BREAKING NEWS

पश्चिम बंगाल : सांसद अर्जुन सिंह पर फेंके गए पत्थर, BJP-TMC समर्थकों में जमकर हुई हाथापाई ◾अखिलेश के राज में बिजली ही नहीं आती थी, आज वो फ्री बिजली देने की बात कर रहे हैंः सीएम योगी ◾नेताजी जयंती : PM मोदी ने किया सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण, सम्मान में कही ये बात ◾दिल्ली : बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 9 हजार से अधिक मामलें, इतने मरीजों की हुई मौत ◾पीएम की सुरक्षा चूक को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर ◾ 10 मार्च को अखिलेश यादव कहेंगे- ईवीएम बेवफा है: अनुराग ठाकुर◾SC एवं ST की बदौलत हम न सिर्फ चुनाव जीतेंगे बल्कि यूपी में सरकार भी बनायेंगेः चंद्रशेखर ◾ उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू हुए दूसरी बार कोरोना संक्रमित, खुद को किया आइसोलेट◾UP: एक और विधायक ने छोड़ा BJP का साथ, बताई यह वजह..., जानें अब तक किन नेताओं ने दिया इस्तीफा ◾नकवी ने मोदी और योगी को बताया 'एम-वाई' फैक्टर, कहा- 3B 'बलवाई, बाहुबली, बेईमानी’ का 'ब्रदरहुड' बेचैन ◾ भाजपा के सहयोगी अपना दल सोनेलाल ने किया मुस्लिम उम्मीदवार का एलान,आजम खान के बेटे के खिलाफ ठोकेंगे ताल◾दिल्ली : गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली में तैनात हुए 27 हजार से अधिक जवान, कमिश्नर ने दी जानकारी ◾हिंदुओं को जलसे की इजाजत दी तो..विवादित बोल पर बवाल, सिद्धू के सलाहकार मुस्तफा ने धर्म विशेष के खिलाफ उगला जहर ◾बेरोजगारी पर राहुल ने किया केंद्र का घेराव, कहा- सरकार कर रही पूंजीपतियों का विकास, सिर्फ ‘हमारे दो’... ◾PLC ने 22 उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी, इस शहर से चुनाव लड़ेंगे कैप्टन अमरिंदर सिंह◾अपर्णा यादव ने बांधे BJP की तारीफों के पुल, कहा- राष्ट्र को बचाने के लिए पार्टी की सत्ता में वापसी बहुत जरूरी ◾BJP में शामिल हुई अदिति सिंह ने प्रियंका को दी चुनाव लड़ने की चुनौती, कहा- रायबरेली अब कांग्रेस का गढ़ नहीं ◾SP ने जारी की पहली स्टार प्रचारकों की लिस्ट, मुलायम और अखिलेश समेत मौर्य का भी नाम, जानें पूरी सूची ◾अरविंद केजरीवाल का केंद्र पर बड़ा आरोप, बोले- सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार कर सकती है ED◾चीनी PLA ने अरुणाचल से 'लापता' लड़के का लगाया पता, भारतीय सेना को किया सूचित, जानें क्या कहा?◾

जीटी रोड गुरुद्वारा गुमट गिरने से एक की मौत, 6 घायल

पानीपत: पानीपत में जी.टी.रोड स्थित गुरुद्वारा पहली पातशाही में अचानक तीसरी मंजिल पर बने गुमट के ध्वस्त हो जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 6 घायल हो गए। वहीं समाचार लिखे जाने तक राहत कार्य जारी था तथा मौके पर भारी संख्या में शहर वासी व पुलिस के साथ अधिकारीगण मौजूद थे। सूचना मिलने पर प्रदेश के परिवहन मंत्री, सांसद मुख्य संसदीय सचिव व विधायक आदि भी पहुंचे। मिली जानकारी के अनुसार आज करीब ३ बजे जीटी रोड स्थित गुरुद्वारा पहली पातशाही का भवन अचानक गिर गया। गुरुद्वारा के भवन में पिछले २ माह से नवीनीकरण का काम चल रहा था। वहीं गुरूद्वारा के भवन गिरने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।

