BREAKING NEWS

कोटा के बीजेपी सांसद ओम बिड़ला होंगे लोकसभा के नए स्पीकर◾बिहार में चमकी बुखार से 107 बच्चों की मौत, आज मुजफ्फरपुर का दौरा करेंगे CM नीतीश◾J&K : अनंतनाग मुठभेड़ में एक जवान शहीद, 2 आतंकी ढेर ◾अगर तीन दिन से ज्यादा किसी अधिकारी ने रोकी फाइल, तो होगी सख्त कार्रवाई : योगी◾कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त होने के बाद बोले नड्डा- कार्यकर्ता के तौर पर BJP को करुंगा मजबूत◾जम्मू-कश्मीर : अनंतनाग में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ शुरू◾WORLD CUP 2019, WI VS BAN : साकिब के शतक से बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराया ◾दिल्ली में बढ़ा हुआ ऑटो किराया मंगलवार से लागू होगा, अधिसूचना जारी ◾मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मुर्सी का अदालत में सुनवाई के दौरान निधन ◾ममता बनर्जी से मिलने के बाद बंगाल के चिकित्सकों ने हड़ताल खत्म की ◾जे पी नड्डा भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किये गये ◾पुलवामा में आतंकवादियों ने किया IED विस्फोट, 5 जवान घायल ◾कांग्रेस ने बिहार में दिमागी बुखार से बच्चों की मौत को लेकर सरकार पर निशाना साधा ◾Top 20 News - 17 June : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें ◾बैंकों ने जेट एयरवेज को फिर खड़ा करने की कोशिश छोड़ी, मामला दिवाला कार्रवाई के लिए भेजने का फैसला ◾लोकसभा में साध्वी प्रज्ञा के शपथ लेने के दौरान विपक्ष ने किया हंगामा ◾ममता बनर्जी और डॉक्टरों की बैठक को कवर करने के लिए 2 क्षेत्रीय न्यूज चैनलों को मिली अनुमति◾बिहार : बच्चों की मौत मामले में हर्षवर्धन और मंगल पांडेय के खिलाफ मामला दर्ज◾वायनाड से निर्वाचित हुए राहुल गांधी ने ली लोकसभा सदस्यता की शपथ◾सलमान को झूठा शपथपत्र पेश करने के केस में राहत, कोर्ट ने राज्य सरकार की अर्जी खारिज की◾

हरियाणा

शिक्षा का अधिकार अधिनियम अब 8वीं नहीं 12वीं तक होगा लागू : शर्मा

भिवानी : हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि नई शिक्षा नीति 2019 के तहत शिक्षा के अधिकार अधिनियम को 8वीं कक्षा से बढ़ाकर 12वीं कक्षा तक किया जाएगा। नई शिक्षा नीति अगले महीने तक देश भर में लागू कर दी जाएगी। यह बात उन्होंने आज भिवानी में कार्यकत्ताओं से रुबरु होते हुए कहीं। कार्यकर्ताओं ने शिक्षा मंत्री का भिवानी पहुंचने पर फूलमालाओं के साथ स्वागत किया।  

शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि नई शिक्षा नीति 2019 के तहत देश भर में 10 लाख अध्यापकों के पदों को भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश ने भी अपनी शिक्षा नीति में बदलाव कर नैतिक शिक्षा व गीता को पाठ्यक्रम में स्थान दिया। आज हरियाणा प्रदेश के स्कूलों का परिणाम पहले से कही बेहतर है। इसके पीछे पिछले साढ़े चार सालों के दौरान लागू की गई हरियाणा प्रदेश की शिक्षा नीति है, जिसकी बदौलत बोर्ड परीक्षाओं में राजकीय स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने प्रथम चार से पांच स्थान हासिल किए हैं। 

उन्होंने नो डिटेंशन पॉलिसी यानि बच्चों को फेल न किए जाने की नीति के बारे में बोलते हुए कहा कि पूर्व की कांग्रेस सरकार द्वारा तत्कालीक केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल द्वारा बच्चों को फेल न किए जाने की नीति लागू की थी। इसे अब नई शिक्षा नीति 2019 के तहत समाप्त किया जाएगा, क्योंकि पुरानी नीति से छात्र-छात्राएं व अध्यापकों को परीक्षा से मुक्त किया गया था। जिससे शिक्षा की गुणवत्ता में शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने मेें मुश्किलें आ रही थी। शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि नई शिक्षा नीति 2019 के तहत देशभर में 10 लाख अध्यापकों के पद भरे जाएंगे। 

15 जून से   होंगे अध्यापकों के तबादलें 
15 जून से प्रदेश भर के सभी वर्गो के अध्यापकों की तबादलों प्रक्रिया शुरू कर दी गई है तथा इस माह के अंत तक इस प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। इसके तहत हर उस अध्यापक का तबादला किया जाएगा, जो एक स्थान पर पिछले 5 साल से कार्यरत्त हैं। 

हर साल सरकारी स्कूलों को बंद किए जाने के सवाल पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में सरकारी स्कूलों को बंद नही किया जाता, बल्कि रेशनेलाईजेशन पॉलिसी के तहत जिन स्कूलों में छात्रों की संख्या 8-10 के करीब है, उन स्कूलों को अन्य स्कूलों में समायोजित किया जाता है। 

इस अवसर पर साहित्कार वीएम बैचेन ने अपना उपन्यास शिक्षा मंत्री के भेंट किया। इस मौके पर कार्यकत्र्ताओ में उत्साह भरतेहुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में कार्यकत्र्ताओं के दम पर उनकी पार्टी ने दस की दस सीटे जीतकर हासिल की है तथा अबकि बार विधानसभा में यह जीत 70 के पार उतर कर होगी।