BREAKING NEWS

दिल्ली मेट्रो में हुई कोरोना की एंट्री, 20 कर्मचारियों में संक्रमण की पुष्टि◾'विश्व पर्यावरण दिवस' पर PM मोदी का खास सन्देश, कहा- जैव विविधता को संरक्षित रखने का संकल्प दोहराएं◾उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में ट्रक और स्कॉर्पियो की भीषण टक्कर, 9 लोगों की मौत◾World Corona : दुनिया में पॉजिटिव मामलों की संख्या 66 लाख के पार, अब तक करीब 4 लाख लोगों की मौत ◾कोविड-19 : देश में 10 हजार के करीब नए मरीजों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 27 हजार के करीब ◾Coronavirus : अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 19 लाख के करीब, अब तक एक लाख से अधिक लोगों की मौत ◾अदालती आदेश का अनुपालन नहीं करने पर CM केजरीवाल के खिलाफ कोर्ट में अवमानना याचिका दायर ◾महाराष्ट्र : निसर्ग तूफान पर मुख्यमंत्री ठाकरे ने की समीक्षा बैठक, दो दिन में नुकसान की रिपोर्ट पूरी करने के दिए निर्देश ◾वंदे भारत मिशन के शुरू होने से अबतक विदेश में फंसे 1.07 लाख से ज्यादा भारतीय स्वदेश वापस आए : विदेश मंत्रालय ◾दिल्ली : पटेल नगर से आप विधायक राजकुमार आनंद कोरोना पॉजिटिव, खुद को किया होम क्वारनटीन◾केंद्र सरकार ने जारी किया राज्यों का जीएसटी मुआवजा, दिए 36,400 करोड़ रुपये◾महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,932 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 77 हजार के पार, अकेले मुंबई में 44 हजार से ज्यादा केस◾INX मीडिया मामले में पी चिदंबरम को बड़ी राहत, SC ने खारिज की जमानत पर सीबीआई की पुनर्विचार याचिका◾देशभर में कोरोना के 1,06,737 सक्रिय मामले, रिकवरी दर 47.99 फीसदी हुई : स्वास्थ्य मंत्रालय ◾फिल्ममेकर बासु चटर्जी के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने जताया शोक ◾ विजय माल्या का प्रत्यर्पण जल्द होने की संभावना कम, ब्रिटेन सरकार ने कानूनी मुद्दे का दिया हवाला ◾मोदी-मॉरिसन ऑनलाइन शिखर बैठक के बाद भारत, ऑस्ट्रेलिया ने महत्वपूर्ण रक्षा समझौते किये ◾केंद्र ने 2200 से अधिक विदेशी जमातियों को किया ब्लैक लिस्ट, 10 साल तक भारत यात्रा पर रहेगा बैन◾दिल्ली बॉर्डर सील मामले में SC ने तीनों राज्यों को NCR में आवागमन के लिए कॉमन नीति बनाने के दिए निर्देश◾वर्चुअल समिट में PM मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने के लिए जाहिर की प्रतिबद्धता ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

कविता जैन ने की विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा

गुरुग्राम : हरियाणा सरकार की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने आज गुरुग्राम जिला में पडऩे वाले नगर पालिका व नगर परिषद् क्षेत्रों के अधिकारियों की बैठक ली और गुरुग्राम के शहरी क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। इस अवसर पर उनके साथ जनस्वास्थ्य अभियंत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल भी उपस्थित थे। गुरुग्राम के आयोजित इस बैठक में बिजली व पानी सहित 9 अन्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई और अधिकारियों को तत्परता से काम करने के निर्देश दिए गए।

इस अवसर पर श्रीमति जैन ने कहा कि आज गुरुग्राम जिला पर पूरे देश की नज़र हैं, इसलिए जरूरी है कि यहां पर काम लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप हों। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि गुरुग्राम जिला की फरूखनगर, हैलीमंडी, पटौदी नगरपालिका व सोहना नगर परिषद् में लोगों को विकास संबंधी अच्छी व बेहतर सुविधाएं मिले। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में लोगों को वे सभी मूलभूत सुविधाएं मिलनी चाहिए जिसके वे पात्र हैं। इन क्षेत्रों में विकास कार्य कैसे होने है, लोगों की समस्याएं क्या हैं, उनकी अपेक्षाएं क्या हैं और उन समस्याओं के समाधान के लिए किस प्र्रकार की कार्यशैली अपनाने की आवश्यकता है, इन सभी बिंदुओं पर विचार करके ही नगर निगम, नगरपालिका व नगर परिषद् क्षेत्रों में काम करवाएं।

 इसके अलावा, शहरी स्थानीय निकाय द्वारा लोगों को क्या-क्या ऑनलाइन सुविधाएं दी जा रही हैं और इन सुविधाओं को लाभ जनता को किस प्रकार मिलना है, इस पर भी विचार करें। श्रीमति जैन ने कहा कि यह हमारे लोकतंत्र की खुबसूरती है कि हम एकजुट होकर आपसी तालमेल से काम करें। उन्होंने बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों से कहा कि वे अधिकारियों को उनके क्षेत्र की समस्याओं के बारे में अवगत करवाएं और सीवर, पानी, सड़के, नालों की सफाई, बिजली व्यवस्था को और अधिक बेहतर करवाने में अपना सहयोग दें।

उन्होंने कहा कि आज हम अर्बनाइजेशन की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं इसलिए जरूरी है कि अपने क्षेत्र में हो रहे निर्माण व बढ़ती आबादी को ध्यान में रखते हुए भविष्य की प्लानिंग तैयार करें। उन्होंने कहा कि आज हमें विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए एकजुटता से काम करने की जरूरत है ताकि हम एक दूसरे के सहयोग से लोगों की समस्याओं को दूर कर सकें। उन्होंने आज आयोजित बैठक में स्वच्छता के स्टेटस के बारे में भी समीक्षा की।

हमारी मुख्य खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें। - एमके अरोड़ा