BREAKING NEWS

किसानो पर पुलिस बर्बरता शर्मनाक : प्रियंका◾नागरिकता विधेयक से लेकर आर्थिक सुस्ती पर विपक्ष के विरोध से शीतकालीन सत्र के गर्माने की संभावना ◾TOP 20 NEWS 17 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾मंत्री स्वाती सिंह के कथित आडियो पर प्रियंका गांधी ने सरकार को घेरा ◾अयोध्या मामले पर पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगा मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड◾उपभोक्ता खर्च के आंकड़े छिपाने के आरोपों में चिदंबरम का केंद्र सरकार पर निशाना◾प्रियंका गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को वास्तविक मुद्दों पर फोकस करने का दिया निर्देश ◾सर्वदलीय बैठक में बोले PM मोदी- सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए हैं तैयार ◾गोताबेया राजपक्षे ने जीता श्रीलंका के राष्ट्रपति का चुनाव, PM मोदी ने दी बधाई◾उन्नाव में किसानों का प्रदर्शन, UPSIDC के अधिकारियों और वाहनों पर किया हमला ◾संसद के शीतकालीन सत्र से पहले प्रहलाद जोशी ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, कई नेता हुए शामिल◾राउत और उद्धव ने बाला साहेब को दी श्रद्धांजलि, फडणवीस ने ट्वीट कर लिखा-स्वाभिमान की मिली सीख◾बैंकॉक में अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और राजनाथ सिंह के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक◾दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में हुआ सुधार, नोएडा और गुरुग्राम में स्थिति फिलहाल गंभीर◾दिल्ली : ITO में लगे BJP सांसद गौतम गंभीर के लापता होने के पोस्टर◾वसीम रिजवी बोले- बगदादी और ओवैसी में कोई अंतर नहीं◾अयोध्या पर AIMPLB की बैठक आज, इकबाल अंसारी करेंगे बहिष्कार◾झारखंड विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने रांची में भाजपा से मुकाबला करने के लिए झामुमो को किया आगे◾महा गतिरोध : सोनिया-पवार की मुलाकात अब सोमवार को होगी ◾शीतकालीन सत्र के बेहतर परिणामों वाला होने की उम्मीद : मोदी◾

हरियाणा

आज तैयारियों पर मुहर लगाएगा चुनाव आयोग

चंडीगढ़ : हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर प्रदेश सरकार द्वारा की गई तैयारियों का जायजा लेकर अंतिम मोहर लगाने के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग की एक टीम बुधवार को चंडीगढ़ आ रही है। प्रदेश के सभी जिला उपायुक्त तथा पुलिस अधीक्षक चुनावी तैयारियों के संबंध में केंद्रीय टीम के समक्ष अपनी रिपोर्ट पेश करेंगे। यह तय माना जा रहा है कि केंद्रीय टीम के दौरे के बाद हरियाणा में किसी भी समय चुनाव की घोषणा हो सकती है। 

इस बैठक में हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल व उनकी टीम, प्रदेश की मुख्य सचिव केशनी आंनद अरोड़ा, डीजीपी मनोज यादव के अलावा कई आला अधिकारी मौजूद रहेंगे। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बैठक में राज्य के सभी 22 जिलों के डीसी और एसपी को भी तलब कर लिया है। इन अधिकारियों को कहा गया है कि वे चुनावी तैयारियों की पूरी रिपोर्ट लेकर आएं। सभी एसपी को निर्देश दिए गए हैं कि वह कानून व्यवस्था के लिए उठाए गए कदमों का पूरा ब्यौरा लेकर आएं। 

इस बीच, यह बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग ने विस चुनावों का सुचारू रूप से संचालन करने के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग से पैरा-मिल्ट्री फोर्स की 200 कंपनियां देने की मांग की गई है। मौजूदा खट्टर सरकार का कार्यकाल दो नवंबर तक है। इससे पहले नयी सरकार का गठन होना है। भारत के चुनाव आयोग की ओर से हरियाणा सरकार को पिछले माह ही पत्र लिखकर उन अधिकारियों एवं कर्मचारियों के तबादले करने के निर्देश दिए थे, जो एक ही स्टेशन पर तीन वर्ष से अधिक समय से जमे हुए हैं। 

इसी तरह से उन अधिकारियों के भी ट्रांसफर करने को कहा गया था, जिनकी पोस्टिंग गृह जिलों में हैं। इस संदर्भ में आयोग रिमांडर भी भेज चुका है। सरकार द्वारा पिछले कई दिनों से लगातार तबादले किए भी जा रहे हैं। अभी तबादलों की और भी तीन-चार सूचियां जारी होंगी। चुनाव आयोग की टीम बुधवार को सरकार द्वारा किए गए तबादलों का रिव्यू भी करेगी। केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम प्रदेश में पहले से स्थापित तथा नए मतदान केंद्रों का रिव्यू करके उसे भी मंजूरी प्रदान करेगी। 

आयोग ने सिफारिश की है कि जिन बूथों पर मतदाताओं की संख्या 1500 से अधिक है, वहां दूसरा बूथ बनाया जाए। इस संदर्भ में भी सभी जिलों के डीसी से रिपोर्ट मांगी गई है। लोकसभा चुनावों में 19 हजार 400 बूथ थे और विस चुनावों में इनकी संख्या 20 हजार के करीब पहुंच सकती है।