेस का समर्थन नहीं करेगी।'