BREAKING NEWS

coronavirus : तमिलनाडु में कोविड-19 से 621 लोग संक्रमित, 574 मामलें तबलीगी जमात से जुड़े◾Coronavirus : तेलंगाना मुख्यमंत्री कार्यालय की सफाई, कहा- सीएम ने लॉकडाउन बढ़ाने की सलाह दी लेकिन कोई घोषणा नहीं ◾स्वास्थ्य मंत्रालय : तबलीगी जमात से जुड़े 1,445 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए, 25 हजार से अधिक एकांतवास में◾दिल्ली में कोरोना से अब तक 523 लोग हुए संक्रमित, पिछले 24 घंटे में 20 नए मामले आए सामने ◾कोरोना से हुई कुल मौतों में 73 प्रतिशत पुरुष जबकि 27 प्रतिशत महिलाएं : स्वास्थ्य मंत्रालय◾केंद्र का बड़ा फैसला, PM सहित कैबिनेट मंत्रियों और सांसदों के वेतन में 30 फीसदी की होगी कटौती◾PM मोदी ने की वीडियो लिंक के जरिये पहली बार कैबिनेट की बैठक की अध्यक्षता◾कोरोना की चपेट में आई मुकेश अंबानी की संपत्ति, 2 महीने में 28 प्रतिशत गिरकर हुई 48 अरब डॉलर◾कांग्रेस प्रवक्ता बोले- पेट्रोल-डीजल पर मुनाफा जनता के साथ साझा करें सरकार◾मौलाना साद को क्राइम ब्रांच ने भेजा दूसरा नोटिस, पहले नोटिस में नहीं दिए थे सवालों के जवाब◾BJP स्थापना दिवस पर PM मोदी बोले- कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में जीत हो यही देश का लक्ष्य और संकल्प है◾BJP विधायक ने PM मोदी की सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की उड़ाई धज्जियां, समर्थकों के साथ सड़क पर निकाला जुलूस◾इंसानों के बाद जानवरों पर कोरोना की मार, न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर की बाघिन हुई संक्रमित ◾कोविड-19 : देश में संक्रमितों की संख्या 4000 के पार, 109 लोगों की अब तक मौत◾BJP स्थापना दिवस पर PM मोदी, नड्डा और शाह ने कार्यकर्ताओं को दी शुभकामनाएं, कहा- एकजुट होकर देश को कोविड-19 से करें मुक्त◾भोपाल में कोविड-19 से 52 वर्षीय व्यक्ति की हुई मौत, कोरोना से मरने वालो का आकंड़ा 14 हुआ ◾ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन कोरोना वायरस से संबंधी जांचों के लिए अस्पताल में हुए भर्ती ◾अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमितो की संख्या 3,37,274 हुई, पिछले 24 घंटो में 1200 लोगों ने गवाई जान ◾प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर उनकी मां ने भी दीया जलाया◾लॉकडाउन: दिल्ली पुलिस ने शब-ए-बारात के दिन मुस्लिम समुदाय के लोगों से घरों में रहने का आग्रह किया◾

4 करोड़ रुपये से होगी पानी निकासी

करनाल: शहर में तेज बारिश से होने वाले जल भराव की समस्या का जिला प्रशासन द्वारा स्थाई हल खोज लेने के बाद उस पर विभिन्न विभागों द्वारा आगे की कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गई है। इसमें पानी निकासी को लेकर करीब 4 करोड़ रुपये के कार्य किए जाने हैं, जिनके नगर निगम ने रफ एस्टीमेट बना लिए हैं। अप्रूवल के बाद नगर निगम टैण्डर लगाकर इन पर कार्य शुरू करेगा। उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया ने आज स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में इंजीनियर विंग के अधिकारियों के साथ एक बैठक कर एस्टीमेटस की जानकारी ली और इसे उच्च प्राथमिकता वाले प्रोजेक्ट कहकर इन पर जल्द कार्यवाही शुरू करने के निर्देष दिए, ताकि आगामी बारिश के सीजन में षहर में जल भराव की समस्या का सामना ना करना पड़े।

स्मार्ट सिटी के परिप्रेक्ष्य में भी यह अहम कदम है। बैठक में निगम के मुख्य अभियंता अनिल मेहता, अधीक्षण अभियंता महीपाल सिंह तथा सहायक इंजीनियर सुनील भगा व धर्मवीर सिंह उपस्थित थे। उपायुक्त ने बताया कि बरसाती पानी की समस्या के स्थाई समाधान के लिए बारिश के दिनों में शहर का दौरा कर ऐसे कुछ स्थान चिन्हित किए गए थे, जहां पानी खड़ा होकर लोगों के लिए समस्या पैदा करता है। पहचान के बाद निगम इंजीनियरों के साथ विचार-विमर्श करके इसके स्थाई समाधान का निर्णय लिया गया और कैसे समाधान होगा, इसे लेकर सभी स्थानों की दोबारा विजिट की गई। उन्होने बताया कि सैक्टर-6 में बरसाती पानी की समस्या के स्थाई समाधान के लिए बीती 9 अगस्त को एन.एच. 44 पर बाईपास से लेकर राजकीय महाविद्यालय की बाउण्डरी के साथ लगती हुडा की जगह पर पम्प हाऊस बनाने का निर्णय लिया गया था।

अब इस कार्य का 2 करोड़ रूपये का अनुमान तैयार कर लिया गया है, जिसकी प्रषासकिय स्वीकृति अति षीघ्र मुख्यालय से ली जाएगी। इसके बाद एक महीने के अंदर टैण्डर लगाकर काम अलॉट किया जाएगा। इसके तहत सैक्टर-6 से आने वाला बरसाती पानी यहा इकठ्ठा होगा, जिसकी पम्प हाउस की मोटर के प्रैषर के जरिए रेजिंग मेन लाईन से मुगल कैनाल तक निकासी की जाएगी। बैठक में इन कार्यों पर चर्चा करते हुए उपायुक्त ने बताया कि मॉडल टाऊन स्थित कल्पना चावला मैमोरियल पार्क के पीछे जन स्वास्थ्य विभाग के वाटर वर्कस परिसर में भी इस एरिया की जल भराव की समस्या के हल के लिए रेन वाटर हारवेस्टर बनाया जाएगा।

- आशुतोष गौतम, महिन्द्र