BREAKING NEWS

'विश्व पर्यावरण दिवस' पर PM मोदी का खास सन्देश, कहा- जैव विविधता को संरक्षित रखने का संकल्प दोहराएं◾उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में ट्रक और स्कॉर्पियो की भीषण टक्कर, 9 लोगों की मौत◾World Corona : दुनिया में पॉजिटिव मामलों की संख्या 66 लाख के पार, अब तक करीब 4 लाख लोगों की मौत ◾कोविड-19 : देश में 10 हजार के करीब नए मरीजों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 27 हजार के करीब ◾Coronavirus : अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 19 लाख के करीब, अब तक एक लाख से अधिक लोगों की मौत ◾अदालती आदेश का अनुपालन नहीं करने पर CM केजरीवाल के खिलाफ कोर्ट में अवमानना याचिका दायर ◾महाराष्ट्र : निसर्ग तूफान पर मुख्यमंत्री ठाकरे ने की समीक्षा बैठक, दो दिन में नुकसान की रिपोर्ट पूरी करने के दिए निर्देश ◾वंदे भारत मिशन के शुरू होने से अबतक विदेश में फंसे 1.07 लाख से ज्यादा भारतीय स्वदेश वापस आए : विदेश मंत्रालय ◾दिल्ली : पटेल नगर से आप विधायक राजकुमार आनंद कोरोना पॉजिटिव, खुद को किया होम क्वारनटीन◾केंद्र सरकार ने जारी किया राज्यों का जीएसटी मुआवजा, दिए 36,400 करोड़ रुपये◾महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,932 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 77 हजार के पार, अकेले मुंबई में 44 हजार से ज्यादा केस◾INX मीडिया मामले में पी चिदंबरम को बड़ी राहत, SC ने खारिज की जमानत पर सीबीआई की पुनर्विचार याचिका◾देशभर में कोरोना के 1,06,737 सक्रिय मामले, रिकवरी दर 47.99 फीसदी हुई : स्वास्थ्य मंत्रालय ◾फिल्ममेकर बासु चटर्जी के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने जताया शोक ◾ विजय माल्या का प्रत्यर्पण जल्द होने की संभावना कम, ब्रिटेन सरकार ने कानूनी मुद्दे का दिया हवाला ◾मोदी-मॉरिसन ऑनलाइन शिखर बैठक के बाद भारत, ऑस्ट्रेलिया ने महत्वपूर्ण रक्षा समझौते किये ◾केंद्र ने 2200 से अधिक विदेशी जमातियों को किया ब्लैक लिस्ट, 10 साल तक भारत यात्रा पर रहेगा बैन◾दिल्ली बॉर्डर सील मामले में SC ने तीनों राज्यों को NCR में आवागमन के लिए कॉमन नीति बनाने के दिए निर्देश◾वर्चुअल समिट में PM मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने के लिए जाहिर की प्रतिबद्धता ◾राहुल के साथ बातचीत में राजीव बजाज ने कहा- लॉकडाउन से देश की अर्थव्यवस्था तबाह हो गई◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

देश को बांटना चाहते हैं : पवन

गुरुग्राम: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रांत सह संघचालक पवन जिंदल ने कहा है कि जनता की नजर से उतर चुकी कुछ राजनीति पार्टियों के लोग अब देश को बांटना चाह रहे हैं। ये राजनीति पार्टियां जातिकृपाति व ऊंच-नीच के नाम पर देशवासियों को आपस में लड़ाकर अपनी राजनीति कर रही है। लेकिन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का एक-एक स्वयं सेवक देश के लिए समर्पित है और समरसता एवं सदभावना के लिए कार्य कर रहा है। जिंदल गुरुग्राम महानगर के सेक्टर चार के माडूमल स्कूल मेें लगे सात दिवसीय प्राथमिक संघ शिक्षण वर्ग के समापन अवसर पर बोल रहे थे। इस वर्ग में गुरुग्राम के 70 स्वयं सेवकों ने शिक्षण प्राप्त किया और समापन अवसर पर सभी ने जीवन भर देशहित में कार्य करते रहने की शपथ ली।

समापन समारोह से पहले स्वयं सेवकों ने शहर में पथ संचलन कर देशहित सर्वोपरि का संदेश दिया। सह संघचालक ने कहा कि स्वयं सेवकों से अपील की कि उन्हें देश व समाज को कुछ देने की भावना के साथ लोगों के बीच जाना होगा और प्रत्येक देशवासी में यही भावना भरनी होगी। संघ ने देश की आजादी के लिए कई साल लड़ाई लड़ी, लेकिन अब देश को दुनिया में सबसे ताकतवर बनाने की लड़ाई लड़ी जा रही है और यह लड़ाई स्वयं सेवकों के बल पर ही जीती जा सकती है।

आजादी के बाद से चली आ रही शिक्षा पद्धति पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि अंग्रेजी शिक्षा पद्धति के कारण हमें अपने सही इतिहास की जानकारी नहीं मिली, लेकिन शिवाजी, वीरसांवरकर, गुरूगोबिंद सिंह जैसे महापुरुषों का इतिहास हमें बताता है कि हमारी हिंदू संस्कृति गौरवमयी और विश्व को रास्ता दिखाने वाली रही है। हिंदू संस्कृति केवल एक धर्म नहीं है, बल्कि एक जीवन जीने की पद्धति है। हम भाग्यशाली हैं कि हमारा जन्म उस देश में हुआ है जिसमें खुद भगवान ने विभिन्न रूपों में अवतार लिया। वर्तमान में देश को फिर से परमवैभव पर पहुंचाने का काम भगवान ने संघ के स्वयं सेवकों को सौंपा है। जिंदल ने कहा कि देश के महापुरुषों ने एक सपना देखा था कि संघ की स्थापना के 100 वर्ष पूर्ण होते तक भारत विश्व गुरु बनेगा।

अब वर्ष 2025 में संघ के सौ साल पूरे हो रहे हैंए इसलिए सघं के स्वयं सेवकों की चुनौती बढ़ गई है। देश को एक सूत्र में बांधते हुए देश के हर एक नागरिक को देशहित सर्वोपरि की भावना वाला स्वयं सेवक बनाना है। कार्यक्रम मेें वर्ग कार्यवाह विमल कुमार, वर्ग पालक संजीव सैनी, मुख्य शिक्षक हर्ष, विभाग कार्यवाह श्याम सुंदर, महानगर कार्यवाह विजय कुमार, विभाग प्रचार प्रमुख अनिल कश्यप, विभाग पत्रकार संपर्क प्रमुख अरविंद, भाग प्रचार प्रमुख हरिश शर्मा, सोशल मीडिया प्रांत टोल सदस्य पार्थ सारथीए भारतीय मजदूर संघ के जिलाध्यक्ष पवन चौधरी, सायं कार्यवाह सुभाष, बादशाहपुर से मुकेश यादव आदि मौजूद रहे।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहाँ क्लिक  करें। - सतबीर, अरोड़ा