BREAKING NEWS

CM नीतीश कुमार ने पटना में भारी बारिश से हुये जलजमाव की उच्चस्तरीय समीक्षा की ◾मोबाइल वैन के जरिए प्याज बेचने की दिल्ली सरकार की योजना बेहद सफल रही : केजरीवाल ◾रविशंकर प्रसाद बोले- अफवाह फैलाने वाले संदेशों के स्रोत तक हो एजेंसियों की पहुंच◾भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार, PM ने ट्वीट कर दी बधाई◾TOP 20 NEWS 14 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ PM नरेंद्र मोदी ने नीदरलैंड के राजा-रानी से वार्ता की ◾हरियाणा विधानसभा चुनाव : PM मोदी बोले- विपक्ष में दम तो कहे कि 370 वापस लाएंगे◾हरियाणा: राहुल का PM पर वार, बोले- अडानी और अंबानी के लाउडस्पीकर हैं मोदी◾अयोध्या विवाद : मुस्लिम पक्षकारों का आरोप-हिन्दु पक्ष से नहीं सिर्फ हमसे ही किए जा रहे है सवाल◾हुड्डा बोले- हरियाणा में कांग्रेस के पास है जबरदस्त समर्थन, बनाएंगे अगली सरकार◾उत्तर प्रदेश: मऊ में सिलेंडर ब्लास्ट से मरने वालो की संख्या हुई 12 ◾जम्मू-कश्मीर में पोस्टपेड मोबाइल फोन सेवा हुई बहाल, 72 दिन से ठप थी सेवा ◾ अजीत डोभाल बोले- FATF का पाकिस्तान पर गहरा दबाव◾NIA का बड़ा खुलासा, कहा-देश के 4 राज्यों में सक्रिय है बांग्लादेश का खूंखार आतंकी संगठन JMB ◾होशंगाबाद: कार हादसे में राष्ट्रीय स्तर के 4 हॉकी खिलाड़ियों की मौत, कमलनाथ और शिवराज ने जताया शोक◾हरियाणा में आज PM मोदी, शाह और राहुल गांधी भरेंगे हुंकार, इन जगहों पर करेंगे रैली◾राम जन्मभूमि विवाद : आज से सुप्रीम कोर्ट करेगा अयोध्या मामले की अंतिम दौर की सुनवाई ◾महाराष्ट्र में राहुल गांधी की मौजूदगी का मतलब है भाजपा की जीत : योगी आदित्यनाथ◾भारत-सियेरा लियोन के बीच छह समझौतों पर हस्ताक्षर◾प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मनोज तिवारी ने बांटे ‘मास्क’◾

हरियाणा

हाई अलर्ट पर पुलिस

चंडीगढ : हरियाणा पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मनोज यादव ने प्रदेश के लोगों से भारी संख्या में अपने-अपने मतदान केंद्रों पर पहुंचकर लोकतंत्र के उत्सव में उत्साहपूर्वक भाग लेने की अपील करते हुए कहा कि वे 12 मई को बिना किसी भय के अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होनें कहा कि हरियाणा पुलिस के मुखिया के तौर पर मैं सभी को आश्वस्त करता हूं कि हरियाणा पुलिस द्वारा प्रदेष में आम संसदीय चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और घटना-मुक्त तरीके से संपन्न करवाने के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये हैं।

डीजीपी ने लोकसभा की 10 सीटों के लिए कल होने वाले चुनाव के लिए पुलिस द्वारा किये गए सुरक्षा के कड़े इंतजामों की जानकारी देते हुआ बताया कि चुनाव में 1 करोड 80 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले हैं। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि कानून व्यवस्था को बिगाडने व मतदान प्रक्रिया को बाधित करने की कोशिश करने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही सीनियर पुलिस अधिकारियों के नेतृत्व में पुलिसबल राज्य भर में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहेगा।

शांतिपूर्ण व घटना-मुक्त मतदान सुनिश्चित करने हेतू पुलिस प्रबंधों की जानकारी देते हुए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था), नवदीप सिंह विर्क ने बताया कि सभी रेंज एडीजीपी व आईजीपी, पुलिस आयुक्त तथा जिला पुलिस अधीक्षक मतदान के दिन अपने संबंधित क्षेत्रों में सुबह 6 बजे से गश्त शुरू करेंगे और सायं मतदान प्रक्रिया पूरी होने तक फील्ड में रहेंगे। अंतर-राज्यीय सीमाओं को 11 मई सायं 5 बजे से पूरी तरह से सील कर दिया जाएगा ताकि असामाजिक तत्वों, शराब आदि की आवाजाही पर पूर्ण नियंत्रण सुनिश्चित किया जा सके क्योंकि इनका इस्तेमाल मतदान के दिन बूथ कैप्चरिंग और हिंसा के लिए किया जा सकता है।

श्री विर्क ने कहा कि मतदान के दिन अवैध गतिविधियों पर पूर्ण रुप से षिकंजा कसने के लिए होटल, सराय या अन्य जगह जिनका उपयोग बाहरी लोगों के ठहरने के लिए किया जा सकता है पर चेकिंग बढ़ा दी गई है। इसके अलावा, किसी भी तरह के दुरुपयोग को रोकने के लिए संबंधित प्राधिकरणों की मदद से विश्वविद्यालयों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के छात्रावासों की निगरानी भी की जा रही है। श्री विर्क ने कहा कि चुनाव ड्यूटी में लगे सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे शराब ठेकों की विशेष जांच करना सुनिश्चित करें, क्योंकि बंद होने के बावजूद भी संचालक कई बार पीछे की खिड़कियों को खुला रखते हैं।

श्री विर्क ने चुनाव में तैनात पुलिस व अन्य सुरक्षाकर्मियों को ईमानदारी और समर्पणभाव के साथ डयूटी देने का आग्रह करते हुए कहा कि वे मतदान के दिन किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को अंजाम देने की कोषिष करने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्ती से कानूनी कार्रवाही करें।

(आहूजा)