हालांकि कुछ लोग इस भवन  के गिरने का कारण भुक्कपं का झटका बता रहे हैं तो कुछ लोग गुरुद्वारा में नवीनीकरण का कारण मान रहे हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार गुरुद्वारा का भवन जोरदार धमाके के साथ गिरा। भवन का कुछ हिस्सा भवन के अन्दर गिरा तो कुछ बाहर गुरुद्वारा  बाजार में मलबा गिरा। उस समय बाजार में धूप अधिक होने के कारण भीड़ नहीं थी अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। देखते ही देखते दुकानदारों में भगदड़ मच गई। बताते हैं कि जब हादसा हुआ उस समय गुरूद्वारा में तीन सेवादार हर सिमरन सिंह, दर्शन सिंह, देविन्द्र सिंह तथा चार-पांच यात्री व चार-पांच मजदूर काम कर रहे थे। जिला प्रशासन व शहर के कई संगठनों ने फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए राहत कार्य शुरू कर दिये थे।

जिला प्रशासन की ओर से मलबा हटाने के लिए जेसीबी लगाई गई व घायलों को अस्पताल पहुंचाने के लिए दर्जनों एम्बुलैंस घटनास्थल पर तैनात रही। जिला पुलिस ने भारी मशक्त के बाद हजारों लोगों की भीड़ को आगे बढऩे से रोका। इस घटना की सूचना मिलने के बाद हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, सांसद अश्विनी कुमार चोपड़ा, मुख्य संसदीय सचिव सरदार बख्शीश सिंह, विधायक शहरी रोहिता रेवड़ी, पूर्व मंत्री ओम प्रकाश जैन, मेयर सुरेश वर्मा, पूर्व मेयर भूपेन्द्र सिंह सहित अनेक नेता मौके पर पहुंच गए तथा इस घटना पर अफसोस जाहिर किया। सांसद अश्विनी कुमार चोपड़ा ने मौके का जायजा लेते हुए प्रशसान से सारी  जानकारी ली। सांसद ने कहा की वाहेगुरु की कृपा से सब ठीक होगा और वाहगुरु सबका भला करेंगे।

पुलिस ने आस-पास के बाजार की दुकानों को बंद करवा दिया था। इस हादसे में समाचार लिखे जाने तक  राहत एवं बचाव कार्य जारी था। वहीं हादसे में 24 वर्षीय श्रमिक धीरज पुत्र राजेश निवासी खेलिया जिला सीतापुर यूपी की मौत हो गई जबकि एक 60 वर्षीय महिला माया देवी पत्नी मदन लाल निवासी वधावाराम कालोनी, पानीपत, 40 वर्षीय सरताज पुत्र मुलतान उत्तम नगर, दिगी, 36 वर्षीय जरनैल सिंह पुत्र मोहन सिंह निवासी इंसार बाजार पानीपत, 24 वर्षीय दीपक पुत्र ब्रह्म दत्त निवासी किला पानीपत, 5 वर्षीय लोकेश, 5 वर्षीय मोनी, गुरूद्वारे के सेवादार हरसिमरन सिंह घायल हो गए। जिन्हें उपचार के लिए सिविल अस्पताल ले जाया गया। जहां से कुछ को रोहतक, कुछ को शहर के पार्क अस्पताल व एक को करनाल के कल्पना चावला अस्पताल में उपचार के लिए दाखिल कराया गया है।

पानीपत  उपयुक्त चंदशेखर खरे  कहा की  बचाव कार्य सारी रात चलेगा और ७ घायल  हुए हैं।  जिनमे से तीन  की हालत स्थिर हैं तीन  को रेफर कर दिया गया हैं। उन्होंने कहा की  हरियाण सरकार को सूचित कर दिया गया हैं दिगी से स्पेशल टीम बचाव कार्य के लिए जल्द ही पहुंच जाएगी  खबर लिखने तक  पुलिस द्वारा रेस्क्यू जारी हैं। 12 एम्बुलेंस 3 दमकल गाडी व 3 क्रेन बचाव कार्य मे जुटी हुई हैं। कुछ लोगो का यह भी कहना हैं की  जब इमारत गिरी कुछ लोग लंगर खा रहे थे  लगभग 15 से 16 आदमियों ने दबे होने का आशंका जताई जा रही हैं।

(राकेश कुमार)