BREAKING NEWS

हरियाणा : होमवर्क पूरा न करने पर दलित लड़की का मुंह काला कर स्कूल में घुमाया गया ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को JDU के समर्थन से प्रशांत किशोर निराश◾अनुच्छेद 370 को खत्म किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज से करेगा सुनवाई ◾PM मोदी ने की शाह की तारीफ, बोले- नागरिकता विधेयक समावेश करने की भारत की सदियों पुरानी प्रकृति के अनुरूप◾नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में आज छात्र संगठनों की तरफ से पूर्वात्तर भारत में बंद ◾लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित, पक्ष में पड़े 311 वोट, विपक्ष में 80◾जब तक मोदी प्रधानमंत्री हैं, किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं : शाह ◾महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, चिंताजनक और शर्मनाक : नायडू ◾ओवैसी ने लोकसभा में नागरिकता विधेयक की प्रति फाड़ी भाजपा सदस्यों ने संसद का अपमान बताया ◾पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्यों के दलों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया ◾अनुच्छेद 370 को रद्द किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर संविधान पीठ कल से करेगी सुनवाई ◾दुष्कर्म की राजधानी बना भारत, फिर भी चुप हैं मोदी : राहुल गांधी◾कांग्रेस कभी गठबंधन के भरोसे पर खरा नहीं उतरती : नरेन्द्र मोदी ◾TOP 20 NEWS 09 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन के नजदीक जेएनयू के छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज ◾नागरिकता संशोधन विधेयक भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा रहा, जनता ने इसे मंजूर किया : अमित शाह◾कर्नाटक उपचुनाव : BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत ◾कर्नाटक : सिद्धारमैया ने कांग्रेस विधायक दल के नेता पद से दिया इस्तीफा◾JNU छात्रों ने राष्ट्रपति भवन तक शुरू किया मार्च, पुलिस ने की शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अपील◾रॉबर्ट वाड्रा को कोर्ट से बड़ी राहत, मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए विदेश जाने की मिली अनुमति◾

हरियाणा

मैगा मॉक एक्सरसाइज का आयोजन होगा : अभिमन्यु

 abhimanyu-hr

चंडीगढ़: हरियाणा के राजस्व एवं आपदा प्रबन्धन मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भूकम्प जैसी जोखिम आपदाओं में कमी लाने के 10-प्वाइंट एजेण्डा के तहत हरियाणा के सभी 22 जिलों में 21 दिसम्बर को प्रात 10 बजे भूकम्प पर एक मैगा मॉक एक्सरसाइज का आयोजन किया जाएगा। कैप्टन अभिमन्यु ने सैक्टर 17 स्थित हरियाणा नव सचिवालय में आयोजित एक पत्रकार सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि हरियाणा के इतिहास में पहली बार सभी जिलों में एक साथ यह एक्सरसाइज की जाएगी, जिसमें सेना, अद्र्धसैनिक बल, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड जैसी केन्द्रीय एजेंसियों के अलावा हरियाणा का आपदा प्रबन्धन से जुड़े सभी विभागों का अमला भाग लेगा। उन्होंने बताया कि सभी जिलों के उपायुक्तों को भी आज यहां चंडीगढ़ में बुलाकर वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग से सभी उपायुक्तों के साथ मैगा एक्सरसाइज की समीक्षा की गई।

उन्होंने बताया कि हरियाणा में 1720 में भूकम्प आया था, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 थी और उसके बाद 1921 में भूकम्प आया था। उन्होंने बताया कि एनसीआर में ऊंची इमारतें व बढ़ते शहरीकरण के कारण हरियाणा भूकम्प की एक जोखिम जोन में है। इस एक्सरसाइज का उद्देश्य भी जनसाधारण को भूकम्प के बचाव के प्रति जागृत करना है। साथ ही आपदा प्रबन्धन में जुड़ी एजेंसियों की तैयारियों का आकलन भी करना है।

कैप्टन अभिमन्यु ने बताया कि गृह मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन पर गठित राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के तत्वावधान में मैगा एक्सरसाइज का आयोजन होगा तथा सेना के ऑब्जर्वर हर जिले में अपने अमले के साथ तैनात होंगे और आकलन कर सरकार को इसकी रिपोर्ट देंगे। उन्होंने बताया कि 21 दिसम्बर को प्रात: 10 बजे सायरन बजेगा और जिलों के आपदा प्रबन्धन अमले द्वारा मॉक ड्रिल के लिए वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, आवासीय कॉलोनियों तथा शैक्षणिक संस्थानों को चिह्नित किया गया है। इस अवसर पर राजस्व एवं आपदा प्रबन्धन विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव केशनी आनन्द अरोड़ा, हरियाणा पुलिस महानिदेशक बीएस सन्धू, राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के सलाहकार वीके दत्ता के अलावा विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

अधिक जानकारियों के लिए बने रहिये पंजाब केसरी के साथ। (आहूजा)