BREAKING NEWS

भारत-सियेरा लियोन के बीच छह समझौतों पर हस्ताक्षर◾प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मनोज तिवारी ने बांटे ‘मास्क’◾अखिलेश ने कहा भाजपा कर रही है बदनाम, सरकार ने कहा 'खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे''◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾UP : अयोध्या फिर छावनी में तब्दील, लगाई गई धारा 144, ये है वजह !◾वंदे भारत एक्सप्रेस में आई तकनीकी खामी, एसी और पंखे के बिना करीब एक घंटे तक रहे यात्री ◾Instagram पर PM मोदी के हैं तीन करोड़ से अधिक फॉलोवर ◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾महाराष्ट्र के लोगों को कश्मीर की है फिक्र : रविशंकर प्रसाद ◾राजनाथ के फ्रांस दौरे पर राहुल ने कहा : भाजपा नेताओं को राफेल सौदे का हो रहा अपराधबोध ◾पाकिस्तान ने बारामूला में किया संघर्षविराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद ◾चीन को पीछे छोड़ भारत की जनसंख्या हुई 150 करोड़ : गिरिराज ◾PM मोदी ने जम्मू-कश्मीर को बनाया भारत का अभिन्न अंग : शाह◾एशियाई संसदीय सभा की बैठक में कश्मीर मुद्दा उठाने पर थरूर ने पाकिस्तान की निंदा की ◾पश्चिम बंगाल भाजपा 15 अक्टूबर से गांधी संकल्प यात्रा निकालेगी ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना सरकार की योजनाएं जनकल्याण के लिए : योगी ◾मैसेज की राजनीति की आड़ में लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं PM मोदी : अशोक गहलोत ◾रविशंकर प्रसाद ने फिल्म की कमाई से जोड़ने वाला बयान वापस लिया ◾TOP 20 NEWS 13 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾महाराष्ट्र : लातूर में बोले राहुल-मुख्य मुद्दों से लोगों का ध्यान भटका रही है मोदी सरकार ◾

हरियाणा

अब प्रदेश में 5 बजे के बाद कोई रजिस्ट्री नहीं होगी

गुरुग्राम : हरियाणा सरकार के राजस्व विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने गुरुग्राम में जिला के राजस्व अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें उन्होंने बताया कि प्रदेश में जल्द ही ई-गिरदावरी को अनिवार्य किया जाएगा। इस बैठक में श्रीमती अरोड़ा ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्यालय समय अर्थात शाम 5 बजे के बाद कोई भी रजिस्ट्री ना करें और अपना काम पूरी ईमानदारी के साथ करें। 

उन्होंने कहा कि सरकार ईमानदार है तो आप लोग भी ईमानदार रहने की कोशिश करें, किसी भी राजस्व अधिकारी की उनके पास भ्रष्टाचार संबंधी शिकायत नहीं आनी चाहिए। इस बैठक में उन्होंने जमाबंदी को ऑनलाइन करने तथा इंतकाल दर्ज करने के कार्यों की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि सभी तहसीलदार 30 जून तक लंबित जमाबंदियों को ऑनलाइन करवाएं, चाहे इसके लिए दिन-रात लगाएं क्योंकि पूरा ई-खरीफ सीजन हमारे रिकॉर्ड पर आधारित होगा । इसके साथ उन्होंने राजस्व अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि इंतकाल भी साथ साथ फीड करें। 

उन्होंने कहा कि अब जितने भी पटवारी भर्ती हुए हैं, वे सभी पढ़े लिखे आए हैं, सभी कंप्यूटर चलाना जानते हैं। उन्होंने  कहा कि सभी पटवारियों को हेलरिस अर्थात हरियाणा लैंड रिकॉर्ड्स इनफॉरमेशन सिस्टम के सॉफ्टवेयर को चलाने की ट्रेनिंग भी दे। इस सॉफ्टवेयर में जमाबंदी, इंतकाल, खसरा गिरदावरी आदि सभी ऑनलाइन होती है। बैठक में उपस्थित उपायुक्त अमित खत्री तथा मंडलायुक्त अशोक सांगवान को समय-समय पर तहसीलों के कार्य की समीक्षा करते रहने के भी आदेश दिए। 

जो तहसीलदार टेबलेट की मदद से फसलों की गिरदावरी करवा रहे हैं, उनके समक्ष आ रही समस्याओं के बारे में भी एसीएस ने पड़ताल की और कहा कि जो टेबलेट खराब है, उन्हें हार्टरोन को वापस कर दे क्योंकि वे टेबलेट सितंबर 2020 तक वारंटी अवधि में है। बैठक में उपस्थित राजस्व विभाग के सचिव विजयेंद्र कुमार ने कहा कि सॉफ्टवेयर में और भी सुधार किया जा रहा है, इस मौके पर राजस्व विभाग के सचिव विजयेंद्र कुमार, गुरुग्राम के मंडलायुक्त अशोक सांगवान, उपायुक्त अमित खत्री सहित जिले के तमाम बड़े अधिकारी मौजूद थे।

- अरोड़ा, तोमर