BREAKING NEWS

चीन में कोरोना वायरस का कहर जारी, मरने वालों की संख्या 2000 के पार◾मनमोहन ने की Modi सरकार की आलोचना, कहा - सरकार आर्थिक मंदी को स्वीकार नहीं कर रही है◾अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के मद्देनजर J&K में सुरक्षा बल सतर्क◾राम मंदिर का मॉडल वही रहेगा, थोड़ा बदलाव किया जाएगा : नृत्यगोपाल दास ◾मुंबई के कई बड़े होटलों को बम से उड़ाने की धमकी, ई-मेल भेजने वाला लश्कर-ए-तैयबा का सदस्य◾‘हिंदू आतंकवाद’ की साजिश वाली बात को मारिया ने 12 साल तक क्यों नहीं किया सार्वजनिक - कांग्रेस◾सरकार को अयोध्या में मस्जिद के लिए ट्रस्ट और धन उपलब्ध कराना चाहिए - शरद पवार◾संसदीय क्षेत्र वाराणसी में फलों फूलों की प्रदर्शनी देख PM मोदी हुए अभिभूत, साझा की तस्वीरें !◾दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप, विश्व में अब तक 75,000 से अधिक लोग वायरस से संक्रमित◾आर्मी हेडक्वार्टर को साउथ ब्लॉक से दिल्ली कैंट ले जाया जाएगा : सूत्र◾INDO-US के बीच व्यापार समझौता ‘अटका’ नहीं है : डोनाल्ड ट्रंप ने कहा - जल्दबाजी में यह नहीं किया जाना चाहिये◾कन्हैया ने BJP पर साधा निशाना , कहा - CAA से गरीबों एवं कमजोर वर्गों की नागरिकता खत्म करना चाहती है Modi सरकार◾महंत नृत्य गोपाल दास बने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष , नृपेंद्र मिश्रा को निर्माण समिति की कमान◾पंजाब में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सिद्धू के AAP में जाने की अटकलें , भगवंत बोले- कोई वार्ता नहीं हुई◾पंजाब में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले नवजोत सिद्धू AAP में जाने की अटकलें , भगवंत बोले- कोई वार्ता नहीं हुई◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले माह जाएंगे बांग्लादेश दौरे पर◾विनायक दामोदर सावरकर पर बड़े विमर्श की तैयारी, अमित शाह संभालेंगे कमान◾अगले 5 साल में खोले जाएंगे 10,000 नए एफपीओ, मंत्रिमंडल ने दी योजना को मंजूरी◾केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में 22वें विधि आयोग के गठन को मंजूरी दी◾देश विरोधी नारों के मामले को लेकर केजरीवाल बोले - कन्हैया के चार्जशीट पर निर्णय के लिए विधि विभाग से कहेंगे◾

हमें अपने जवानों पर नाज है : नरबीर

नूंह : यासीन मेव डिग्री कालेज में शनिवार को 70वां गणतंत्रता दिवस समारोह बडे ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर हरियाणा के लोकनिर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर परेड की सलामी ली व मार्च पास्ट का निरीक्षण किया। राव नरबीर सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि मेवात की इस पावन भूमि पर तिरंगा फहराकर मुझे बड़े गर्व एवं खुशी की अनुभुति हो रही है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के लिए अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले सभी ज्ञात व अज्ञात शहीदों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ। उन बहादुर सैनिकों को भी नमन करता हूँ, जिन्होंने आजादी के बाद देश की एकता व अखण्डता को बनाए रखने और देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्योछावर कर दिए।

उन्होंने कहा कि हमें अपने महान स्वतंत्रता सेनानियों, सेवारत व भूतपूर्व सैनिकों व अर्ध-सैनिक बलों के जवानों पर नाज है। मेवात क्षेत्र के लोगों ने स्वतंत्रता आंदोलन में बढ़चढ़ कर भाग लिया और आजाद हिन्द फौज में नेता जी सुभाष चंद्र बोस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर जापान व बर्मा तक लड़ाइयां लड़ी। उन्होंने कहा कि 1947 में भारत देश आजद हुआ और 26 जनवरी 1950 को आज ही के दिन हमारा सविधान लागू हुआ था। उन्होने कहा कि बाबा साहब डा. भीमराव अंम्बेडकर के नेतृत्व बनाए गए संविधान से प्रत्येक नागरिक को समानता का अधिकार प्राप्त हुआ।

