BREAKING NEWS

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने को लेकर CM ममता ने राज्यपाल कोश्यारी पर साधा निशाना ◾प्रधानमंत्री की छवि बिगाड़ने के लिए कांग्रेस ने लगाए थे राफेल सौदे पर भ्रष्टाचार के आरोप : राजनाथ◾राफेल मामले में SC के फैसले को रविशंकर ने बताया सत्य की जीत, राहुल गांधी से की माफी की मांग ◾हरियाणा सरकार के मंत्रीमंडल का हुआ विस्तार, 6 कैबिनेट और 4 राज्यमंत्रियों ने ली शपथ◾अमेठी : अभद्रता का वीडियो वायरल होने के बाद DM पद से हटाए गए प्रशांत शर्मा◾कर्नाटक के अयोग्य घोषित विधायक बीजेपी में हुए शामिल, CM येदियुरप्पा ने किया स्वागत◾शिवसेना के सांसद संजय राउत ने BJP से कहा- हमें डराने या धमकाने की कोशिश न करें ◾अवमानना मामले में राहुल गांधी को मिली राहत, सुप्रीम कोर्ट ने माफीनामा किया स्वीकार◾सबरीमाला मामले में SC ने पुनर्विचार के लिए समीक्षा याचिकाएं 7 न्यायाधीशों की पीठ के पास भेजी◾ब्रिक्स सम्मेलन में बोले PM मोदी- भारत दुनिया की सबसे खुली और निवेश के अनुकूल अर्थव्यवस्था है◾राफेल मामले में केंद्र सरकार को मिली राहत, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की पुनर्विचार याचिका◾पेट्रोल के दाम में एक बार फिर हुआ इजाफा, डीजल के भाव स्थिर ◾दिल्ली में हवा फिर हुई जहरीली, लोधी रोड इलाके में 500 के पार पहुंचा AQI◾देश के प्रथम PM पंडित जवाहरलाल नेहरू की 130वीं जयंती, सोनिया सहित कांग्रेस के बड़े नेताओं ने दी श्रद्धांजलि◾सुप्रीम कोर्ट आज सबरीमाला-राफेल और राहुल गांधी के बयान पर सुनाएगा फैसला ◾PM मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से की भेंट ◾ भाजपा के शीर्ष नेताओं ने दिल्ली इकाई के नेताओं के साथ विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा की ◾पुतिन ने मोदी को मई में विजय दिवस समारोह के लिए किया आमंत्रित ◾नगा मुद्दा : मणिपुर के कांग्रेस विधायक सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री से मिलने पहुंचे दिल्ली◾महाराष्ट्र : कांग्रेस, राकांपा ने सीएमपी पर बनाई कमेटी, भाजपा भी नाउम्मीद नहीं ◾

हरियाणा

केन्द्रीय बजट से हरियाणा में मेट्रो परियोजनाओं को लगेंगे पंख

चंडीगढ़ : हरियाणा में मेट्रो व अन्य रेलवे परियोजनाओं को अब गति मिलेगी। केंद्र सरकार द्वारा रेलवे में निवेश को खुला करने तथा पीपीपी मोड पर रेलवे के प्रोजैक्टों को अमली रूप देने की स्वीकृति के साथ हरियाणा में कई नई परियोजनाएं शुरू होने की उम्मीद बंध गई है। शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट में रेलवे में निवेश तथा पीपीपी मोड को हरी झंडी प्रदान करने के अलावा मेट्रो की 300 किलोमीटर नई लाइन बिछाने का फैसला भी लिया गया है। जिसका सीधा लाभ हरियाणा को मिलेगा। 

अगर सब कुछ सही समय पर हुआ तो हरियाणा में आने वाले दिनों में मेट्रो की करीब आधा दर्जन परियोजनाएं सिरे चढेंगी। हरियाणा सरकार मंजूरशुदा रेलवे परियोजनाओं को सिरे चढ़ाने के लिए रेल मंत्रालय के साथ मिलकर हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड’ नामक कंपनी बना चुकी है। बजट के अभाव में अभी तक यह रेलवे लाइन सिरे नहीं चढ़ पा रही थीं। 

खट्टर सरकार ने अपने बजट में मंजूरशुदा रेलवे परियोजनाओं को सिरे चढ़ाने के लिए पैसों का प्रबंध किया ताकि इन रेलवे लाइनों का सर्वे करवाया जा सके। रेलवे लाइनों के लिए सर्वे शुरू भी हो चुका है और जल्द ही इनकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट रेल मंत्रालय को सौंपी जाएगी ताकि रेल लाइन बिछाने की दिशा में काम आगे बढ़ सके।

हरियाणा की रेल परियोजनाएं सिर चढ़ेंगी

केंद्रीय बजट में रेलवे में विदेशी निवेश के साथ पब्लिक प्राइवेट पाटर्नरशिप (पीपीपी) को बढ़ाने के फैसले से हरियाणा की प्रस्तावित रेलवे लाइनों के जल्द सिरे चढ़ने की उम्मीद बढ़ गई है। माना जा रहा है कि हरियाणा की भी कुछ रेलवे लाइनों को अब पीपीपी मोड के तहत सिरे चढ़ाया जाए। हरियाणा में विधानसभा के चुनाव दो माह बाद होने हैं। ऐसे में राज्य सरकार को भी केंद्रीय बजट से काफी उम्मीदें थीं। मेट्रो विस्तार और रेलवे में निवेश से नई संभावनाओं को जन्म दिया है।


इन शहरों में रेलवे लाइन बिछाने की योजना

प्रदेश में यमुनानगर से चंडीगढ़, सोहना से नूंह होते हुए अलवर, फरुर्खनगर से दादरी वाया झज्जर, जींद से हिसार, करनाल से यमुनानगर, भिवानी से महम तथा पलवल से सोनीपत तक रेलवे लाइन बिछाने की योजना है। रोहतक से हांसी वाया महम की रेलवे लाइन पर पहले से काम चल रहा है। इससे पूर्व राज्य में रेवाड़ी से रोहतक वाया झज्जर और जींद से सोनीपत वाया गोहाना की रेलवे लाइन का काम पूरा हो चुका है।

इन शहरों में मैट्रो का विस्तार

वहीं दूसरी ओर, राज्य सरकार ने दिल्ली के नरेला से सोनीपत के कुंडली, गुरुग्राम से फरीदाबाद, गुरुग्राम में हूडा सिटी सेंटर से रेलवे स्टेशन, बहादुरगढ़ से सांपला, द्वारका से बाढ़सा के अलावा गुरुग्राम में दक्षिणी पैरीफेरी रोड पर मेट्रो विस्तार की मंजूरी दी हुई है। वर्तमान में देशभर में 600 किमी मेट्रो लाइनें हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री ने 300 किमी नई मेट्रो लाइन बिछाने का प्रस्ताव बजट में रखा है।