BREAKING NEWS

मोदी-शी की अनौपचारिक शिखर बैठक से पहले अगले महीने चीन का दौरा करेंगे जयशंकर ◾दीक्षित के बाद दिल्ली कांग्रेस के सामने नया नेता तलाशने की चुनौती ◾अन्य राजनेताओं से हटकर था शीला दीक्षित का व्यक्तित्व ◾जम्मू कश्मीर मुद्दे के अंतिम समाधान तक बना रहेगा अनुच्छेद 370 : फारुक अब्दुल्ला ◾दिल्ली की सूरत बदलने वाली शिल्पकार थीं शीला ◾शीला दीक्षित के आवास पहुंचे PM मोदी, उनके निधन पर जताया शोक ◾शीला दीक्षित कांग्रेस की प्रिय बेटी थीं : राहुल गांधी ◾जीवनी : पंजाब में जन्मी, दिल्ली से पढाई कर यूपी की बहू बनी शीला, फिर बनी दिल्ली की मुख्यमंत्री◾शीला दीक्षित ने दिल्ली एवं देश के विकास में दिया योगदान : प्रियंका◾शीला दीक्षित के निधन पर दिल्ली में 2 दिन का राजकीय शोक◾Top 20 News 20 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शीला दीक्षित के निधन पर जताया दुख ◾दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित का निधन, PM मोदी सहित कई नेताओं ने जताया दुख◾दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का 81 साल की उम्र में निधन◾लाशों पर राजनीति करना कांग्रेस की पुरानी परंपरा : स्वतंत्र देव सिंह◾प्रियंका की हिरासत पर पंजाब के CM अमरिंदर सिंह ने जताया विरोध◾सोनभद्र हत्याकांड : पीड़ित परिवार से मुलाकात के बाद प्रियंका गांधी ने खत्म किया धरना ◾हम हथकंडों से डरने वाले नहीं, दलितों और आदिवासियों के लिए लड़ाई जारी रहेगी : राहुल◾कांग्रेस ने योगी सरकार पर साधा निशाना, कहा - उप्र में ''जंगल राज'' सोनभद्र में हुई संस्थागत हत्याएं◾IMA पोंजी घोटाला : ईडी को मिली मंसूर खान की ट्रांजिट रिमांड◾

हरियाणा

राज्य सरकार प्रदेश में उच्चतर शिक्षा के क्षेत्र में नई क्रांति का करेगी सूत्रपात : राम बिलास

चंडीगढ़ : हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में उच्चतर शिक्षा के क्षेत्र में नई क्रांति का सूत्रपात करेगी ताकि युवा आधुनिक शिक्षा के साथ-साथ संस्कारों का भी गृहण कर सके। श्री शर्मा आज चंडीगढ़ स्थित हरियाणा निवास में ‘हरियाणा राज्य उच्च शिक्षा परिषद’ द्वारा ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2019’ पर आयोजित संगोष्ठि में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी.के दास, दीनबधुं छोटुराम यूनिवर्सिटी ऑफ साईंस एंड टैक्रोलोजी, मुरथल के कुलपति डॉ. राजेंद्र कुमार अनायथ के अलावा विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपति तथा शिक्षाविद्घ उपस्थित थे। 

शिक्षा मंत्री ने कुलपतियों को विद्यार्थियों का आइकॉन बताते हुए कहा कि बदलते दौर में रोजगार के लिए शेक्सपीयर को बेशक पढ़ाएं परंतु संस्कृति एवं संस्कारों के लिए मुंशी प्रेमचंद का साहित्य भी अवश्य पढ़ाएं। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक संस्थाएं केवल साक्षर ही नहीं बनाती हैं बल्कि व्यक्तित्व निर्माण का कार्य भी करती हैं। उन्होंने कुछ संस्थाओं द्वारा शिक्षा को बिजनेस बनाने पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि आज पूरे विश्व में भारत की प्रतिभा का लोहा माना जाता है, परंतु हरियाणा सरकार किसी भी युवा के समक्ष धन की कमी के कारण शिक्षा प्राप्त करने में बाधा नहीं आने देगी। 

उन्होंने कहा कि उच्चतर शिक्षा के लिए राज्य सरकार द्वारा विश्वविद्यालयों को हर संभव सहायता दी जाएगी। हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी.के दास ने कुलपतियों से आह्वïान किया कि वे हर विद्यार्थी से संवाद करें, संवादहीनता के कारण ही तनाव बढ़ता है। उन्होंने संवाद को शिक्षा की मुख्य अवधारणा बताया।

(आहूजा)