BREAKING NEWS

आज सोनभद्र जाएंगे CM योगी, पीड़ित परिवार से करेंगे मुलाकात ◾LIVE : निगमबोध घाट पर होगा शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार, श्रद्धांजलि देने पहुंची सुषमा स्वराज◾शीला दीक्षित की पहले भी हो चुकी थी कई सर्जरी◾BJP को बड़ा झटका, पूर्व अध्यक्ष मांगे राम गर्ग का निधन◾पार्टी की समर्पित कार्यकर्ता और कर्तव्यनिष्ठ प्रशासक थीं शीला दीक्षित : रणदीप सुरजेवाला ◾सोनभद्र घटना : ममता ने भाजपा पर साधा निशाना ◾मोदी-शी की अनौपचारिक शिखर बैठक से पहले अगले महीने चीन का दौरा करेंगे जयशंकर ◾दीक्षित के बाद दिल्ली कांग्रेस के सामने नया नेता तलाशने की चुनौती ◾अन्य राजनेताओं से हटकर था शीला दीक्षित का व्यक्तित्व ◾जम्मू कश्मीर मुद्दे के अंतिम समाधान तक बना रहेगा अनुच्छेद 370 : फारुक अब्दुल्ला ◾दिल्ली की सूरत बदलने वाली शिल्पकार थीं शीला ◾शीला दीक्षित के आवास पहुंचे PM मोदी, उनके निधन पर जताया शोक ◾शीला दीक्षित कांग्रेस की प्रिय बेटी थीं : राहुल गांधी ◾जीवनी : पंजाब में जन्मी, दिल्ली से पढाई कर यूपी की बहू बनी शीला, फिर बनी दिल्ली की मुख्यमंत्री◾शीला दीक्षित ने दिल्ली एवं देश के विकास में दिया योगदान : प्रियंका◾शीला दीक्षित के निधन पर दिल्ली में 2 दिन का राजकीय शोक◾Top 20 News 20 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शीला दीक्षित के निधन पर जताया दुख ◾दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित का निधन, PM मोदी सहित कई नेताओं ने जताया दुख◾दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का 81 साल की उम्र में निधन◾

हरियाणा

केन्द्रीय बजट से हरियाणा में मेट्रो परियोजनाओं को लगेंगे पंख

चंडीगढ़ : हरियाणा में मेट्रो व अन्य रेलवे परियोजनाओं को अब गति मिलेगी। केंद्र सरकार द्वारा रेलवे में निवेश को खुला करने तथा पीपीपी मोड पर रेलवे के प्रोजैक्टों को अमली रूप देने की स्वीकृति के साथ हरियाणा में कई नई परियोजनाएं शुरू होने की उम्मीद बंध गई है। शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट में रेलवे में निवेश तथा पीपीपी मोड को हरी झंडी प्रदान करने के अलावा मेट्रो की 300 किलोमीटर नई लाइन बिछाने का फैसला भी लिया गया है। जिसका सीधा लाभ हरियाणा को मिलेगा। 

अगर सब कुछ सही समय पर हुआ तो हरियाणा में आने वाले दिनों में मेट्रो की करीब आधा दर्जन परियोजनाएं सिरे चढेंगी। हरियाणा सरकार मंजूरशुदा रेलवे परियोजनाओं को सिरे चढ़ाने के लिए रेल मंत्रालय के साथ मिलकर हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड’ नामक कंपनी बना चुकी है। बजट के अभाव में अभी तक यह रेलवे लाइन सिरे नहीं चढ़ पा रही थीं। 

खट्टर सरकार ने अपने बजट में मंजूरशुदा रेलवे परियोजनाओं को सिरे चढ़ाने के लिए पैसों का प्रबंध किया ताकि इन रेलवे लाइनों का सर्वे करवाया जा सके। रेलवे लाइनों के लिए सर्वे शुरू भी हो चुका है और जल्द ही इनकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट रेल मंत्रालय को सौंपी जाएगी ताकि रेल लाइन बिछाने की दिशा में काम आगे बढ़ सके।

हरियाणा की रेल परियोजनाएं सिर चढ़ेंगी
केंद्रीय बजट में रेलवे में विदेशी निवेश के साथ पब्लिक प्राइवेट पाटर्नरशिप (पीपीपी) को बढ़ाने के फैसले से हरियाणा की प्रस्तावित रेलवे लाइनों के जल्द सिरे चढ़ने की उम्मीद बढ़ गई है। माना जा रहा है कि हरियाणा की भी कुछ रेलवे लाइनों को अब पीपीपी मोड के तहत सिरे चढ़ाया जाए। हरियाणा में विधानसभा के चुनाव दो माह बाद होने हैं। ऐसे में राज्य सरकार को भी केंद्रीय बजट से काफी उम्मीदें थीं। मेट्रो विस्तार और रेलवे में निवेश से नई संभावनाओं को जन्म दिया है।

इन शहरों में रेलवे लाइन बिछाने की योजना
प्रदेश में यमुनानगर से चंडीगढ़, सोहना से नूंह होते हुए अलवर, फरुर्खनगर से दादरी वाया झज्जर, जींद से हिसार, करनाल से यमुनानगर, भिवानी से महम तथा पलवल से सोनीपत तक रेलवे लाइन बिछाने की योजना है। रोहतक से हांसी वाया महम की रेलवे लाइन पर पहले से काम चल रहा है। इससे पूर्व राज्य में रेवाड़ी से रोहतक वाया झज्जर और जींद से सोनीपत वाया गोहाना की रेलवे लाइन का काम पूरा हो चुका है।
इन शहरों में मैट्रो का विस्तार
वहीं दूसरी ओर, राज्य सरकार ने दिल्ली के नरेला से सोनीपत के कुंडली, गुरुग्राम से फरीदाबाद, गुरुग्राम में हूडा सिटी सेंटर से रेलवे स्टेशन, बहादुरगढ़ से सांपला, द्वारका से बाढ़सा के अलावा गुरुग्राम में दक्षिणी पैरीफेरी रोड पर मेट्रो विस्तार की मंजूरी दी हुई है। वर्तमान में देशभर में 600 किमी मेट्रो लाइनें हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री ने 300 किमी नई मेट्रो लाइन बिछाने का प्रस्ताव बजट में रखा है।