BREAKING NEWS

युवा विश्व चैंपियनशिप में भारत की सात महिला मुक्केबाजों को स्वर्ण ◾भारत में एक दिन में सर्वाधिक मामले, ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित करने का केंद्र का राज्यों को निर्देश◾पडीक्कल के शतक और कोहली के अर्धशतक से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर 10 विकेट से जीता ◾दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए तीन प्रशासनिक अधिकारी नियुक्त ◾महाराष्ट्र में कोविड-19 के 67,013 नए मामले, और 568 लोगों की मौत◾PM मोदी कोविड प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग करेंगे संवाद, डिजिटल माध्यम से बंगाल के मतदाताओं को करंगे संबोधित◾फाइजर ने की भारत में गैर-मुनाफे वाली कीमत पर कोविड वैक्सीन आपूर्ति की पेशकश◾ऑक्सीजन की आपूर्ति पर कर रहा हूं बारीकी से निगरानी, अन्य राज्यों को कोटे के अनुसार आपूर्ति की जा रही : CM खट्टर◾उत्तर प्रदेश : कोरोना से पिछले 24 घंटे में 195 मरीजों ने तोड़ा दम, 34379 नए मामले की पुष्टि◾कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर हरियाणा में शाम छह बजे तक सभी दुकानें बंद करने का आदेश ◾लॉकडाउन में युवक ने जताई गर्लफ्रेंड से मिलने की इच्छा, मुंबई पुलिस की हाजिरजवाबी ने जीता दिल ◾केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ऑक्सीजन के निर्बाध उत्पादन, आपूर्ति के लिए आपदा प्रबंधन कानून लागू किया ◾PM मोदी ने कोविड-19 के कारण रद्द कीं बंगाल में होने वाली सभी चुनावी रैलियां, कोरोना के हालात पर करेंगे बैठक ◾केंद्र सरकार के पास पीएम केयर्स फंड में पर्याप्त धन, लेकिन मुफ्त टीका उपलब्ध नहीं करायेगी : ममता ◾अमित शाह का TMC पर प्रहार - ममता के वोट बैंक और अवैध प्रवासी बंगाल में हैं असली बाहरी◾देशभर में ऑक्सीजन की कमी को लेकर मचा हाहाकार, प्रधानमंत्री मोदी ने की उच्च स्तरीय बैठक◾सोशल मीडिया पर राहुल गांधी ने दिया सन्देश - हम वायरस को हराएंगे, फिर से गले मिलेंगे◾मनीष सिसोदिया बोले- राजधानी के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन हुई खत्म, केंद्र से की ये मांग ◾ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए सरोज सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने दिल्ली HC का खटखटाया दरवाजा ◾ऑक्सीजन और दवाओं की कमी पर SC ने केंद्र सरकार से मांगा जवाब, पूछा- क्या है कोविड पर नेशनल प्लान◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

पुलिस पहरे में किमी. स्कीम बस सेवा का श्रीगणेश

गुरुग्राम/पानीपत : कर्मचारी यूनियनों के विरोध के बावजूद शुक्रवार को हरियाणा के परिवहन मंत्री ने पुलिस पहरे में गुरुग्राम से 5 बसों को हरी झंडी दिखाकर किलोमीटर स्कीम बस सेवा शुरू कर दी। बड़ी संख्या में मौजूद पुलिसकर्मियों के चलते रोडवेज कर्मचारी डिपो के अंदर नहीं आ सके। 

वहीं प्रदर्शन कर रहे 15 कर्मचारियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। कर्मचारी यूनियन ने इसे निजीकरण बताया तो परिवहन मंत्री ने इसे सिरे से नकार दिया है। गुरुग्राम बस स्टैंड पर 5 निजी बसों को किलोमीटर स्कीम के तहत रवाना करने पहुंचे परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि किलोमीटर स्कीम के तहत 190 बसों की शुरूआत की है। 

पहले चरण में 5 बसें गुरुग्राम, पलवल और फरीदाबाद से रवाना की गई हैं। मूल चंद शर्मा ने कहा कि हरियाणा में बसों के बेड़े में कमी को दूर करने का काम किया है। यूनियन का निजीकरण का आरोप बेबुनियादी है। सरकारी खर्च से वीडियो कोच बसें खरीदी गई हैं, इसके अलावा 150 बसें खरीदी गई हैं। वहीं 350 बसें अलग से खरीदे जानी हैं। सरकारी खजाने से हरियाणा के बसों के बेड़े को पूरा नहीं किया जा सकता, इसलिए किलोमीटर स्कीम के तहत बसें शुरू की गई हैं।

क्या है किलोमीटर स्कीम?

किलोमीटर स्कीम के तहत सरकार ने प्राइवेट बस ऑपरेटर की बसों को चलाया है। इन बसों पर ड्राइवर बस ऑपरेटर का होगा, जबकि कंडक्टर हरियाणा रोडवेज का होगा। सरकार इन बसों को प्रति किलोमीटर 26 रुपये 95 पैसे देगी। सरकार का तर्क है कि सरकारी बस चलाने पर उन्हें 52 रुपये खर्च वहन करना पड़ता है। 

वहीं हरियाणा रोडवेज कर्मचारी यूनियन इसका काफी समय से विरोध कर रही है। इसके लिए कई बार चक्का जाम हो चुका है। इस किलोमीटर स्कीम में भ्रष्टाचार के आरोप भी लगे, जिस पर सरकार द्वारा कार्रवाई भी की गई।

भूपेंद्र हुड्डा ने बताया घोटाला

पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने किलोमीटर स्कीम को घोटाला बताया है। उन्होंने कहा कि सरकार निजी ऑपरेटर से बसें चलवाने की बजाए, नई बसें क्यों नहीं खरीद रही है। कर्मचारी इस स्कीम का विरोध कर रहे हैं। इसकी जांच होनी चाहिए।

कर्मचारी यूनियन हर रोज कर रही दो घंटे प्रदर्शन

किलोमीटर स्कीम को लेकर रोडवेज कर्मचारी बीते गुरुवार से प्रत्येक डिपो में दो घंटे प्रदर्शन कर रही हैं। कर्मचारी यूनियनों का आरोप है कि सरकार अपने चहेते साहूकारों को फायदा पहुंचाने के लिये प्राइवेट बसें ठेके पर लेकर चलाने की जिद्द पर अड़ी है। 

उन्होंने 510 प्राइवेट बसों की टेंडर प्रक्रिया में 900 करोड़ रुपए का घोटाला साबित होने के साथ विभाग के कई अधिकारियों को दोषी ठहराया जा चुका है। फिर भी वर्तमान परिवहन मंत्री घोटाले से सबक नहीं लेकर कर्मचारियों को एक बार फिर बड़ा आंदोलन करने पर मजबूर कर रहे हैं। 

यूनियन 29 दिसंबर को कर्मचारी भवन रोहतक में हरियाणा रोडवेज कर्मचारी तालमेल कमेटी की ओर से राज्य स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन करेगी। 8 जनवरी को प्रदेश के 18 हजार कर्मचारी पूर्ण चक्का जाम हड़ताल करेंगे।