देश के नवनिर्माण में महात्मा गांधी, डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपध्याय, लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल, लाल बाहदुर शास्त्री, अटल बिहारी वाजेपयी सहित अनेक राष्ट्र भक्तों ने महत्वपूूर्ण भूमिका निभाई, देश हित में इनके योगदान को कभी भूलाया नही जा सकता। राव नरवीर सिंह ने कहा कि आजाद भारत के काल खंड में आपने अनेक प्रधानमंत्रीयों को देखा है परन्तु देश के इतिहास में पहली बार ऐसा लोकप्रिय एवं ओजस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के चमत्कारी नेतृत्व का दुनिया लोहा मान रही है। प्रधानमंत्री की वैश्विक सोच से भारत को एक मजबूत राष्ट्र के रुप में पहचान मिली है।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग ले रही विभिन्न टीमों ने एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी: जिसमें जवाहर नवोदय विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा समूह गान ‘जब-जब धरती पाप से डोले’ मेवात मॉडल स्कूल नूंह की छात्राओं ने गढवाली नृत्य ‘हुम्बे रे हुम्बे हुम्ब’ चौधरी यासीन खान मेव व.मा.वि. नूंह के विद्यार्थियों ने मोलिक अधिकारों पर एक लघु नाटीका, हिन्दु वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों ने पंजाबी गिद्दा ‘मैं कुडी देश पंजाब दी’ राजकीय प्राथमिक अध्यापक प्रशिक्षण संस्थान फिरोजपुर-नमक के विद्यार्थियों ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर आधारित मेवाती एक्शन सोंग ‘तेरी कोख में पनप रही सुन ले मेरी माई’ राजकीय कन्या वरिष्ठ मा.वि. नूंह की छात्राओं ने हरियाणी नृत्य ‘मेरा बावन गज का घाघरा जब घुमया मेला में’ मेवात मॉडल स्कूल नूंह का एक्शन सोग, ‘आ से बनता है आम’ मॉर्डन मर्दस पराईड स्कूल नूंह के विद्यार्थियों ने ‘जय हो’ देश भक्ति नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी। विभिन्न स्कूली बच्चों ने इस मौके पर पीटी, लेजीयम, डम्बल की मनोहरी प्रस्तुति से कार्यक्रम को भव्यरुप दिया।

इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा झांकिया भी निकाली गईं, जिनमें हरियाणा राज्य परिवहन, वन विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, उद्यान विभाग, आयुर्वेद विभाग, स्वास्थ्य विभाग, डीआरडीए, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा, कृषि, सिंचाई, एलडीएम, मेवात विकास अभिकरण, आईटीआई, पशु पालन विभाग, सहित अन्य विभागों की झांकिया भी शामिल रहीं। उन्होने विभिन्न विभागों द्वारा निकाली गई झाकियों में प्रथम स्थान पर जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, दूसरे स्थान पर मेवात विकास अभिकरण, तीसरे स्थान पर रही महिला एवं बाल विकास विभाग की झांकी की टीम को सम्मानित किया।

मुख्य अतिथि ने इस अवसर पर स्वतंत्रता सैनानियों, युद्ध वीरांगणाओं, सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों, विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को पुरस्कृत किया तथा मार्च पास्ट में प्रथम रही हरियाणा पुलिस, दूसरे स्थान पर यासीन मेव सी.सै. स्कूल तथा तीसरे स्थान पर एसऔएस हरमन स्कूल पल्ला की टुकडी को सम्मानित किया तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रथम रही राजकीय प्राथमिक अध्यापक प्रशिक्षण संस्थान फिरोजपुर-नमक, दूसरे स्थान पर मॉर्डन मर्दस पराईड स्कूल नूंह तथा तीसरे स्थान पर रही मेवात मॉडल स्कूल नूंह की टीम को सम्मानित किया। कार्यक्रम से पूर्व लोक निर्माण मंत्री राव नरवीर सिंह शहीद पार्क पर जाकर शहीदों को पुष्प चक्र भेंट कर श्रृद्धा सुमन अर्पित किए। इस अवसर पर लोकनिर्माण मंत्री ने गणतंत्र दिवस में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागी बच्चों के लिए एक लाख रुपए की देने कि घोषणा की।

इस मौके पर उपायुक्त पंकज कुमार एवं उनकी धर्मपत्नी डा. मोनिका यादव, पुलिस अधीक्षक राजेश दुग्गल, अतिरिक्त उपायुक्त विक्रम सिंह, एसडीएम नूंह प्रदीप अहलावत, नगराधीश रोहित यादव, भाजपा जिला अध्यक्ष सुरेन्द्र देशवाल, खादी बोर्ड के सदस्य कवंर संजय सिंह, जाहिद चैयरमैन, नरेन्द्र पटेल, डा. सुरेश बघेल, एमडीए के पूर्व चैयरमैन खुर्शीद राजाका, जिला उपाध्यक्ष शिवराम शर्मा, सहित अन्य भाजपा कार्यकर्ता, जिला राजस्व अधिकारी बस्तीराम, तहसीलदार अनील कुमार, शिक्षा विभाग के सफी मौ. असरफ हुसैन सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहें।