BREAKING NEWS

PM मोदी को श्रीकृष्ण आयोग की रिपोर्ट पर कार्रवाई करनी चाहिए : ओवैसी ◾हिन्दू समाज पार्टी के नेता की दिनदहाड़े हत्या : SIT करेगी जांच◾कमलेश तिवारी हत्याकांड : राजनाथ ने डीजीपी, डीएम से आरोपियों को तत्काल पकड़ने को कहा◾सपा-बसपा ने सत्ता को बनाया अराजकता और भ्रष्टाचार का पर्याय : CM योगी◾FBI के 10 मोस्ट वांटेड की लिस्ट में भारत का भगोड़ा शामिल◾करतारपुर गलियारा : अमरिंदर सिंह ने 20 डॉलर का शुल्क न लेने की अपील की ◾प्रफुल्ल पटेल 12 घंटे तक चली पूछताछ के बाद ईडी कार्यालय से निकले ◾फडनवीस के नेतृत्व में फिर बनेगी गठबंधन सरकार : PM मोदी◾प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी के आसपास कोई भी नेता नहीं : सर्वेक्षण ◾मोदी का विपक्ष पर वार : कांग्रेस के नेतृत्व वाली पूर्ववर्ती सरकारों ने केवल घोटालों की उपज काटी है◾ISIS के निशाने पर थे कमलेश तिवारी, सूरत से निकला ये कनेक्शन◾अमित शाह ने राहुल गांधी से पूछा, आदिवासियों के लिए आपके परिवार ने क्या किया ◾पायलट ने निकाय प्रमुखों के चुनाव संबंधी फैसले पर खड़े किये सवाल ◾राम मंदिर पर हिंदुओं के पक्ष में निर्णय की आशा : RSS ◾TOP 20 NEWS 18 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾FATF ने पाक को ‘ग्रे सूची’ में कायम रखा, कार्रवाई की चेतावनी दी ◾दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल को कोर्ट ने सुनाई 6 महीने की सजा, मिली जमानत◾महेंद्रगढ़ रैली में राहुल का प्रधानमंत्री पर वार, बोले-मोदी को नहीं है अर्थव्यवस्था की कोई समझ◾मोदी को डर, 'घेराबंदी' हटने पर कश्मीर में होगा खूनखराबा : इमरान खान◾हिसार में बोले PM मोदी-कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में पहले ही मान ली है हार◾

हरियाणा

राम रहीम ने जेल में कमाए 18 हजार

रोहतक : कैदी नंबर 8647। गुरमीत सिंह। ज्यादा नहीं बस दो साल हुए। भगवान की तरह पूजा जाता था पर दो साल में जमीन पर आ गया। उसको भी अब सुनारिया जेल की 12 बाई 8 की कोठरी रास आने लगी है। जेल में बंद होने के बाद से जहां गुरमीत ने पसीना बहाते हुए 15 किलो वजन कम कर लिया है, वहीं खेती-बाड़ी से भी कमाई कर रहा  जेल में रहते हुए उसने सब्जी उगाकर अब तक 18 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई की है। 

कभी ये रकम उसके लिए रेजकारी जैसी थी। शाही अंदाज में जीवनयापन करने वाले गुरमीत में काफी बदलाव आया है। अब दाढ़ी के बाल आधे से च्यादा सफेद हो गए हैं। आचरण के मामले में तो कोई मुकाबला नहीं है।

जेल में करता है सब्जियों की खेती

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत को पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत ने 25 अगस्त 2017 को साध्वियों के दुष्कर्म मामले में दोषी करार दिया था। फैसला 28 अगस्त को सुनारिया जेल में ही अदालत लगाकर सुनाया था। साध्वियों से दुष्कर्म मामले में 10-10 साल और पत्रकार छत्रपति हत्याकांड में उम्रकैद की सजा गुरमीत को अदालत सुना चुकी है। गुरमीत दो बार पैरोल की अर्जी लगा चुका है। 

एक बार खेती-बाड़ी और एक बार बीमार मां के इलाज का हवाला दिया गया था, लेकिन खेतीबाड़ी की अर्जी खुद वापस ले ली और बीमार मां के इलाज की अर्जी को जेल प्रशासन ने जिला प्रशासन की रिपोर्ट के आधार पर खारिज कर दिया।

गुरमीत ने पसीना बहाते हुए 15 किलो वजन कम कर लिया

बेशक, डेरे में गुरमीत सिंह शुगर का मरीज रहा हो और खान-पान में परहेज करता हो, लेकिन जब से जेल में बंद हुआ है, उसका स्वास्थ्य ठीक चल रहा है। इतना ही नहीं करीब 15 किलो वजन कम हो चुका है। जब जेल में बंद हुआ, तब वजन 105 किलो था। अब 90 के करीब वजन है। दो साल में सौ से अधिक बार परिजन भी गुरमीत से मिल चुके हैं।

जेल में प्रतिदिन चालीस रुपये के हिसाब से मजदूरी

गुरमीत को जेल में खेती-बाड़ी का काम मिला है। वह दो साल में करीब एक दर्जन किस्म की सब्जियां उगा चुका है। गुरमीत को 40 रुपये प्रतिदिन पारिश्रामिक के रूप में दिए जाते हैं। इसमें रविवार और सरकारी अवकाश शामिल नहीं हैं। गुरमीत ने जेल में काम के बदले 18 हजार रुपये से च्यादा की कमाई की है। जब से गुरमीत सुनारिया जेल में आया है, यह जेल देश की अतिसंवेदनशील जेलों में शामिल हो गई है।