BREAKING NEWS

विदेश मंत्री जयशंकर ने फिनलैंड के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात की◾सुरक्षा बल और वैज्ञानिक हर चुनौती से निपटने में सक्षम : राजनाथ ◾पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंड़ल से कोई बातचीत नहीं होगी : अकबरुद्दीन◾भारत, अमेरिका अधिक शांतिपूर्ण व स्थिर दुनिया के निर्माण में दे सकते हैं योगदान : PM मोदी◾कॉरपोरेट कर दर में कटौती : मोदी-भाजपा ने किया स्वागत, कांग्रेस ने समय पर सवाल उठाया ◾चांद को रात लेगी आगोश में, ‘विक्रम’ से संपर्क की संभावना लगभग खत्म ◾J&K : महबूबा मुफ्ती ने पांच अगस्त से हिरासत में लिए गए लोगों का ब्यौरा मांगा◾अनुभवहीनता और गलत नीतियों के कारण देश में आर्थिक मंदी - कमलनाथ◾वायुसेना प्रमुख ने अभिनंदन की शीघ्र रिहाई का श्रेय राष्ट्रीय नेतृत्व को दिया ◾न तो कोई भाषा थोपिए और न ही किसी भाषा का विरोध कीजिए : उपराष्ट्रपति का लोगों से अनुरोध◾अनुच्छेद 370 फैसला : केंद्र के कदम से श्रीनगर में आम आदमी दिल से खुश - केंद्रीय मंत्री◾TOP 20 NEWS 20 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾राहुल का प्रधानमंत्री पर तंज, कहा- ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम ‘आर्थिक बदहाली’ को नहीं छिपा सकता◾रेप के अलावा चिन्मयानंद ने कबूले सभी आरोप, कहा-किए पर हूं शर्मिंदा◾डराने की सियासत का जरिया है NRC, यूपी में कार्रवाई की गई तो सबसे पहले योगी को छोड़ना पड़ेगा प्रदेश : अखिलेश यादव◾नीतीश कुमार ने विधानसभा चुनाव में NDA की बड़ी जीत का किया दावा, कहा- गठबंधन में दरार पैदा करने वालों का होगा बुरा हाल◾कॉरपोरेट कर में कटौती ‘ऐतिहासिक कदम’, मेक इन इंडिया में आयेगा उछाल, बढ़ेगा निवेश : PM मोदी◾PM मोदी और मंगोलियाई राष्ट्रपति ने उलनबटोर स्थित भगवान बुद्ध की मूर्ति का किया अनावरण◾कांग्रेस नेता ने कारपोरेट कर में कटौती का किया स्वागत, निवेश की स्थिति बेहतर होने पर जताया संदेह◾वित्त मंत्री की घोषणा से झूमा शेयर बाजार, सेंसेक्स 1900 अंक उछला◾

हरियाणा

नशा मुक्ति के लिए कार्य करें युवा : आर्य

चण्डीगढ़ : हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने सामाजिक संगठनों, सामाजिक कार्यकताओं, युवाओं तथा समाज के सभी वर्गों से अपील की है कि नशा मुक्ति के लिए कार्य करें ताकि देश और प्रदेश से नशे की बीमारी को जड़मूल से खत्म किया जा सके। श्री आर्य दिन मंगलवार को स्थानीय चैधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के बहुउद्देशीय हाॅल में नशा एवं मादक पदार्थ निषेध दिवस के उपलक्ष में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में इंटरनेट के माध्यम संदेश दे रहे थे। समारोह में लगे एल.ई.डी पर प्रसारित अपने संदेश में उन्होंने सभी सामाजिक संगठनों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और विद्यार्थियों को सफल कार्यक्रम की बधाई दी। 

उन्होंने नशा मुक्ति के लिए हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् की भी मुक्तकंठ से सराहना की। इसके साथ-साथ उन्होनें अपने एैच्छिक कोष से हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् को 11 लाख रूपए की राशि देने की घोषणा की और आशा प्रकट की कि भविष्य में परिषद् और अधिक उत्साह से सामाजिक कार्यों को आगे बढ़ाने का काम करेगी। उन्होनेें समारोह में उपस्थित लोगों को अपने संदेश के माध्यम से  विश्वास दिलाया कि वे निकट भविष्य में शीघ्र ही आपके बीच आने का प्रयास करेगें। 

हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन जगदीश चैपड़ा ने कहा कि मनुष्य भगवान की सर्वश्रेष्ठ कृति है। आज मनुष्य चांद पर पहुंच गया है, लेकिन अपने ही समाज में फैली कुरीतियों से पार नहीं पा रहा है। नशा समाज में फैली ऐसी कुरीति है, जोकि मानव जीवन के लिए घातक सिद्ध हो रही है। उन्होंने कहा कि नशे को खत्म करने के लिए भले ही अनेकों संस्थाएं व सामाजिक कार्यकर्ता काम कर रहे हों लेकिन जब तक समूचे समाज की भागीदारी इसमें नहीं होगी इस दिशा में सफलता हासिल नहीं की जा सकती है। नशे को समाज से दूर करने के लिए सभी को एकजुट होना होगा, तभी इस दिशा में आगे बढा जा सकता है।  

समारोह में उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि हम सब समाज का हिस्सा हैं और हम से ही समाज का निर्माण होता है। समाज की तरक्की व खुशहाली के लिए कार्य करना हर नागरिक का कर्तव्य है। मूक दर्शक होकर समाज को बर्बाद होते देखना सबसे बड़ा अपराध है। आज नशा हमारे समाज को बर्बाद कर रहा है, इसलिए हर नागरिक जिससे जो कुछ भी बनता है, समाज को नशा मुक्त करने में अपना सहयोग करें।  उन्होनें कहा कि राज्यपाल हरियाणा ने बतौर मुख्यअतिथि समारोह में शिरकत करनी थी, चंडीगढ में मौसम खराब होने के कारण यहां नहीं पहुंच सके। 

उन्होंने वीडियो क्लीप के माध्यम से प्रदेशवासियों को नशा निषेध को लेकर अपना संदेश दिया और सभी को शुभकामनाएं देते हुए नशा मुक्ति में बढ़-चढ़ कर भाग लेने की अपील की।  सीडीएलयू के कुलपति डॉ. विजय कायत ने कहा कि जिस प्रकार महात्मा गांधी ने देश में आजादी की लड़ाई के लिए, महात्मा बुद्ध ने अध्यात्मिक जागृति तथा कबीर दास आदि महापुरूषों ने सामाजिक जागरूकता के लिए जिस प्रकार से आंदोलन चलाए थे, ठीक उसी प्रकार आज नशे के खिलाफ भी आंदोलन की जरूरत है। युवाओं में सांस्कृतिक मूल्यों व विचारों को पैदा कर समाज में फैली कुरीतियों को खत्म किया जा सकता है। 

हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के मानद महासचिव कृष्ण ढुल ने आयोजन में भाग लेने पहुंचे सभी का स्वागत करते हुए कहा कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद राज्यपाल एवं हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के प्रधान श्री सत्यदेव नारायण आर्य के मार्गदर्शन में बाल कल्याण से जुड़ी अनेकों गतिविधियों व कार्यों का संचालन कर रही है। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद का राज्यस्तरीय नशा निषेध समारोह आयोजित करने का उद्देश्य नशे के खिलाफ जागरूकता का प्रचार-प्रसार करना है ताकि समाज नशा मुक्त हो सके। उन्होंने कहा कि परिषद द्वारा प्रदेश में 4 नशा मुक्ति केंद्र संचालित किए जा रहे हैं।