BREAKING NEWS

अनिल मेनन बनेंगे नासा एस्ट्रोनॉट, बन सकते हैं चांद पर पहुंचने वाले पहले भारतीय◾PM मोदी ने SP पर साधा निशाना , कहा - लाल टोपी वाले लोग खतरे की घंटी,आतंकवादियों को जेल से छुड़ाने के लिए चाहते हैं सत्ता◾ किसान आंदोलन को खत्म करने के लिए राकेश टिकैत ने कही ये बात◾DRDO ने जमीन से हवा में मार करने वाली VL-SRSAM मिसाइल का किया सफल परीक्षण◾बिना कांग्रेस के विपक्ष का कोई भी फ्रंट बनना संभव नहीं, संजय राउत राहुल गांधी से मुलाकात के बाद बोले◾केंद्र की गलत नीतियों के कारण देश में महंगाई बढ़ रही, NDA सरकार के पतन की शुरूआत होगी जयपुर की रैली: गहलोत◾अमरिंदर ने कांग्रेस पर साधा निशाना, अजय माकन को स्क्रीनिंग कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त करने पर उठाए सवाल◾SKM की बैठक खत्म, क्या समाप्त होगा आंदोलन या रहेगा जारी? कल फाइनल मीटिंग◾महाराष्ट्र: आदित्य ठाकरे ने 'ओमिक्रॉन' से बचने के लिए तीन सुझाव सरकार को बताए, केंद्र को भेजा पत्र◾गांधी का भारत अब गोडसे के भारत में बदल रहा है..महबूबा ने केंद्र सरकार को फिर किया कटघरे में खड़ा, पूर्व PM के लिए कही ये बात◾UP चुनाव: सपा-रालोद आई एक साथ, क्या राज्य में बनेगी डबल इंजन की सरकार, रैली में उमड़ा जनसैलाब ◾बेंगलुरु का डॉक्टर रिकवरी के बाद फिर हुआ कोरोना पॉजिटिव, देश में ओमीक्रॉन के 23 मामलों की हुई पुष्टि ◾समाजवादी पार्टी पर PM मोदी का हमला, बोले-'लाल टोपी' वालों को सिर्फ 'लाल बत्ती' से मतलब◾पीेएम मोदी ने पूर्वांचल को दी 10 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात, सपा के लिए कही ये बात◾सदन में पैदा हो रही अड़चनों के लिए सरकार जिम्मेदार : मल्लिकार्जुन खड़गे◾UP चुनाव में BJP कस रही धर्म का फंदा? आनन्द शुक्ल बोले- 'सफेद भवन' को हिंदुओं के हवाले कर दें मुसलमान... ◾नगालैंड गोलीबारी केस में सेना ने नगारिकों की नहीं की पहचान, शवों को ‘छिपाने’ का किया प्रयास ◾विवाद के बाद गेरुआ से फिर सफेद हो रही वाराणसी की मस्जिद, मुस्लिम समुदाय ने लगाए थे तानाशाही के आरोप ◾लोकसभा में बोले राहुल-मेरे पास मृतक किसानों की लिस्ट......, मुआवजा दे सरकार◾प्रधानमंत्री मोदी ने सांसदों को दी कड़ी नसीहत-बच्चों को बार-बार टोका जाए तो उन्हें भी अच्छा नहीं लगता ...◾

बेरोजगारों के लिए हरियाणा सरकार की 'सक्षम युवा' स्कीम, 10 वीं - 12 वीं से लेकर ग्रेजुएट युवाओं को भत्ता जारी

देश में बढ़ती बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है और वर्तमान में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर देशभर में जारी लॉकडाउन की वजह से लाखों नौकरियों पर खतरा मंडरा गया है। ऐसे में हरियाणा की खट्टर सरकार ने युवा पीढ़ी के लिए एक शानदार योजना शुरू की है, जिससे बेरोजगारी में भी युवाओं का हौसला बरकरार रखा जा सके और वो एक बेहतर भविष्य की और अग्रसर हो सके।  हरियाणा सरकार की बेरोजगार युवाओं को सक्षम बनाने के लिए चलाई जा रही ‘सक्षम युवा योजना’ के तहत कुल 1 लाख 41 हजार 770 पात्र सक्षम युवाओं को प्रति माह लगभग 21 करोड़ 55 लाख 74 हजार 900 रूपए बेरोजगारी भत्ते के रूप में दिए जा रहे हैं। 

रोजगार विभाग के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुये बताया कि योजना के अनुसार पंजीकृत सक्षम युवाओं को जहां अप्रैल 2020 महीने का बेरोजगारी भत्ता और मानदेय का शीघ, ही भुगतान किया जाएगा वहीं आगामी महीनों में भी यह जारी रहेगा। योजना के तहत पंजीकृत पात्र स्नातकोत्तर युवा को 3,000 रूपए, स्नातक युवा को 1500 रूपए तथा दस जमा दो कक्षा पास युवा को 900 रूपए प्रति माह बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है। इसके साथ ही, इन पंजीकृत सक्षम युवाओं को राज्य सरकार के विभिन्न विभागों या बोर्ड आदि में एक माह में अधिकतम 100 घंटे का काम देकर उसकी एवज में 6,000 तक का मानदेय दिया जाता है। यह मानदेय किसी भी माह में उस सक्षम युवा द्वारा वास्तव में किए गए कार्य के अनुसार दिया जाता है। 

प्रवक्ता के अनुसार अप्रैल 2020 में खाद्य एवं पूर्ति विभाग, कृषि विभाग, नगर पालिकाओं, स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड, पंचायत विभाग, हैफेड तथा उपायुक्त कार्यालयों समेत विभिन्न विभागों में कुल 7,071 सक्षम युवाओं को ऑनरेरी असाईनमैंट के लिए लगाया गया जिनमें से 5,224 युवा काम पर आए। उन युवाओं को विभाग द्वारा प्रस्तुत उपस्थिति के अनुसार मानदेय दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि संबंधित विभाग में कार्य करने वाले किसी भी सक्षम युवा की उपस्थिति होने पर मानदेय में कटौती नहीं की जाएगी। 

रोजगार विभाग की 30 अप्रैल 2020 को दी गई जानकारी के अनुसार कुल 1 लाख 41 हजार 770 पात्र सक्षम युवाओं को प्रति माह 21 करोड़ 55 लाख 74 हजार 900 रूपए बेरोजगारी भत्ता के रूप में दिए जा रहे हैं। इनमें दस जमा दो कक्षा पास युवा 63,091, स्नातक 50,114 तथा 27,874 स्नातकोत्तर युवा शामिल हैं। उन्होंने यह भी बताया कि पात्र सक्षम युवाओं को दिया जाने वाला यह बेरोजगारी भत्ता आगामी सभी महीनों में भी दिया जाएगा।

हरियाणा सरकार ने आर्थिक गतिविधियां बहाल करने संबंधी नए दिशानिर्देश को दी मंजूरी