करनाल : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछले चार वर्षो में पिछली सरकारों की तुलना में सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से सुशासन, विकास, सामाजिक सामर्थ से समाज की दिशा ठीक करने का कार्य किया है, जिस पर प्रदेश के लोगों ने नगर निगम के चुनावों में भाजपा के उम्मीदवार को भारी मतों से जीताकर मोहर लगाई है और यही जींद विधानसभा के उप-चुनाव में 28 जनवरी को लोग दोहराएंगे और पहली बार जींद में निश्चित रूप से कमल का फूल खिलेगा।

मुख्यमंत्री शनिवार को करनाल में 151 करोड़ 30 लाख रूपये की लागत से तैयार होने वाले विकास कार्यो के उद्घाटन व शिलान्यास के बाद पश्चिमी बाईपास पर लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब परिवार के किसी भी सदस्य को सरकारी कार्यो के लिए कार्यालयों के चक्कर व लाईन में नहीं लगना पड़ता, इसके लिए नजदीक के सरल व अंत्योदय केन्द्र में आवश्यक कागज देकर अपना कार्य करवा सकते है। उन्होंने कहा कि 25 दिसम्बर को 115 अंत्योदय सरल केन्द्रों की शुरूआत की है।

जहां पर 450 से अधिक योजनाएं व सेवाएं ऑनलाईन उपलब्ध है। यह एक क्रांतिकारी व्यवस्था परिवर्तन है और भ्रष्टाचार रोकने के लिए इस परिवर्तन से हमने दलालों पर लगाम लगाई है। इन सरल केन्द्रों में प्रशिक्षित व शिष्टाचार वाले कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों फरीदाबाद में पुलिस को शिष्टाचार से लोगों के साथ पेश आने का एक कार्यक्रम पुलिस मित्र चलाया गया। हर पुलिस कर्मियों का प्रतिवर्ष मूल्याकंन किया जाएगा और अपने व्यवहार में सुधार लाने वाले पुलिस कर्मी को सम्मानित किया जाएगा और सुधार ना लाने वाले को दंडित भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वे सेवा के लिए सत्ता में आए है, उन्हें किसी भी प्रकार का लालच नहीं है, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं, स्वच्छता अभियान, पर्यावरण संरक्षण जैसे अभियान हमने किसी वोट के लालच में नहीं चलाए बल्कि सामाजिक व्यवस्था को ठीक करने के लिए चलाए और लोगों ने हमारा साथ दिया है। नतीजा यहीं है कि करनाल स्वच्छता के मामले में हरियाणा का नम्बर एक शहर बना है। इसी प्रकार हमने स्कूली बच्चों से जुलाई से सितम्बर तक पौधारोपण का कार्य करवाया और २६ लाख से अधिक पौधे बच्चों ने अपने नाम से रोपित किये और उन्हें तीन वर्ष तक 50 रूपये हर छह महीने बाद प्रोत्साहन के रूप में दिया जाएगा।

जब तक पौधा पेड़ बनने के लिए अपनी जड़ पकड़ लेगा। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम हर वर्ष नये सिरे से चलाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जींद उप-चुनाव में भाजपा की जीत सुनिश्चित है, वहां के उम्मीदवार के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किये गए है और शीघ्र ही कमेटी द्वारा इसके नाम की घोषणा कर दी जाएगी। जींद के उप-चुनाव की जीत के लिए उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि वह अपने रिश्तेदारों व सगे संबंधियों से भी कहे कि वह भाजपा के उम्मीदवार को वोट दें, भाजपा ने प्रदेश में पिछले चार साल में केवल बिना किसी भेदभाव के विकास कार्य किये है, जनता का विश्वास जीता है।

इस मौके पर खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव काम्बोज ने कहा कि मुख्यमंत्री ने सबका साथ-सबका विकास के मूलमंत्र पर चलते हुए 90 की 90 विधानसभा क्षेत्र में समान रूप से विकास कार्य करवाएं है। उत्तरी हरियाणा के साथ पहले की सरकारों में जो भेदभाव होते थे, उन्हें खत्म किया है। आज करनाल का पश्चिमी बाईपास इसका उदहारण है, जिसकी लम्बे समय से इस क्षेत्र के लोगों की जरूरत थी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बिना किसी लाग लपेट के 40 साल के अधूरे कार्य को गति दी है। भाजपा के जिलाध्यक्ष जगमोहन आनंद ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया और वहीं मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया।

– हरीश चावला