BREAKING NEWS

अयोध्या के विवादित ढांचा को ढहाए जाने के मामले में कल्याण सिह को समन जारी◾‘Howdy Modi’ के लिए ह्यूस्टन तैयार, 50 हजार टिकट बिके ◾‘Howdy Modi’ कार्यक्रम के लिए PM मोदी पहुंचे ह्यूस्टन◾प्रधानमंत्री का ह्यूस्टन दौरा : भारत, अमेरिका ऊर्जा सहयोग बढ़ाएंगे ◾क्या किसी प्रधानमंत्री को ऐसे बोलना चाहिए : पाक को लेकर मोदी के बयान पर पवार ने पूछा◾कश्मीर पर भारत की निंदा करने के लिये पाकिस्तान सबसे ‘अयोग्य’ : थरूर◾राजीव कुमार की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज ◾AAP ने अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने में देरी पर ‘धोखा दिवस’ मनाया ◾ शिवसेना, भाजपा को महाराष्ट्र चुनावों में 220 से ज्यादा सीटें जीतने का भरोसा◾आधारहीन है रिहाई के लिए मीरवाइज द्वारा बॉन्ड पर दस्तखत करने की रिपोर्ट : हुर्रियत ◾TOP 20 NEWS 21 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾रामदास अठावले ने किया दावा - गठबंधन महाराष्ट्र में 240-250 सीटें जीतेगा ◾कृषि मंत्रालय से मिले आश्वासन के बाद किसानों ने खत्म किया आंदोलन ◾फडणवीस बोले- भाजपा और शिवसेना साथ मिलकर लड़ेंगे चुनाव, मैं दोबारा मुख्यमंत्री बनूंगा◾चुनावों में जनता के मुद्दे उठाएंगे, लोग भाजपा को सत्ता से बाहर करने को तैयार : कांग्रेस◾चुनाव आयोग का ऐलान, महाराष्ट्र-हरियाणा के साथ इन राज्यों की 64 सीटों पर भी होंगे उपचुनाव◾महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को होगी वोटिंग, 24 को आएंगे नतीजे◾ISRO प्रमुख सिवन ने कहा - चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर अच्छे से कर रहा है काम◾विमान में तकनीकी खामी के चलते जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में रुके PM मोदी, राजदूत मुक्ता तोमर ने की अगवानी◾जम्मू-कश्मीर के पुंछ और राजौरी जिलों में पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन◾

हरियाणा

आज तैयारियों पर मुहर लगाएगा चुनाव आयोग

चंडीगढ़ : हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर प्रदेश सरकार द्वारा की गई तैयारियों का जायजा लेकर अंतिम मोहर लगाने के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग की एक टीम बुधवार को चंडीगढ़ आ रही है। प्रदेश के सभी जिला उपायुक्त तथा पुलिस अधीक्षक चुनावी तैयारियों के संबंध में केंद्रीय टीम के समक्ष अपनी रिपोर्ट पेश करेंगे। यह तय माना जा रहा है कि केंद्रीय टीम के दौरे के बाद हरियाणा में किसी भी समय चुनाव की घोषणा हो सकती है। 

इस बैठक में हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल व उनकी टीम, प्रदेश की मुख्य सचिव केशनी आंनद अरोड़ा, डीजीपी मनोज यादव के अलावा कई आला अधिकारी मौजूद रहेंगे। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बैठक में राज्य के सभी 22 जिलों के डीसी और एसपी को भी तलब कर लिया है। इन अधिकारियों को कहा गया है कि वे चुनावी तैयारियों की पूरी रिपोर्ट लेकर आएं। सभी एसपी को निर्देश दिए गए हैं कि वह कानून व्यवस्था के लिए उठाए गए कदमों का पूरा ब्यौरा लेकर आएं। 

इस बीच, यह बता दें कि राज्य निर्वाचन आयोग ने विस चुनावों का सुचारू रूप से संचालन करने के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग से पैरा-मिल्ट्री फोर्स की 200 कंपनियां देने की मांग की गई है। मौजूदा खट्टर सरकार का कार्यकाल दो नवंबर तक है। इससे पहले नयी सरकार का गठन होना है। भारत के चुनाव आयोग की ओर से हरियाणा सरकार को पिछले माह ही पत्र लिखकर उन अधिकारियों एवं कर्मचारियों के तबादले करने के निर्देश दिए थे, जो एक ही स्टेशन पर तीन वर्ष से अधिक समय से जमे हुए हैं। 

इसी तरह से उन अधिकारियों के भी ट्रांसफर करने को कहा गया था, जिनकी पोस्टिंग गृह जिलों में हैं। इस संदर्भ में आयोग रिमांडर भी भेज चुका है। सरकार द्वारा पिछले कई दिनों से लगातार तबादले किए भी जा रहे हैं। अभी तबादलों की और भी तीन-चार सूचियां जारी होंगी। चुनाव आयोग की टीम बुधवार को सरकार द्वारा किए गए तबादलों का रिव्यू भी करेगी। केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम प्रदेश में पहले से स्थापित तथा नए मतदान केंद्रों का रिव्यू करके उसे भी मंजूरी प्रदान करेगी। 

आयोग ने सिफारिश की है कि जिन बूथों पर मतदाताओं की संख्या 1500 से अधिक है, वहां दूसरा बूथ बनाया जाए। इस संदर्भ में भी सभी जिलों के डीसी से रिपोर्ट मांगी गई है। लोकसभा चुनावों में 19 हजार 400 बूथ थे और विस चुनावों में इनकी संख्या 20 हजार के करीब पहुंच सकती है।