BREAKING NEWS

जम्मू-कश्मीर के दो जिलों में ट्रायल के तौर पर 15 अगस्त के बाद शुरू होगी 4G इंटरनेट सेवा ◾CM गहलोत बोले- BJP की सरकार गिराने की साजिश रही नाकाम, हमारे सभी विधायक है हमारे साथ ◾कोरोना वायरस : देश में पिछले 24 घंटे में 53 हजार 601 नए मरीजों की पुष्टि, 871 लोगों ने गंवाई जान ◾मनरेगा पर राहुल ने शेयर किया ग्राफ, क्या सूट-बूट-लूट की सरकार समझ पाएगी गरीबों का दर्द◾बुलंदशहर : US में पढ़ने वाली छात्रा की छेड़खानी के दौरान सड़क हादसे में मौत◾UP : बागपत में BJP नेता एवं पूर्व जिलाध्यक्ष की गोली मारकर हत्या, CM योगी ने जताया शोक ◾World Corona : दुनियाभर में महामारी का प्रकोप बरकरार, संक्रमितों का आंकड़ा 2 करोड़ के पार◾BSP विधायकों के कांग्रेस में विलय के खिलाफ याचिका पर SC में आज होगी सुनवाई◾पायलट की वापसी के बाद कांग्रेस नेताओं ने जताई खुशी, कहा- 'स्वागत है सचिन'◾अमेरिका : व्हाइट हाउस के पास हुई गोलीबारी के बाद ट्रंप ने अचानक छोड़ी कोरोना ब्रीफिंग◾हाई कमान से मुलाकात के बाद बोले पायलट: पद की कोई लालसा नहीं, समस्या का जल्द समाधान जल्द हो◾वेंटिलेटर सपोर्ट पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, सफलतापूर्वक हुई मस्तिष्क की सर्जरी हुई ◾महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 9,181 नये मामले सामने आये ,293 और लोगों की मौत◾केरल : बारिश थमने से कुछ राहत, इडुक्की में भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 49 हुई◾पायलट मामले के समाधान के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने तीन सदस्यीय समिति गठित की ◾दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 707 नए मामलों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 1.46 लाख के पार◾संजय राउत के बयान को लेकर मानहानि का मामला दर्ज कराएंगे सुशांत सिंह राजपूत के परिजन ◾लीग चेयरमैन बृजेश पटेल ने दी जानकारी - यूएई में आईपीएल के लिये सरकार से मंजूरी मिली◾शाह फैसल ने जेकेपीएम के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया, प्रशासनिक सेवा में लौटने की अटकलें जारी◾सुशांत सिंह राजपूत केस में SC पहुंची रिया चक्रवर्ती, कहा - मीडिया साबित करना चाहता है 'मैं दोषी हूं'◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

गुरुग्राम रैपिड मेट्रो के परिचालन को कोई तैयार नहीं

गुरुग्राम रैपिड मेट्रो का परिचालन जारी रखने की समयसीमा 17 सितंबर को समाप्त होने से पहले इस बात की अटकलें तेज हो गई हैं कि क्या हुडा इसका परिचालन करेगा, क्योंकि रैपिड मेट्रो रेल गुड़गांव लिमिटेड (आरएमजीएल) ने आगे इसका परिचालन करने से अपनी असमर्थता जाहिर की है। 

रैपिड मेट्रा का निर्माण आईएलएंडएफएस इन्फ्रास्ट्रक्चर ने दो चरणों में किया था। पहले चरण में कंपनी ने 5.1 किलोमीटर एलिवेटेड ट्रैक का निर्माण किया था, जो राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या आठ स्थित शंकर चौक से सिकंदरपुर डीएमआरसी स्टेशन को जोड़ता है और इसमें छह स्टेशन हैं। इसके दूसरे चरण को 31 मार्च, 2017 को खोला गया। 

तीन साल में 1,450 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इस मेट्रो की सेवा लोगों के लिए नवंबर 2013 में शुरू हुई थी। हालांकि गुरुग्राम के निवासी आपको बताएंगे कि मेट्रो से सफर करने वालों की तादाद में कमी, खर्चीली सेवा, अनुपयुक्त लोकेशन के कारण मेट्रो का परिचालन बंद होने के कगार पर है। 

आईएलएंडएफएस के दो स्पेशल परपस व्किल्स (एसपीवी)- रैपिड मेट्रो रेल गुड़गांव लिमिटेड (आरएमजीएल) और रैपिड मेट्रो रेल गुड़गांव साउथ लिमिटेड द्वारा क्रमश: 2013 और 2017 से गुरुग्राम में रैपिड मेट्रो का परिचालन किया जा रहा है और दोनों ने प्रदेश सरकार को करार तोड़ने का आरोप लगाते हुए सेवा बंद करने का नोटिस भेजा है। 

अब हरियाणा अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी (हूडा) पर न सिर्फ इसके परिचालन का दायित्व है, बल्कि यह भी तय करना है कि कौन-सा करार तोड़ा गया है। गुरुग्राम के लोग आपको बताएंगे कि लाइन को एक्सप्रेसवे से होकर पुराने गुरुग्राम तक ले जाना चाहिए, जहां सार्वजनिक परिवहन की नितांत आवश्यकता है। 

हुडा को मेट्रो में यात्रियों की तादाद बढ़ाने के तौर-तरीकों और इलाकों में लाइन का विस्तार करने के संबंध में अध्ययन करना होगा। इसे दिल्ली मेट्रो से जोड़ना बदलावकारी साबित हो सकता है। 

आईएएनएस ने यह जानने की कोशिश की कि निजी क्षेत्र के स्वामित्व वाली भारत की पहले मेट्रो की ऐसी स्थिति आखिर क्यों बन गई कि कोई इसका परिचालन नहीं करना चाहता है। 

आईएलएंडएफ से संपर्क किया तो उसने यह कहते हुए औपचारिक रूप से कोई टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया कि मसला न्यायालय में विचाराधीन है।