BREAKING NEWS

विदेश मंत्री जयशंकर ने फिनलैंड के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की◾सुरक्षा बल और वैज्ञानिक हर चुनौती से निपटने में सक्षम : राजनाथ ◾पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंड़ल से कोई बातचीत नहीं होगी : अकबरुद्दीन◾भारत, अमेरिका अधिक शांतिपूर्ण व स्थिर दुनिया के निर्माण में दे सकते हैं योगदान : PM मोदी◾कॉरपोरेट कर दर में कटौती : मोदी-भाजपा ने किया स्वागत, कांग्रेस ने समय पर सवाल उठाया ◾चांद को रात लेगी आगोश में, ‘विक्रम’ से संपर्क की संभावना लगभग खत्म ◾J&K : महबूबा मुफ्ती ने पांच अगस्त से हिरासत में लिए गए लोगों का ब्यौरा मांगा◾अनुभवहीनता और गलत नीतियों के कारण देश में आर्थिक मंदी - कमलनाथ◾वायुसेना प्रमुख ने अभिनंदन की शीघ्र रिहाई का श्रेय राष्ट्रीय नेतृत्व को दिया ◾न तो कोई भाषा थोपिए और न ही किसी भाषा का विरोध कीजिए : उपराष्ट्रपति का लोगों से अनुरोध◾अनुच्छेद 370 फैसला : केंद्र के कदम से श्रीनगर में आम आदमी दिल से खुश - केंद्रीय मंत्री◾TOP 20 NEWS 20 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾राहुल का प्रधानमंत्री पर तंज, कहा- ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम ‘आर्थिक बदहाली’ को नहीं छिपा सकता◾रेप के अलावा चिन्मयानंद ने कबूले सभी आरोप, कहा-किए पर हूं शर्मिंदा◾डराने की सियासत का जरिया है NRC, यूपी में कार्रवाई की गई तो सबसे पहले योगी को छोड़ना पड़ेगा प्रदेश : अखिलेश यादव◾नीतीश कुमार ने विधानसभा चुनाव में NDA की बड़ी जीत का किया दावा, कहा- गठबंधन में दरार पैदा करने वालों का होगा बुरा हाल◾कॉरपोरेट कर में कटौती ‘ऐतिहासिक कदम’, मेक इन इंडिया में आयेगा उछाल, बढ़ेगा निवेश : PM मोदी◾PM मोदी और मंगोलियाई राष्ट्रपति ने उलनबटोर स्थित भगवान बुद्ध की मूर्ति का किया अनावरण◾कांग्रेस नेता ने कारपोरेट कर में कटौती का किया स्वागत, निवेश की स्थिति बेहतर होने पर जताया संदेह◾वित्त मंत्री की घोषणा से झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स 1900 अंक उछला◾

हरियाणा

आरयूबी के निर्माण का रास्ता अब साफ

कोसली : कोसली में रेलवे अंडर ब्रिज बनने की बाट जोह रहे क्षेत्रवासियों के लिए राहत भरी खबर है। रेलवे स्टेशन, कोसली फाटक नंबर 19 पर बनने वाले आरयूबी के निर्माण का रास्ता अब साफ हो गया है, जिसका निर्माण कार्य शीघ्र ही शुरू हो जायेगा। रेलवे और लोकनिर्माण विभाग की ओर से सभी औपचारिकताएं पूरी कर रेलवे विभाग के उच्चाधिकारियों को भी भेजी जा चुकी हैं। कोसली और आसपास के लोगों के लिए यह होली के त्योहार पर किसी तोहफा से कम नहीं है।

उल्लेखनीय है कि कोसली-नाहड़ स्थित फाटक पर ओवरब्रिज का निर्माण होने के कारण फाटक संख्या 19 को बंद कर दिया गया था, जिसके चलते क्षेत्रवासियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था, हालांकि ओवरब्रिज का निर्माण हो चुका है, मगर ग्रामीणों की मांग थी कि बंद फाटक के स्थान पर अंडर ब्रिज का भी निर्माण कराया जाए ताकि फाटक के दोनों ओर ग्रामीणों के साथ-साथ वाहनों का भी आवागमन हो सके। हालांकि कि स्थानीय विधायक बिक्रम सिंह यादव की मांग पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यहां आरयूबी बनाने को मंजूरी भी प्रदान कर दी थी।

यहां तक कि हरियाणा सरकार ने बाकायदा 20-10-16 को इसके निर्माण के लिए 5,20,14,860 रुपये का बजट अलोट कर 2016-17 में ही 5,98,718 रुपये रेलवे विभाग को जमा भी करा दिये थे। लेकिन इस बीच जब आरयूबी बनने की बात आई तो कुछ लोगों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर स्थगनादेश ले लिया था, जिसके परिणाम स्वरूप ये परियोजना अधर मे लटक गई थी। लेकिन भाकली-2 की ग्राम पंचायत एवं अन्य ग्रामीण जो लगातार यहां आरयूबी बनाने की मांग कर रहे थे, ने केस की पैरवी कर 10 अगस्त को स्टे हटाने में कामयाबी हासिल करने के साथ ही उपायुक्त रेवाड़ी को निर्देश दिए गए कि वे इस परियोजना से प्रभावित गांवों और आम जनता में मुनादी करावकर सभी का पक्षों की सहमति से आगामी कार्यवाही अमल में लाएं।

हाईकोर्ट के आदेशानुसार आरयूबी से लांभावित और प्रभावित लोगों का पक्ष सुन व जानने के लिए 25 सिंतबर 2018 को प्रभावित लोगों को नोटिस जारी कर हाईकोर्ट के आदेश अनुसार रेलवे विभाग और लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता ने 29 सितंबर 2018 को कोसली पहुंचकर सभी प्रभावित लोगों से सहमति लेकर रिपोर्ट तैयार कर रेलवे विभाग को आरयूबी निर्माण हेतु आगामी कार्यवाही के लिए 11- 1-2019 को ही रेलवे महाप्रबंधक जयपुर को भेज दी थी, लेकिन तब से लेकर अब तक कोसली में आरयूबी निर्माण का मामला ठंडे बस्ते में चल रहा था।

क्षेत्र के लोगों ने इस संबंध में भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता एवं रेलवे की पीएसी सदस्य वीर कुमार यादव से संपर्क किया तथा मामले में रेल विभाग से बात करने की गुहार की जिसके बाद वीर कुमार मामले को लेकर 6 मार्च को रेल भवन, नई दिल्ली मे रेलवे बोर्ड के चैयरमैन वीके यादव से मिले और सारी परिस्थितियों से अवगत कराया। इसके बाद उन्होंने 8 मार्च को जयपुर मे रेल महाप्रबंधक से मुलाकात कर मामले की ठोस पैरवी करते हुए योजना को सिरे चढ़ाया। इस अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता वीर कुमार यादव ने रेलवे महाप्रबंधक की संबंधित अधिकारियों से बातचीत भी कराई, जिस पर उन्होंने शीघ्र ही आरयूबी का निर्माण कार्य प्रारम्भ करने का आश्वासन दिया।

 - सुनील गर्ग